निर्वाचन आयोग
azadi ka amrit mahotsav

चुनाव संबंधी सभी प्रश्नों/शिकायतों के समाधान के लिए सभी आम नागरिक 1950 मतदाता हेल्पलाइन और 'बूथ स्तरीय अधिकारियों के साथ बुक-अ-कॉल' सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं

Posted On: 29 OCT 2025 4:58PM by PIB Delhi
  1. भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने नागरिकों के सभी प्रश्नों/शिकायतों के समाधान के उद्देश्य से राष्ट्रीय मतदाता हेल्पलाइन और सभी 36 राज्यों एवं जिला स्तरीय हेल्पलाइनों को सक्रिय कर दिया है।
  2. राष्ट्रीय संपर्क केंद्र (एनसीसी) सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए केंद्रीय हेल्पलाइन के रूप में कार्य करेगा। यह टोल-फ्री नंबर 1800-11-1950 के माध्यम से प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होता है। कॉल प्रशिक्षित अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की जाती हैं जो नागरिकों और अन्य हितधारकों को चुनावी सेवाओं और प्रश्नों में सहायता प्रदान करते हैं।
  3. चुनाव आयोग ने समय पर और स्थानीय प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश और जिले को क्रमशः अपना राज्य संपर्क केंद्र (एससीसी) और जिला संपर्क केंद्र (डीसीसी) स्थापित करने के निर्देश जारी किए हैं। ये केंद्र पूरे वर्ष सभी कार्य दिवसों में कार्यालय समय के दौरान संचालित होते हैं और राज्य/संघ राज्य क्षेत्र की क्षेत्रीय भाषाओं में सहायता प्रदान करते हैं।
  4. सभी शिकायतों और प्रश्नों को राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल (एनजीएसपी 2.0) के माध्यम से दर्ज और ट्रैक किया जाता है।
  5. चुनाव आयोग ने 'बूथ स्तरीय अधिकारियों के साथ बुक-अ-कॉल' सुविधा भी शुरू की है, जिसके माध्यम से नागरिक ईसीआईएनईटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सुविधा के माध्यम से सीधे अपने संबंधित बूथ स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) से संपर्क कर सकते हैं।
  6. नागरिक ईसीआईएनईटी ऐप का उपयोग करके चुनाव अधिकारियों से भी जुड़ सकते हैं। चुनाव आयोग ने सभी सीईओ, डीईओ, ईआरओ को नियमित रूप से प्रगति की निगरानी करने और 48 घंटों के अंदर उपयोगकर्ताओं के अनुरोधों का त्वरित निपटान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
  7. ये सुविधाएं चुनाव संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए मौजूदा तंत्र के अतिरिक्त हैं। नागरिक complaints@eci.gov.in पर ईमेल भी भेज सकते हैं।
  8. चुनाव आयोग आम मतदाताओं को चुनाव संबंधी सभी जानकारी, फीडबैक, सुझाव और शिकायतों के लिए 'बीएलओ के साथ बुक-अ-कॉल' और समर्पित मतदाता हेल्पलाइन नंबर- 1950 सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि उनकी चिंताओं का त्वरित और पारदर्शी समाधान हो सके।

***

पीके/केसी/एचएन/एचबी

 


(Release ID: 2183879) Visitor Counter : 94