विद्युत मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

बीईई ने ऊर्जा संरक्षण पर राष्‍ट्रीय स्‍तर चित्रकारी प्रतियोगिता 2021 का आयोजन किया

200 से अधिक स्‍थानों से 45 हजार से अधिक पंजीकरण

राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर स्‍कूली बच्‍चों को नौ लाख रुपए से अधिक के पुरस्‍कार दिए जाएंगे

Posted On: 04 DEC 2021 1:39PM by PIB Delhi

 

2005 से ही, ऊर्जा दक्षता ब्यूरो स्कूली बच्चों के लिए ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय स्तर की चित्रकारी प्रतियोगिताओं का आयोजन करता रहा है। इस वर्ष प्रतियोगिता की विषय वस्‍तु 'आजादी का अमृत महोत्सव: ऊर्जा सक्षम भारत' और 'आजादी का अमृत महोत्सव: स्वच्छ ग्रह' है। राज्य स्तरीय चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन 01 से 10 दिसंबर, 2021 तक देश के सभी 36 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में किया जाएगा। इसका समापन 12 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर की चित्रकारी के रूप में होगा। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के विजेताओं को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस, 14 दिसंबर, 2021 के अवसर पर पुरस्‍कृत किया जाएगा।

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो बिजली मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के सक्रिय सहयोग से इस प्रतियोगिता का आयोजन करता है। इस प्रतियोगिता को आयोजित करने वाले सीपीएसयू की सूची अनुबंध 1 के रूप में संलग्न है।

इस कार्यकलाप का उद्देश्य देश के युवा मस्तिष्‍क में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देना है। छात्रों के लिए चित्रकारी प्रतियोगिता न केवल छात्रों को ऊर्जा संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूक करेगी बल्कि साथ ही साथ उपरोक्त कारणों से अपने माता-पिता को भी जागरूक और इसमें शामिल करेगी। इससे छोटे बच्चों के मन में ऊर्जा संरक्षण की आदत पनप सकती है जो उनमें व्यवहारगत बदलाव ला सकती है।

स्कूलों तथा व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 नवंबर, 2021 से 30 नवंबर, 2021 तक ब्यूरो पोर्टल (www.bee-studentsawards.in) पर सक्रिय था। नोडल एजेंसियों को वर्तमान में जारी इस चित्रकारी प्रतियोगिता में 45 हजार से अधिक व्यक्तियों से पंजीकरण प्राप्त हुआ है। राज्य स्तरीय चित्रकारी प्रतियोगिता के आयोजन के लिए संबंधित नोडल एजेंसियों द्वारा 200 से अधिक स्थानों को अंतिम रूप दिया गया है। चिन्हित स्थानों की सूची और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के प्रस्तावित विवरण अनुबंध 2 के रूप में संलग्न हैं।

अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, बीईई प्रतियोगिता को लोकप्रिय बनाने और भागीदारी बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा है। नोडल पीएसयू (अनुलग्नक-1 में संलग्न सूची के अनुसार) अपने राज्यों में एफएम रेडियो/एआईआर/वीडियो फिल्मों, प्रिंट विज्ञापनों और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अभियान चला रहे हैं।

कोविड महामारी की स्थिति के तहत, ब्यूरो ने नोडल एजेंसियों को राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू स्थानीय प्रशासनिक प्रोटोकॉल का पालन करने का सुझाव दिया है और सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क का उपयोग, गुणवत्ता वाले हैंड सैनिटाइज़र, चित्रकारी प्रतियोगिता के स्थल और उसके आसपास के स्‍थानों की सफाई, समूहों के गठन/लोगों के जमा होने को हतोत्साहित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से अनुरोध किया गया है कि वे संबंधित सार्वजनिक उपक्रमों को अपना समर्थन देकर इस आयोजन को सुविधाजनक बनाएं।

प्रतिभागियों द्वारा खींचे गए चित्रों का मूल्यांकन राज्य स्तरीय विशेषज्ञों/जूरी की समिति द्वारा दो समूहों के लिए अलग-अलग अर्थात ग्रुप ए (5वीं से 7वीं कक्षा) और ग्रुप बी (8वीं से 10वीं कक्षा) के लिए किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए दोनों समूहों के प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार चित्रों को स्कैन की गई प्रति के माध्यम से अग्रेषित किया जाएगा। बीईई द्वारा कला के क्षेत्र की 8 विख्‍यात व्‍यक्तियों को शामिल करने के जरिए राष्ट्रीय स्तर की जूरी का गठन किया गया है जो राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के लिए 12 दिसंबर, 2021 को राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त चित्रों का मूल्यांकन करेगी।

राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार विजेताओं की घोषणा 14 दिसंबर 2021 को की जाएगी।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार राशि:

क्रम संख्‍या

प्रत्‍येक समूह ‘ए एवं बी’ के लिए पुरस्‍कार

राशि (रुपये में)

i

प्रथम

रु. 50,000/-

ii

द्वितीय

रु. 30,000/-

iii

तृतीय

रु. 20,000/-

iv

सांत्‍वना (10)

रु. 7,500/-

 

राष्‍ट्रीय स्‍तरीय प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार राशि:

क्रम संख्‍या

प्रत्‍येक समूह ‘ए एवं बी’ के लिए पुरस्‍कार

राशि (रुपये में)

i

प्रथम

रु. 1,00,000/-

ii

द्वितीय

रु. 50,000/-

iii

तृतीय

रु.  30,000/-

iv

सांत्‍वना (10)

रु. 15,000/-

***

एमजी/एएम/एसकेजे/एमबी

 



(Release ID: 1777995) Visitor Counter : 290