PIB Headquarters

पीआईबी का कोविड-19 पर दैनिक बुलेटिन

Posted On: 17 NOV 2020 5:57PM by PIB Delhi

Coat of arms of India PNG images free download https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0015IFJ.jpg

(पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से संबंधित जारी प्रेस विज्ञप्तियां, पीआईबी फील्ड कार्यालयों से मिली जानकारियां और पीआईबी का फैक्ट चेक शामिल)

 

  • पिछले 24 घंटों में कोरोना के 29,163 मामले दर्ज किए गए
  • नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी जारी, पिछले 24 घंटों में ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या 40,791 दर्ज की गई
  • देश में अब तक कोरोना से 82,90,370 मरीज ठीक हुए
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की रिकवरी दर बढ़कर 93.42 प्रतिशत हुई
  • सरकार ने पूरे देश में कोरोना जांच का उच्‍च स्‍तर लगातार रखा बरकरार, अब तक कोरोना के कुल 12,65,42,907 परीक्षण हुए

 

#Unite2FightCorona

#IndiaFightsCorona

Image

 

भारत में लगातार दूसरे दिन कोरोना के 30 हजार नये मामले दर्ज किए गए, पिछले डेढ़ महीने से कोरोना के दैनिक मामलों की तुलना में प्रतिदिन ठीक होने वालों की संख्‍या में लगातार इजाफा

भारत में लगातार दूसरे दिन प्रतिदिन कोरोना के नये मामले 30,000 के आस-पास दर्ज किए गए हैं और पिछले 24 घंटों में कोरोना के 29,163 मामले सामने आए हैं। देश में पिछले 10 दिनों में लगातार कोरोना के प्रतिदिन 50,000 से कम मामले देखे गए हैं। कोरोना के मामलों में यह गिरावट इस बात को दर्शाती है कि लोगों ने कोरोना से बचने के लिए उपयुक्‍त व्‍यवहार को अपने जीवन का हिस्‍सा बना लिया है और यूरोप तथा अमेरिकी देशों में प्रतिदिन कोरोना के बढ़ते अधिक मामलों के मद्देनजर यह काफी महत्‍वपूर्ण हो जाता है। कोरोना से प्रतिदिन ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है और पिछले 24 घंटों में जहां, 29,163 नये मामले दर्ज किए गए, वहीं इसी अवधि में ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या 40,791 दर्ज की गई। सरकार ने पूरे देश में कोरोना जांच का उच्‍च स्‍तर लगातार बरकरार रखा है और आज तक कोरोना के कुल 12,65,42,907 परीक्षण किए जा चुके हैं तथा इसे मिलाकर कोरोना मामलों की कुल समग्र पॉ‍जिटिविटी दर घटकर 7.01 प्रतिशत हो गई है। देश में कोरोना के सक्रिय मामले (एक्टिव केस लोड) इस समय 4,53,401 है, जो कुल मामलों का मात्र 5.11 प्रतिशत है। देश में अब तक कोरोना से 82,90,370 मरीज ठीक हो चुके हैं और आज कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की रिकवरी दर बढ़कर 93.42 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से जितने मरीज ठीक हुए हैं, उनमें से 72.87 प्रतिशत दस राज्‍यों और संघशासित प्रदेशों से हैं। केरल में सबसे अधिक लोग ठीक हुए हैं, जहां 6,567 पुष्‍ट मामले अब निगेटिव पाए गए हैं। इसके बाद पश्चिम बंगाल में 4376 मरीज प्रतिदिन ठीक हुए हैं और दिल्‍ली में यह आंकड़ा 3560 है। कोरोना के नये मामलों में से 75.14 प्रतिशत दस राज्‍यों और संघशासित प्रदेशों से हैं। दिल्‍ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही थी, लेकिन कल केवल 3,797 नये मामले दर्ज किए गए और पश्चिम बंगाल में 3012 मामले सामने आए थे। केरल में कोरोना के 2,710 नये मामले दर्ज किए गए। कोरोना से पिछले 24 घंटों में 449 लोगों की मौत हुई है और इनमें से 78.40 प्रतिशत मामले दस राज्‍यों और संघशासित प्रदेशों से हैं। मौतों के नये मामलों में दिल्‍ली में यह आंकड़ा 22.76 प्रतिशत है, जहां 99 मरीजों की मृत्‍यु हुई है और महाराष्‍ट्र में 60 तथा पश्चिम बंगाल में 53 मरीजों की मृत्‍यु हुई है।

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

      

डॉ. हर्षवर्धन ने डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के 147वें सत्र की अध्यक्षता की, स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य में वैश्विक साझेदारी और निवेश को रेखांकित किया

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

 

