सूचना और प्रसारण मंत्रालय
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भारत सरकार ‘क्रिएट इन इंडिया चैलेंज- सीजन 1’ के वेव्स फाइनलिस्ट के लिए वैश्विक मंचों पर प्रतिभाओं को प्रदर्शित कर उनका समर्थन करेगी


एनिमेशन, फिल्म निर्माण, गेमिंग, संगीत और दृश्य कला जैसे विषयों में अग्रणी उद्योग संघों और संगठनों द्वारा चैलेंज का आयोजन किया जाएगा

एनिमे चैलेंज, भारत के मंगा और एनिमे परिदृश्य को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता और मान्यता के साथ आगे बढ़ाएगा; उद्योग में वृद्धि होगी और प्रशंसकों का एक जीवंत आधार बनेगा

भारतीय कलाकारों के लिए अभिनव नए प्लेटफॉर्म प्रदर्शित करने के लिए एआई आर्ट इंस्टॉलेशन चैलेंज और सामुदायिक रेडियो प्रतियोगिता

नई प्रतिभाओं और रचनात्मक उत्कृष्टता के साथ भारत के कॉमिक उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कॉमिक्स क्रिएटर चैम्पियनशिप

Posted On: 23 AUG 2024 5:31PM by PIB Delhi

वर्ल्ड ऑडियो विजुअल एंड एंटरटेनमेंट समिट (वेव्स) के लिए ‘क्रिएट इन इंडिया चैलेंज- सीजन 1’ के हिस्से के रूप में 25 चैलेंज का आयोजन अग्रणी उद्योग संघों और संगठनों द्वारा किया जाएगा, जिसमें एनिमेशन, फिल्म निर्माण, गेमिंग, संगीत और दृश्य कला सहित कई विषयों को शामिल किया जाएगा।

वेव्स के फाइनल प्रतियोगियों के लिए वैश्विक अवसर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय इन सभी 25 आयोजनों में सभी फाइनल प्रतियोगियों को मुख्य वेव्स प्लेटफॉर्म पर एक साथ आने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा। विभिन्न चैलेंज में से अंतिम रूप से चुने गए लोगों को दुनिया भर के कुछ सबसे बड़े प्रासंगिक प्लेटफार्मों में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा। उदाहरण के लिए, एनिमेशन फिल्म मेकिंग में विजेता को कुछ बड़े प्रोडक्शन हाउस के साथ गठजोड़ करके अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए मदद की जाएगी। फिर उनके अंतिम प्रोजेक्ट को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा समर्थन दिया जाएगा और एनेसी एनिमेशन फिल्म फेस्टिवल आदि जैसे प्रसिद्ध समारोहों में ले जाया जाएगा। एनिमे प्रतियोगिता के विजेताओं को जापान में सबसे बड़े एनिमे कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सहायता दी जाएगी।

ये चैलेंज मुख्य कार्यक्रम से पहले आयोजित किए जा रहे हैं और इनका उद्देश्य अगले कुछ महीनों में देश में पूरे क्रिएटर समुदाय को शामिल करना है।

1. भारत का सार्वजनिक प्रसारक, प्रसार भारती बैंड बैटल ऑफ़ द बैंड्स और सिम्फनी ऑफ़ इंडिया चैलेंज की मेजबानी कर रहा है।

बैटल ऑफ़ द बैंड्स, खास तौर पर बैंड को आधुनिक संगीत और पारंपरिक लोकगीतों के संयोजन के साथ प्रयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस अभिनव दृष्टि में व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने और नई पीढ़ियों को भारत की संगीत परंपराओं की सुंदरता एवं विविधता से परिचित कराने की क्षमता है। अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करके और उद्योग जगत के पेशेवरों से जुड़कर, भाग लेने वाले बैंड अपनी उपस्थिति का विस्तार कर सकते हैं, अपने प्रशंसक आधार का निर्माण कर सकते हैं तथा सहयोग और वितरण के अवसरों को सुनिश्चित कर सकते हैं।

दूसरी ओर, सिम्फनी ऑफ़ इंडिया प्रतियोगिता पारंपरिक भारतीय शास्त्रीय संगीत में विशेषज्ञता रखने वाले एकल कलाकारों और समूहों की कला प्रवीणता का उत्सव मनाने के लिए समर्पित है। इन प्रतिभाशाली कलाकारों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करके, प्रसार भारती का उद्देश्य भारत की शास्त्रीय संगीत परंपराओं की सराहना करना और संरक्षण को बढ़ावा देना है। यह आज की तेजी सी भागती दुनिया में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां पारंपरिक कलाओं को अक्सर लोकप्रिय संस्कृति की तुलना में अनदेखा कर दिया जाता है।

