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सूचना और प्रसारण मंत्रालय

वेव्स 2025: “मेक द वर्ल्ड वियर खादी” चैलेंज के लिए फाइनलिस्ट की घोषणा


750 से सर्वश्रेष्ठ तक: वेव्स खादी की पुनर्कल्पना करने वाले विजयी अभियानों को सम्मानित करेगा

 Posted On: 09 APR 2025 5:00PM |   Location: PIB Delhi

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय विज्ञापन एजेंसी संघ (एएएआई) के सहयोग से मेक द वर्ल्ड वियर खादी के लिए चयन की घोषणा की है। यह 1 से 4 मई तक मुंबई में आयोजित होने वाले वेव्स शिखर सम्मेलन 2025 के भाग के रूप में आयोजित 32 क्रिएटिव इन इंडिया चैलेंज में से एक है।

चयनित उम्मीदवार:

  • इमान सेनगुप्ता और सोहम घोष - हवास वर्ल्डवाइड इंडिया
  • कार्तिक शंकर और मधुमिता बसु - 22 फीट ट्राइबल
  • काजल तिरलोतकर – इंटरएक्टिव एवेन्यूज
  • तन्मय राउल और मंदार महादिक - डीडीबी मुद्रा ग्रुप
  • आकाश मेजरी और काजोल जेसवानी - डीडीबी मुद्रा ग्रुप

अपने काम के पीछे की अंतर्दृष्टि को साझा करते हुए, प्रतिभागियों ने खादी की उभरती पहचान - भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के प्रतीक से लेकर टिकाऊ फैशन के समाधान तक पर विचार किया।

काजल तिरलोतकर ने खादी को "समय की कसौटी... धीमा, भावपूर्ण और सावधानी से बुना हुआ" बताया, जबकि तन्मय राउल और मंदार महादिक ने इसे "भविष्य का परिधान" बताया, जिसमें फास्ट फैशन के कारण होने वाले पर्यावरणीय क्षरण का समाधान करने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला गया। आकाश मेजरी और काजोल जेसवानी ने अपने अभियान के माध्यम से जलवायु के प्रति जागरूक कार्रवाई को प्रोत्साहित करते हुए, इको-सिस्टम को होने वाले नुकसान को "पूर्ववत" करने के साधन के रूप में खादी पर ध्यान केंद्रित किया। इस बीच, इमान सेनगुप्ता और सोहम घोष ने खादी के आर्थिक और सांस्कृतिक मूल्य पर जोर दिया, वैश्विक फैशन में इसे एक प्रीमियम, उद्देश्य से प्रेरित विकल्प के रूप में बताया।

खादी को स्थायित्व और पहचान के वैश्विक प्रतीक के रूप में फिर से स्थापित करने के लिए डिजाइन की गई इस प्रतियोगिता में देश भर के रचनात्मक पेशेवरों और एजेंसियों से 750 से अधिक पंजीकरण हुए। प्रतिभागियों को ऐसे विज्ञापन अभियान बनाने की चुनौती दी गई थी, जो खादी को सिर्फ एक वस्त्र के रूप में ही नहीं, बल्कि विश्व मंच पर नवाचार और जागरूक जीवन के एक शक्तिशाली प्रतीक के रूप में पेश करें।

विज्ञापन उद्योग के अग्रणी लोगों की एक प्रतिष्ठित जूरी ने मौलिकता, सांस्कृतिक गहराई, वैश्विक अपील और प्रतियोगिता के मुख्य संदेश के साथ तालमेल के आधार पर प्रविष्टियों का मूल्यांकन किया। चयनित अभियानों की उनकी रणनीतिक सोच, सम्मोहक कथाओं और खादी के इर्द-गिर्द एक वैश्विक आंदोलन को प्रज्वलित करने की उनकी क्षमता के लिए सराहना की गई।

वेव्स शिखर सम्मेलन 2025 के दौरान अंतिम विजेताओं की घोषणा और सम्मान किया जाएगा, जहां उनके अभियान नीति निर्माताओं, वैश्विक प्रतिनिधियों, मीडिया क्षेत्र के दिग्गजों और उद्योग जगत के हितधारकों के एक विशिष्ट दर्शक वर्ग के समक्ष प्रस्तुत किए जाएंगे।

वेव्स के बारे में

भारत सरकार द्वारा 1 से 4 मई, 2025 तक मुंबई, महाराष्ट्र में मीडिया और मनोरंजन (एम एंड ई) क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन, प्रथम विश्व दृश्य-श्रव्य और मनोरंजन शिखर सम्मेलन (वेव्स) आयोजित किया जाएगा।

चाहे आप उद्योग पेशेवर, निवेशक, निर्माता या नवप्रवर्तक हों, शिखर सम्मेलन एम एंड ई परिदृश्य में जुड़ने, सहयोग करने, नवप्रवर्तन करने और योगदान करने के लिए अंतिम वैश्विक मंच प्रदान करता है।

वेव्स भारत की रचनात्मक शक्ति को बढ़ाने के लिए तैयार है, जो कंटेंट निर्माण, बौद्धिक संपदा और तकनीकी नवाचार के केंद्र के रूप में अपने दर्जे को बढ़ाएगा। प्रसारण, प्रिंट मीडिया, टेलीविजन, रेडियो, फिल्म, एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स, ध्वनि और संगीत, विज्ञापन, डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जनरेटिव एआई, ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) , वर्चुअल रियलिटी (वीआर)और एक्सटेंडेड रियलिटी (एक्सआर) उद्योग जैसे क्षेत्र इसके फोकस में शामिल हैं।

क्या आपके मन में कोई प्रश्न हैं? उत्तर यहां पाएं पीआईबी टीम वेव्स की नवीनतम घोषणाओं से अपडेट रहें।

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