प्रधानमंत्री के वोकल फॉर लोकलआह्वान का आध्‍यात्मिक गुरुओं ने समर्थन किया, संत समाज ने आत्‍मनिर्भर भारत आंदोलन की प्रशंसा की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने केवोकल फॉर लोकलकी कल की गई अपील को आध्‍यात्मिक गुरु का जबर्दस्‍त समर्थन मिला है। संत समाज ने प्रधानमंत्री की इस अपील का काफी उत्‍साहपूर्वक समर्थन किया है। आध्‍यात्मिक गुरुओं ने देश को आत्‍मनिर्भर बनाने की दिशा मेंवोकल फॉर लोकलआह्वान को लोकप्रिय बनाने तथा इसे बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है और इसे समर्थन देने का संकल्‍प भी व्‍यक्‍त किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जैन आचार्य श्री विजय वल्‍लभ सुरीश्‍वर जी महाराज की 151वीं जयंती समारोह के मौके परस्‍टैच्‍यू ऑफ पीसके अनावरण के दौरान यह आह्वान किया था।

 

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

 

12 वें ब्रिक्स आभासी शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री की प्रारंभिक टिप्पणी

 

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

 

अपनी छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत संवितरण के संबंध में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय का स्पष्टीकरण

कुछ समाचार लेखों में उल्लेख किया गया है कि कोविड  - 19  महामारी से छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत संवितरण में विलंब हो रहा है जिससे छात्रों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। तथ्यात्मक स्थिति को स्पष्ट करने के लिए, यह सूचित किया जाता है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग विभिन्न छात्रवृत्ति लागू करता है। अनुसूचित जातियों / अन्य पिछड़े वर्गों, अधिसूचित जनजातियों, राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेश प्रशासनों / विश्वविद्यालय अनुदान आयोग / के साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों जैसे लक्षित समूहों के लिए योजनाएँ लागु की गई हैं। विभाग ने कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ सख्ती से योजनाओं का पालन किया है ताकि लाभार्थी विशेष रूप से कोविड के इस संकट के दौरान किसी भी बोझ का सामना न करें। अनुसूचित जातियों के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की प्रमुख योजना के तहत, विभाग ने पहले ही जून, 2020 तक सभी संबंधित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को प्रत्याशित मांग के आधार पर 75% केंद्रीय हिस्सेदारी जारी कर दी है। मामले के आधार पर केंद्रीय हिस्से के 25% की शेष भाग को भी मंजूरी दे दी गई है।

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

 

वित्त आयोग ने प्रधानमंत्री को अपनी रिपोर्ट की प्रति भेंट की

15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए आयोग की रिपोर्ट की एक प्रति भेंट की। आयोग ने अपनी रिपोर्ट 4 नवंबर 2020 को भारत के राष्ट्रपति को सौंप दी थी। अध्यक्ष श्री एन. के. सिंह तथा आयोग के सदस्य श्री अजय नारायण झा, प्रो. अनूप सिंह, डॉ. अशोक लाहिड़ी और डॉ. रमेश चंद के साथ आयोग के सचिव श्री अरविंद मेहता रिपोर्ट की प्रस्तुति के इस अवसर पर उपस्थित थे। आयोग कल केंद्रीय वित्त मंत्री को अपनी रिपोर्ट पेश करेगा। संविधान के तहत निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप इस रिपोर्ट को एक्सप्लेनेटरी मेमोरेंडम के साथ एटीआर के माध्यम से सदन के पटल पर रखा जाएगा।

 

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

 

ट्राइफेड ने ट्राइब्स इंडिया उत्पाद की नई रेंज को शामिल किया

अपने उत्पादों की रेंज का विस्तार करने की पहल के तहत, ट्राइफेड ने हाल ही में नए उत्पादों को शामिल किया है। यह उत्पाद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले हैं जो कि वन के ताजे संसाधनों से बनाए गए हैं और इन उत्पादों को हाल ही में ट्राइफेड ने अपने उत्पादों की श्रृंखला में शामिल किया है। खास बात यह है कि इन उत्पादों को जगदलपुर की केंद्रीय जेल के कैदियों ने बनाया हैं। सफलता हासिल करने के लिए गो वोकल फॉर लोकल ही मूल मंत्र है। जिसके आधार पर ट्राइफेड लगातार प्रयास कर रहा है। इस मंत्र के जरिए ट्राइफेड लगातार अपनी योजनाओं और पहल से वंचित और प्रभावित आदिवासियों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है। आदिवासियों के जीवन स्तर को नई दिशा देने में ट्राइब्स इंडिया का ई-मार्केट प्लेस एक नई क्रांतिकारी पहल है। इसके जरिए देश के कोने-कोने में मौजूद आदिवासियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार से जुड़ने का मौका मिलेगा। साथ ही इससे आदिवासियों को नए ग्राहकों से जुड़ने का भी अवसर मिलेगा। ट्राइब्स इंडिया के ई-मार्केटप्लेस से लाखों आदिवासियों का सशक्तिकरण हो रहा है। जिसके जरिए स्थानीय स्तर पर मौजूद, प्राकृतिक और टिकाऊ उत्पादों की पहुंच लोगों तक हो रही है। साथ ही आदिवासियों की पुरातन संस्कृति की भी झलक लोगों तक पहुंच रही है।

