शिक्षा मंत्रालय

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री की सलाह के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्‍ती पर परामर्श जारी किया

Posted On: 06 APR 2020 3:21PM by PIB Delhi

     केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सीओवीडी-19 के खतरे के बीच वर्तमान परिदृश्य के मद्देनजर मंत्रालय के अधीन आने वाले स्वायत्त संस्थानों के प्रमुखों को निर्देश दिया कि वे कोविड-19 प्रकोप के बीच छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्‍ती के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

     तदनुसार, कोविड-19 के दौरान और उसके बाद छात्र समुदाय के किसी भी प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य एवं मानसिक-सामाजिक चिंताओं को दूर करने के लिए यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से निम्‍नलिखित उपाय करने का अनुरोध किया है ताकि छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य, मनोसामाजिक पहलुओं और उनकी तंदुरुस्‍ती को बरकरार रखा जा सके:

 

1. छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य, मनोसामाजिक चिंताओं और उनकी तंदुरुस्‍ती के लिए विश्वविद्यालयों/ कॉलेजों में हेल्पलाइन स्थापित करना। काउंसलर एवं अन्य संकाय सदस्यों द्वारा नियमित रूप से इसकी निगरानी एवं प्रबंधन किया जाएगा।

 

2. विश्वविद्यालयों/ कॉलेजों द्वारा नियमित तौर पर छात्रों से बातचीत करना और अपील/ पत्र के माध्यम से उन्‍हें शांत और तनाव मुक्त रहने की सलाह देना। ऐसा टेलीफोन, ईमेल, डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के माध्यम से किया जा सकता है।

 

3. छात्रावास के वार्डन/ सीनियर फैकल्टी के नेतृत्व में छात्रों के कोविड-19 सहायता समूह बनाना जो उन दोस्‍तों/ सहपाठियों की पहचान कर करे जिन्‍हें तत्काल सहायता की आवश्‍यकता हो और उन्‍हें आवश्‍यक सहायता प्रदान करे।

 

4. अपने विश्वविद्यालय/ कॉलेज की वेबसाइट पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निम्नलिखित वीडियो लिंक https://www.mohfw.gov.in/  पर अपलोड करें और फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर आदि सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों के साथ साझा करें।

 

·         रुकने के दौरान आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल के लिए व्‍यावहारिक सुझाव इस पर देखें https://www.youtube.com/watch?v=uHB3WJsLJ8s&feature=youtu.be

 

·         कोविड-19 के दौरान हमारे दिमाग का ध्‍यान रखें

            https://www.mohfw.gov.in/pdf/MindingourmindsduringCoronaeditedat.pdf

 

·   कोविड-19 के प्रकोप के दौरान मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं तंदुरुस्‍ती पर विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की राय https://www.youtube.com/watch?v=iuKhtSehp24&feature=youtu.be

 

·         व्‍यवहार संबंधी स्‍वास्थ्‍य: मनो-सामाजिक टोल फ्री - 0804611007

 

उपरोक्त उपायों के कार्यान्वयन की नियमित रूप से निगरानी की जानी है और इस संबंध में किए गए कार्यों की जानकारी यूजीसी के विश्वविद्यालय गतिविधि निगरानी पोर्टल ugc.ac.in/uamp पर दी जा सकती है।

 

 

*****

एएम/एसकेसी

 

 



(Release ID: 1611878) Visitor Counter : 235