वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पेट्रोलियम तथा विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) को घरेलू परिवहन के लिए तरल ऑक्सीजन के आवागमन हेतु आईएसओ टैंक कंटेनरों का प्रयोग करने की अनुमति दी गई

Posted On: 23 SEP 2020 10:43AM by PIB Delhi

कोविड-19 महामारी और अल्प सूचना पर अधिक मात्रा वाले क्षेत्रों से कम मात्रा वाले क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में तत्काल ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने की आवश्यकता के मद्देनजर, घरेलू परिवहन के लिए तरल ऑक्सीजन के आवागमन के लिए आईएसओ कंटेनरों को अनुमति देने की आवश्यकता को महसूस किया गया।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) को घरेलू परिवहन के लिए तरल ऑक्सीजन के आवागमन हेतु आईएसओ टैंक कंटेनरों का प्रयोग करने की अनुमति दे दी है।

नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी को देखते हुए, सड़क नेटवर्क के माध्यम से देश के भीतर आईएसओ कंटेनरों से ऑक्सीजन की सुरक्षित और त्वरित आवाजाही में वृद्धि होगी।

घरेलू आवाजाही के लिए आईएसओ टैंक कंटेनरों को प्रयोग में लाने का प्रस्ताव डीपीआईआईटी द्वारा क्रायोजेनिक ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ परामर्श बैठक के पश्चात लिया गया। इस संदर्भ में, हितधारकों से भी विचार-विमर्थ किया गया। वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए प्रारंभिर तौर पर यह अनुमति एक वर्ष के लिए दी गई है।

इस संदर्भ में, पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) ने ऑक्सीजन के लिए आईएसओ टैंक कंटेनरों की शीघ्रता से अनुमति देने के लिए हितधारकों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने हेतु एक मानदंड तैयार किया है।

आईएसओ टैंक आईएसओ मानक (अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) के लिए निर्मित एक टैंक कंटेनर है। आईएसओ टैंकों को भारी मात्रा में तरल पदार्थ ले जाने के लिए निर्मित किया गया हैं। टैंक स्टेनलेस स्टील से बना होता है और विभिन्न प्रकार की सुरक्षात्मक परतों से घिरा होता है आईएसओ टैंकर 20 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन ले जा सकता है। चूंकि आईएसओ कंटेनर एक बार में काफी मात्रा में ऑक्सीजन ले जा सकते हैं इसलिए यह आवश्यकता वाले क्षेत्रों में पर्याप्त ऑक्सीजन को पहुँचाने में सहायता करेंगे।

**.*

एमजी/एएम/एसएस/एसएस

 



(Release ID: 1658087) Visitor Counter : 35