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें

 

पीआईबी के स्थानीय कार्यालयों से प्राप्त जानकारी

असम: असम में, 186 और लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए, 405 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। राज्य में कोविड के कुल मामले 210454 हुए, कुल डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 206041, सक्रिय मामले 3446 और 964 मरीजों की मौत।

केरल: मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सबरीमाला पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को अधिकतम सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सबरीमाला पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को कोविड - 19 नेगेटिव प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए। कोरोनोवायरस के प्रकोप के बाद सबरीमाला मंदिर में यह पहला वार्षिक तीर्थयात्रा सीजन है और अधिकारियों ने भक्तों की संख्या प्रति दिन 1,000 और सप्ताहांत पर 2,000 तक सीमित रखने का फैसला किया है। सीएम ने यह भी चेतावनी दी कि अगर लोगों के बीच सावधानी न बरती गई तो पॉजिटिव मामले बढ़ सकते है और राज्य को कोविड ट्रांसमिशन की नई लहर का सामना करना पड़ सकता है जिसका प्रभाव कल्पना से भी परे होगा। राज्य में टेस्ट पॉजिटिविटी दर भी घट रही है और संक्रमण का समय भी दोगुना हो रहा है। इस बीच, गवर्नर आरिफ मुहम्मद खान जिनका कोविड-19 का नेगेटीव परीक्षण किया गया था, उन्हें आज मेडिकल कॉलेज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

तमिलनाडु: सिर्फ 13 नए मामलों के साथ पुडुचेरी में कोविड -19 मामलों में गिरावट, मृत्यु दर 1.67 प्रतिशत। तमिलनाडु स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों का डेटाबेस तैयार कर रहा है जो प्राथमिकता पर कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त करेंगे, वर्तमान में, राज्य में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोविड -19 वैक्सीन के कॉविशिल्ड के दूसरे चरण का परीक्षण जारी है। तमिलनाडु स्वास्थ्य सचिव डॉ. जे राधाकृष्णन ने राज्य भर के सभी जिला प्रशासन को लिखा हैं कि राज्य में मास्क का उपयोग बहुत कम संख्या में हो रहा है और जिला प्रशासन को दैनिक पॉजिटिव मामलों की कम संख्या के कारण ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए।

कर्नाटक: कर्नाटक में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कॉलेज फिर से खुले है लेकिन छात्रों  की उपस्थिति बहुत कम है, अनिवार्य कोविड -19 परीक्षण रिपोर्ट के बारे में नोटिस भ्रम का इसका कारण रहा। कई छात्र, जिनके पास कोविड -19 नेगिटिव प्रमाण पत्र नहीं थे, वे पास के प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में पहुंचे। समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाये जा रहे छात्रावासों को जरुरी स्वच्छता के बाद खोला गया है। पिछले 28 दिनों से गडग में कोई कोविड से संबंधित मौत नहीं हुई है, प्रशासन जागरूकता फैलाने के लिये कदम उठा रहा है, प्रशासन ने कहा है कि यह सफलता कोविड ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों और अधिकारियों की टीम द्वारा समय  पर कोविड का पता लगाने और समय पर इलाज उपलब्ध कराने के कारण मृत्यु दर में कमी आई है।

आंध्र प्रदेश: चार महीनों में पहली बार, सोमवार को राज्य के कोविड -19 के मामले एक दिन में 1,000 से आए। 13 में से 11 जिलों में प्रत्येक 100 से कम नए संक्रमणों के मामलों के साथ, राज्य में कुल मामलों में केवल 753 की वृद्धि हुई। यहां तक कि राज्य की समग्र कोविड -19 की गिनती 8.54 लाख से अधिक होने के बावजूद, 8.30 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं पिछले 24 घंटे में 1,500 से अधिक रोगी ठीक हुए हैं। दूसरी ओर, राज्य में 13 और मरीजों ने वायरस से दम तोड़ दिया, जिससे कुल मौतें 6,881 हो गइ हैं। इस बीच, नेल्लोर जिले के कवाली से विधायक आर प्रताप रेड्डी पॉजिटिव पाए गए हैं और उन्हें चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नेल्लोर के ZP हाई स्कूल के दो छात्रों भी पॉजिटिव पाए गए हैं।

