सूचना और प्रसारण मंत्रालय
एएएआई विज्ञापन व्यय अनुकूलक हैकाथॉन
Posted On:
25 FEB 2025 6:30PM
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Location:
PIB Delhi
विज्ञापन व्यय अनुकूलन के लिए स्मार्ट समाधान
परिचय
वेव्स क्रिएट इंडिया चैलेंज सीजन 1 का एडस्पेंड ऑप्टिमाइजर हैकाथॉन एक रोमांचक इवेंट है, जो उद्योग के विशेषज्ञों को पूर्वानुमानित विश्लेषण का इस्तेमाल करके विज्ञापन व्यय अनुकूलन में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए एक साथ लाता है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा भारतीय विज्ञापन एजेंसी संघ (एएएआई) के सहयोग से आयोजित यह हैकाथॉन विज्ञापन क्षेत्र में प्रमुख चुनौतियों का समाधान करने, विशेषज्ञता साझा करने और विकास को गति देने के लिए एक मंच प्रदान करता है। अब तक 35 पंजीकरणों के साथ यह इवेंट गति पकड़ रहा है, जिसमें 1 अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागी भी शामिल है।

विश्व ऑडियो विजुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन (वेव्स) अपने पहले आयोजन में संपूर्ण मीडिया और मनोरंजन (एम एंड ई ) क्षेत्र के सम्मिश्रण के लिए एक अनूठा हब और स्पोक मंच है। यह आयोजन एक प्रमुख वैश्विक आयोजन है, जिसका उद्देश्य वैश्विक एम एंड ई उद्योग का ध्यान भारत की ओर आकर्षित करना और इसे भारतीय एम एंड ई क्षेत्र के साथ-साथ इसकी प्रतिभाओं से जोड़ना है।
यह शिखर सम्मेलन 1-4 मई, 2025 को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर और जियो वर्ल्ड गार्डन में आयोजित किया जाएगा। चार प्रमुख स्तंभों – ब्रॉडकास्टिंग और इन्फोटेनमेंट, एवीजीसी-एक्सआर,
डिजिटल मीडिया और इनोवेशन, और फिल्म-वेव्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए , भारत के मनोरंजन उद्योग के भविष्य को दर्शाने के लिए विभिन्नि दिग्गजों, रचनाकारों और प्रौद्योगिकीविदों को एक साथ लाएगा।
एएएआई विज्ञापन व्यय अनुकूलक हैकाथॉन ब्रॉडकास्टिंग एवं इंफोटेन्मेंट स्तंभ का एक हिस्सा है। यह भारत और विदेश के युवा विज्ञापन और विपणन पेशेवरों को विज्ञापन अनुकूलन में अपनी विशेषज्ञता दिखाने के लिए आमंत्रित करता है। प्रतिभागी डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और सांख्यिकीय मॉडलिंग का उपयोग करके ऐसे समाधान तैयार करेंगे, जो विज्ञापनदाताओं को डेटा-संचालित निर्णय लेने, आरओआई को अधिकतम करने और उनके विपणन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।
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भागीदारी के मानदंड
एएएआई विज्ञापन व्यय अनुकूलक हैकाथॉन पेशेवरों को नवीन विज्ञापन रणनीति तैयार करने के लिए आमंत्रित करता है:

- डेटा विज्ञान, मशीन लर्निंग, सांख्यिकी, सॉफ्टवेयर, विपणन और विज्ञापन में कौशल के मेल के साथ व्यक्तिगत रूप से या टीमों (अधिकतम 3 सदस्य) में भाग लें।
- ये विज्ञापन एजेंसियों (पूर्ण सेवा, मीडिया, डिजिटल) या विपणन विभागों के पेशेवरों के लिए है, जिनके पास कम से कम 1 वर्ष का अनुभव हो।
- एक निर्धारित बजट के भीतर ट्रिममास्टर के विपणन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक रणनीति विकसित करें।
- प्रतिभागियों को अपना समाधान पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के रूप में प्रस्तुत करना होगा।
ट्रिममास्टर की ब्रांड रणनीति को आकार देना
प्रतिभागी टॉप-फ़नल विपणन प्रयासों को बढ़ाने के लिए, "ट्रिममास्टर - पुरुष सौंदर्य के लिए ब्रांड रणनीति को बेहतर करना" मामले का उपयोग कर सकते हैं।
पृष्ठभूमि: ट्रिममास्टर एक प्रसिद्ध डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्रांड है, जो पुरुष सौंदर्य उत्पादों में माहिर है। उनका मुख्य उत्पाद प्रेसिजनट्रिम ट्रिमर ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हो गया है। हालांकि, एक बेहतरीन उत्पाद और बढ़ते ग्राहक आधार के बावजूद, ट्रिममास्टर को अपने ब्रांड जागरूकता को अगले स्तर तक ले जाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
वर्तमान स्थिति: ट्रिममास्टर के शोध से पता चलता है कि ब्रांड खोजों और अनएडेड जागरूकता के बीच एक मजबूत संबंध है। वर्तमान में, ब्रांड का अनएडेड जागरूकता स्कोर 52 है, जो ठीक है लेकिन विकास की गुंजाइश छोड़ता है। पुरुष सौंदर्य बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ ट्रिममास्टर का लक्ष्य समग्र ब्रांड रिकॉल और जागरूकता में सुधार करने के लिए ब्रांड खोजों को बढ़ावा देना है।
चुनौतियां: ट्रिममास्टर की मार्केटिंग टीम को टॉप-फ़नेल मार्केटिंग प्रयासों को अनुकूलित करने में प्रमुख चुनौतियों का सामना करना पड़ता है:

उद्देश्य: ट्रिममास्टर का लक्ष्य कई चैनलों पर अनुकूलित विज्ञापन व्यय रणनीति के माध्यम से अपने अनएडेड ब्रांड जागरूकता स्कोर को 52 से 75 तक बढ़ाना है, जिससे ब्रांड लिफ़्ट और आरओआई पर मापनीय प्रभाव सुनिश्चित हो सके। इसका बजट दो करोड़ रुपये है।
फोकस इन पर:

मूल्यांकन के मानदंड
प्रतिभागियों की ब्रांड रणनीतियों का मूल्यांकन इन प्रमुख मापदंडों के आधार पर किया जाएगा:

पुरस्कार
विजेता व्यक्तियों और टीमों को प्रदान किया जायेगा:
- शीर्ष 3 प्रतिभागी वेव्स कार्यक्रम में अपने समाधान प्रस्तुत करेंगे (विवरण की घोषणा की जाएगी) तथा उनकी यात्रा व्यय की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
- असाधारण प्रस्तुतियों के लिए आकर्षक पुरस्कार।
- एएएआई देश में विज्ञापन महोत्सवों/सम्मेलनों में भाग लेने के लिए शीर्ष 3 प्रतिभागी की पंजीकरण लागत को वहन करेगा।
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निष्कर्ष
एएएआई एड स्पेंड ऑप्टिमाइज़र हैकाथॉन वेव्स क्रिएट इंडिया चैलेंज का हिस्सा है जो पेशेवरों को ट्रिममास्टर के लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाने तथा अभिनव रणनीति विकसित करने और विज्ञापन खर्च को अनुकूलित करने के लिए आमंत्रित करता है। आकर्षक पुरस्कारों और वेव्स में प्रस्तुति के अवसर के साथ, यह विज्ञापन के भविष्य को आकार देने और वास्तविक प्रभाव डालने का एक अनूठा अवसर है।
संदर्भ
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(Release ID: 2106224)
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