आर्थिक मामलों की मंत्रिमण्‍डलीय समिति (सीसीईए)

कैबिनेट ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी भारत पेट्रो रिसोर्सेज लिमिटेड द्वारा ब्राजील में बीएम-एसईएएल-11 परियोजना के विकास के लिए अतिरिक्त निवेश की मंजूरी दी

Posted On: 27 JUL 2022 5:17PM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी भारत पेट्रो रिसोर्सेज लिमिटेड (बीपीआरएल) द्वारा ब्राजील में बीएम-एसईएएल-11 रियायत परियोजना के विकास के लिए 1,600 मिलियन डॉलर (लगभग 12,000 करोड़ रुपये) के अतिरिक्त निवेश की मंजूरी दी है।         

सीसीईए ने निम्नलिखित की भी मंजूरी दी:

i.  बीपीसीएल द्वारा बीपीआरएल की इक्विटी निवेश सीमा और कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी में वृद्धि, इसे 15,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 20,000 करोड़ रुपये (समय-समय पर बीपीसीएल द्वारा खरीदे जाने के लिए) करना।

ii.   इंटरमीडिएट डब्ल्यूओएस के माध्यम से बीपीआरएल इंटरनेशनल बीवी द्वारा इंटरनेशनल बीवी ब्रासील पेट्रोलो लिमिटाडा में इक्विटी निवेश की सीमा को 5,000 करोड़ रुपये की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 15,000 करोड़ रुपये करने के लिए अधिकृत करना, यानी 10,000 करोड़ रुपये की वृद्धि।

बीएम-एसईएएल-11 परियोजना में 2026-27 से उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

यह सहायक होगी:

ए) भारत की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इक्विटी तेल तक पहुंच।

बी) भारत की कच्चे तेल की आपूर्ति में विविधता लाने में, भारतीय तेल कंपनियों ने ब्राजील से अधिक कच्चे तेल की आपूर्ति में रुचि व्यक्त की है।

सी) ब्राजील में भारत की पैठ मजबूत करने में, जिससे पड़ोसी लैटिन अमेरिकी देशों में व्यापार के रास्ते और खुलेंगे।

डी) दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में।

इस रियायत में बीपीआरएल का भागीदारी हित (पीआई) 40 प्रतिशत है, जिसमें ब्राजील की राष्ट्रीय तेल कंपनी पेट्रोब्रास, संचालक के रूप में 60 प्रतिशत का भागीदार है।

बीपीआरएल, 2008 से ब्राजील में इस परियोजना के अन्वेषण और विकास कार्य से जुड़ी हुई है।                  

***

डीएस/एमजी/एएम/जेके/एसके



(Release ID: 1845539) Visitor Counter : 266