तेलंगाना: पिछले 24 घंटों में तेलंगाना में 952 नए मामले, 1602 हुए स्वस्थ और 3 मौतें, 952 मामलों में से, 150 मामले जीएचएमसी से रिपोर्ट किए गए। कुल मामले: 2,58,828, सक्रिय मामले: 13,732; मृत्यु : 1410, 94.14 प्रतिशत की रिकवरी दर के साथ 2,43,686 लोग डिस्चार्ज, जबकि देश भर में रिकवरी दर 93.4 प्रतिशत है। तेलंगाना सरकार 200 लोगों के साथ बंद स्थानों में सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों की अनुमति दी है, जो की कुल क्षमता का अधिकतम 50% है। पहले यह सीमा केवल 100 लोगों की थी।

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र में सोमवार को 2,535 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो पांच महीने की दैनिक गणना में सबसे कम है। राज्य में नए कोविड -19 पॉजिटिव मामलों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य में रिकवरी दर 92.49 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 2.63 प्रतिशत है। हालांकि राज्य में मुंबई में सबसे अधिक एकल दिवसीय मामलों की सूचना मिली है जिसकी संख्या 409 है।

गुजरात: गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कल अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में आयोजित बैठक में स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने 1200 बेड के सिविल अस्पताल में 100 वेंटिलेटर के साथ एक अलग वार्ड स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने हाल के त्योहारों के मद्देनजर दैनिक परीक्षण क्षमता में वृद्धि की भी घोषणा की। वर्तमान में, राज्य में कुल सक्रिय मामले 12,456 हैं, जिनमें से 62 रोगी वेंटिलेटर पर हैं। राज्य में कल 5 रोगियों की मृत्यु हो गई और कुल मरने वालों की सेख्या 3808 हो गई है।

राजस्थान: राज्य के दैनिक कोविड -19 मामलों में सोमवार को मामूली गिरावट देखी गई, वहीं राजधानी जयपुर में 538 नए संक्रमणों के साथ एक दिन में तेजी देखी गई, जिसमें पूरे राज्य से 25% मामले हो गए हैं। पिछले दो दिनों में, शहर में 1,036 कोरोना के मामले सामने आए है। राज्य में नवंबर के पहले 16 दिनों में रिपोर्ट किए गए 20% मामलों में जयपुर में 6,194 नए संक्रमण हुए है। इसकी तुलना में, नवंबर में (16 तारीख तक) राज्य के लिए संचयी मामले 30,993 है।

मध्य प्रदेश: कई दिनों के बाद मध्य प्रदेश में दैनिक संक्रमित रोगियों की संख्या घटकर लगभग पाँच सौ रह गई है। इसी तरह पॉजिटिव दर भी घटकर 4.6 प्रतिशत पर आ गई है। कल चार जिलों में कोई नया मरीज नहीं आया है, जबकि 35 जिलों में, सक्रिय रोगियों की संख्या दस से कम है, बाकि शेष जिलों में, रोगियों की संख्या 50 से कम है। भोपाल में अधिकतम 141 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि कल इंदौर में 89 नए संक्रमण के मामले हुए हैं।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान के लिए कोविड -19 परीक्षणों की संख्या बढ़ाई गई है। पूरे राज्य में कोरोना परीक्षणों के लिए 2,225 केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 1019 केंद्रों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा है, जबकि 640 केंद्रों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जा सकता है। इसके अलावा, 546 केंद्रों पर ट्रू नेट विधि के माध्यम से परीक्षण के लिए संदिग्ध रोगियों के नमूने लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 8,400 से अधिक आरटी-पीसीआर परीक्षणों का संचालन करने का दैनिक लक्ष्य निर्धारित किया है। यह निर्णय लिया गया है कि प्रति एक लाख आबादी पर 28 आरटी-पीसीआर परीक्षण प्रतिदिन आयोजित किए जाएंगे। राज्य के सभी जिलों को आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए दैनिक लक्ष्य दिए गए हैं। राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में, स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के तहत लक्षणों वाले लोगों की पहचान करने के लिए घर-घर जा रहे हैं।

गोवा: गोवा में कोविड -19 संक्रमण के नए मामलों में पिछले महीने से लगातार गिरावट दिख रही है और सोमवार को राज्य मे सक्रिय मामले 1,500 से नीचे हो गए हे। राज्य ने 285 रिकवरी की सूचना दी, जो दिन के दौरान पाए गए नए मामलों से दोगुने से अधिक है। पिछले दो दिनों में रिकवरी दर 95% तक पहुंच गई है। दिन के दौरान 1,220 नमूनों के परिक्षण के साथ गोवा में पॉजिटिव दर 10% रही। नए संक्रमणों में गिरावट के साथ, मृत्यु दर में भी कमी आई है। राज्य में कोविड -19 से मृत्यु की संख्या 664 है, जिसमें सितंबर में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

पीआईबी द्वारा जांचे गए तथ्य

 

 

Image

 

*******

एमजी/एएम/डीवी/डीए



(Release ID: 1673538) Visitor Counter : 247