युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय

केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर देश में खेलों के विकास के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खेल मंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे

Posted On: 19 SEP 2021 4:51PM by PIB Delhi

मुख्य बिंदु:

  • भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रम, खेलो इंडिया और फिट इंडिया, बातचीत का एक अभिन्न हिस्सा होंगे
  • युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रामाणिक भी चर्चा में शामिल होंगे

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर देश में खेलों को और बढ़ावा देने पर चर्चा करने के लिए सोमवार को देश के राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के खेल मंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। बातचीत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी। टोक्यो में हुए ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में देश को मिली बड़ी सफलता के बाद श्री ठाकुर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जानेंगे कि आगे की राह क्या हो सकती है और वे भारत को एक शीर्ष खेल राष्ट्र बनाने के मिशन में कैसे योगदान देंगे। चर्चा में उनके साथ युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रामाणिक भी शामिल होंगे।

भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रम, खेलो इंडिया और फिट इंडिया, बातचीत का एक अभिन्न हिस्सा होंगे।

खेल राज्यों का विषय है और बातचीत का समग्र उद्देश्य राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से शारीरिक रूप से शक्त खिलाड़ियों और पैरा-एथलीटों के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ-साथ जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं की पहचान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह करना होगा। स्कूल स्तर पर खेलों को बढ़ावा देना और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) को सहायता चर्चा का एक अन्य प्रमुख बिंदु होगा। राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों से खिलाड़ियों के लिए नकद पुरस्कारों का एक पूल बनाने का भी अनुरोध किया जाएगा, जहां केंद्र और राज्य दोनों सरकारें धन जमा कर सकती हैं।

2018 में पहली बार आयोजित किया गया खेलो इंडिया गेम्स भारत में जमीनी स्तर की खेल प्रतियोगिताओं के लिए एक प्रमुख गेम-चेंजर रहा है। तब से, कई बार खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन किया गया है जिसमें यूथ, यूनिवर्सिटी और विंटर गेम्स शामिल हैं। खेलो इंडिया कार्यक्रम में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्टता केंद्रों (केआईएससीई) तथा खेलो इंडिया केंद्रों (केआईसी) के रूप में कई खेल बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करना भी शामिल है।

वर्तमान में, 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 24 केआईएससीई हैं, जबकि देश के विभिन्न जिलों में 360 केआईसी खोले गए हैं। सोमवार की बैठक में, श्री ठाकुर इन घटनाक्रमों पर विस्तार से चर्चा करेंगे और राज्यों से भारत के भविष्य के चैंपियनों को सर्वोत्तम कोचिंग, बुनियादी ढांचे, चिकित्सा सुविधाओं आदि सहित सभी महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ अपनी पूरी क्षमता से योगदान करने के लिए कहेंगे। खेल प्रतियोगिताओं के साथ-साथ प्रखंड एवं जिला स्तर पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शैक्षणिक संस्थानों में नवोदित प्रतिभाओं की शीघ्र पहचान करना चर्चा का एक दूसरा प्रमुख एजेंडा होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस 2019 पर शुरू किया गया फिट इंडिया मूवमेंट सहित फिट इंडिया फ्रीडम रन, फिट इंडिया मोबाइल ऐप, फिट इंडिया क्विज आदि जैसे विभिन्न अभियानों के माध्यम से फिटनेस की आदत को विकसित करने के लिहाज से एक गेम चेंजर रहा है। सोमवार को श्री ठाकुर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खेल मंत्रियों से उपरोक्त अभियानों में भाग लेने और उन्हें बढ़ावा देने का अनुरोध करेंगे।

श्री ठाकुर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से राष्ट्र के खेल इकोसिस्टम को मजबूत करने के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए केआईएससीई, केआईसी के साथ-साथ अकादमियां खोलने के प्रस्ताव भेजने का भी आग्रह करेंगे।

******

एमजी/एएम/पीके/डीवी



(Release ID: 1756282) Visitor Counter : 461