कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
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चौथे सुशासन सप्ताह 2024 के दौरान 19 दिसंबर, 2024 को एक राष्ट्रव्यापी अभियान ‘प्रशासन गांव की ओर’ शुरू किया जाएगा।


एक सप्ताह का कार्यक्रम 19 से 24 दिसंबर, 2024 तक आयोजित किया जाएगा, जिसके अंतर्गत नई दिल्ली, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सभी जिलों में होने वाले कार्यक्रम संचालित होंगे।

केंद्रीय राज्य मंत्री (पीपी) डॉ. जितेंद्र सिंह 23 दिसंबर, 2024 को मंत्रालयों/विभागों द्वारा विशेष अभियान 4.0 के दौरान सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे।

इस अवसर पर विशेष अभियान 4.0 की मूल्यांकन रिपोर्ट, सुशासन सूचकांक 2023 और सीपीजीआरएएमएस की वार्षिक रिपोर्ट जारी की जाएगी।

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन विभाग केंद्रीय सचिवालय में ‘निर्णय लेने में दक्षता बढ़ाने’ की पहल के परिणाम प्रस्तुत करेगा और 2 से 31 अक्टूबर, 2024 तक स्वच्छता के संस्थागतकरण व लंबित मामलों को कम करने के लिए विशेष अभियान 4.0 के दौरान सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को भी प्रस्तुत करेगा।

Posted On: 07 DEC 2024 10:46AM by PIB Delhi

लोक शिकायतों के निवारण एवं सेवा वितरण में सुधार के उद्देश्य से राष्ट्रव्यापी अभियान ‘प्रशासन गांव की ओर’ 19 से 24 दिसंबर, 2024 तक भारत के सभी जिलों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित किया जाएगा। प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम 2 से 31 अक्टूबर, 2024 तक केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों में आयोजित विशेष अभियान 4.0 का विकेन्द्रीकृत संस्करण है।

इस अभियान में 700 से अधिक जिला कलेक्टर भाग लेंगे और अधिकारी तहसीलों तथा पंचायत समिति मुख्यालयों का दौरा करेंगे। यह तीसरा अवसर है, जब भारत सरकार जन शिकायतों के समाधान एवं सेवा वितरण में सुधार के लिए तहसील स्तर पर राष्ट्रीय अभियान चलाएगी। प्रशासन गांव की ओर अभियान सुशासन के लिए एक राष्ट्रीय आंदोलन साबित होगा, जो भावी पीढ़ियों को प्रेरित करेगा।

सुशासन सप्ताह 2024 का प्रारंभिक चरण 11-18 दिसंबर, 2024 तक शुरू होगा। सुशासन सप्ताह 2024 के कार्यक्रम को शुरू करने के लिए एक पोर्टल https://darpgapps.nic.in/GGW24 का उद्घाटन 11.12.2024 को किया जाएगा। यह एक सुव्यवस्थित पोर्टल होगा, जिसमें जिला कलेक्टर तैयारी और कार्यान्वयन चरणों के दौरान सुशासन की गतिविधियों तथा वीडियो क्लिप के साथ प्रगति अपलोड करेंगे।

कार्यान्वयन चरण में, जिला कलेक्टर समर्पित पोर्टल पर निम्नलिखित डेटा भी साझा करेंगे, जिसका निवारण 19-24 दिसंबर, 2024 की अवधि में किया जाएगा।

  1. सेवा वितरण के अंतर्गत निपटाए गए आवेदन
  2. राज्य शिकायत पोर्टलों पर शिकायतों का निवारण
  3. सीपीजीआरएएमएस में शिकायतों का निवारण
  4. ऑनलाइन सेवा वितरण के लिए जोड़ी गई नई सेवाओं की संख्या
  5. सर्वोत्तम सुशासन गतिविधियां
  6. लोक शिकायत में सफलता की कहानियां

प्रत्येक जिले में 23 दिसंबर, 2024 को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय नवाचार पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में संस्थानों के डिजिटल परिवर्तन और नागरिकों के डिजिटल सशक्तिकरण के उद्देश्य से नवाचारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

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एमजी/केसी/एनके


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