प्रधानमंत्री कार्यालय

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री महामहिम श्री सुगा योशीहिदे के बीच फोन पर बातचीत

Posted On: 26 APR 2021 2:13PM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज जापान के प्रधानमंत्री महामहिम सुगा योशीहिदे के साथ फोन पर बातचीत की।

दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के देश में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा की और इस महामारी के चलते उत्पन्न विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने इन चुनौतियों को दूर करने के लिए घनिष्ठ भारत-जापान सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। जैसे कि सहयोग को लचीला बनाने के लिए एक साथ काम करना, विविध एवं विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाएं, महत्वपूर्ण सामग्रियों एवं तकनीकों की विश्वसनीय आपूर्ति सुनिश्चित करना और विनिर्माण एवं कौशल विकास में नई भागीदारी विकसित करना। इस संदर्भ में दोनों नेताओं ने अपनी शक्तियों के तालमेल और आपसी लाभकारी परिणामों को प्राप्त करने के लिए विनिर्दिष्ट कुशल श्रमिक (एसएसडब्ल्यू) समझौते के शीघ्र संचालन की जरूरत पर जोर दिया। इसके अलावा उन्होंने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना को उनके सहयोग के एक शानदार उदाहरण के रूप में भी रेखांकित किया और इसके कार्यान्वयन में नियमित प्रगति का स्वागत किया।   

दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के दौरान एक-दूसरे के देश में निवासी नागरिकों को दी गई सहायता और सुविधा की सराहना की और इस तरह के समन्वय को आगे भी जारी रखने को लेकर सहमत हुए।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने इस महामारी से निपटने को लेकर भारत को सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सुगा का भी आभार व्यक्त किया। वहीं उन्होंने यह उम्मीद जाहिर की कि निकट भविष्य में कोविड-19 की स्थिति स्थिर होने के बाद वे भारत में प्रधानमंत्री सुगा के भारत आगमन का स्वागत करेंगे।



*****

एमजी/एएम/एचकेपी/डीए



(Release ID: 1714124) Visitor Counter : 172