2. एनिमेशन फिल्म निर्माता प्रतियोगिता का उद्देश्य महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को अपनी प्रतिभा दिखाने, उद्योग जगत के अग्रणी व्यक्तियों से जुड़ने और अपने कौशल विकसित करने के लिए एक बहुत जरूरी मंच प्रदान करके भारत के एनिमेशन उद्योग क्षेत्र में क्रांति लाना है। ऐसे देश में, जहां एनिमेशन उद्योग तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन प्रतिभा विकास और मान्यता के मामले में अभी भी चुनौतियों का सामना कर रहा है, यह प्रतियोगिता फिल्म निर्माताओं को आगे बढ़ने और महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है। डांसिंग एटम्स एलए-स्थित एक एनिमेशन विकास स्टूडियो है, जो प्रभावशाली कहानी कहने के लिए प्रसिद्ध है। डांसिंग एटम्स द्वारा आयोजित प्रतियोगिता, प्रतिभागियों को उद्योग जगत के विशेषज्ञों से जुड़ने, मार्गदर्शन (मेंटरशिप) और नेटवर्किंग के अवसरों तक पहुंच प्रदान करती है, जो उनके करियर को आगे बढ़ा सकते हैं। उभरती प्रतिभाओं को पोषित करके और समर्थन देकर, यह प्रतियोगिता भारतीय एनिमेशन की गुणवत्ता और विविधता को बढ़ाने और देश को इस क्षेत्र में वैश्विक अग्रणी देश के रूप में स्थापित करने की क्षमता रखती है।

इस प्रक्रिया में ऑनलाइन चयन और मास्टरक्लास शामिल हैं, इसके बाद पिच डेक प्रस्तुतियां और उत्कृष्ट बनाने का कार्य (रिफाइनमेंट) होता है। व्यक्तिगत मार्गदर्शन और वीडियो पिच प्रस्तुति के जरिये यह क्षेत्र 15 फाइनल प्रतियोगियों तक सीमित हो जाता है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से, प्रतिभागियों को वैश्विक दर्शकों के सामने अपना काम दिखाने, प्रमुख हितधारकों के साथ जुड़ने, अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने, सहयोग और वितरण के अवसरों को आकर्षित करने और अपने विचारों को साकार करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त, विजेताओं को प्रसिद्ध स्टूडियो, निर्माता, वितरक और डीडी जैसे प्रसारकों के साथ सहयोग करने का मौका मिलेगा।

3. एनिमे चैलेंज का उद्देश्य भारतीय एनीमे और मंगा उद्योग में क्रांति लाना है। रचनाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने, पहचान हासिल करने और उद्योग जगत के पेशेवरों से जुड़ने के लिए एक बहुत जरूरी मंच प्रदान किया गया है। ऐसे देश में, जहाँ ये कला रूप तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, लेकिन दृश्यता और समर्थन के मामले में अभी भी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, यह प्रतियोगिता रचनाकारों को आगे बढ़ने और महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

मीडिया एंड एंटरटेनमेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में राज्य और राष्ट्रीय स्तर सहित कई चरण शामिल हैं, जो 11 शहरों में आयोजित किये जायेंगे। मंगा, वेबटून और एनिमे सहित भागीदारी के लिए विभिन्न श्रेणियों की पेशकश करके, यह चुनौती सुनिश्चित करती है कि सभी पृष्ठभूमि और शैलियों के रचनाकारों को अपना रचना दिखाने का मौका मिले।   

मार्गदर्शन, दृश्यता और नेटवर्किंग अवसरों के माध्यम से, 'एनिमे चैलेंज' का उद्देश्य एनिमे उद्योग में विकास को बढ़ावा देना और एक जीवंत प्रशंसक आधार बनाना है। उभरती प्रतिभाओं को पोषित करके और समर्थन देकर, इस प्रतियोगिता में भारतीय एनिमे और मंगा की गुणवत्ता एवं विविधता को बढ़ाने की क्षमता है, जिससे देश इन रचनात्मक क्षेत्रों में एक वैश्विक अग्रणी देश के रूप में स्थापित हो सकेगा।   

4. इंडिया गेम डेवलपर कॉन्फ्रेंस (आईजीडीसी) द्वारा आयोजित गेम जैम राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है जिसका उद्देश्य भारत में काफी तेजी से बढ़ते गेम विकास उद्योग में रचनात्मकता और नवाचार को काफी बढ़ावा देना है।

यह प्रतियोगिता दो राउंड में आयोजित की जाती है: प्रारंभ में वर्चुअल गेम जैम का आयोजन भारत के छह जोन में किया जाता है जहां प्रतिभागी 48 घंटे से भी अधिक समय तक प्रतिस्पर्धा करते हैं, इसके बाद प्रत्येक जोन के शीर्ष 10 फाइनलिस्टों के लिए फिजिकल गेम जैम का आयोजन होता है। शीर्ष विजेताओं को एसटीपीआई के ‘इमेज सीओई समूह’ में स्थान मिलेगा जिससे उन्हें विकास एवं तरक्की के लिए और ज्‍यादा अवसर मिलेंगे। यह प्रतियोगिता गेम डेवलपर्स को बहुमूल्य अनुभव, मार्गदर्शन के अवसर, और उच्चस्तरीय प्लेटफॉर्मों एवं उद्योग संपर्कों के माध्यम से अपने करियर को और आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करती है।

5. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एआई आर्ट इंस्टालेशन चैलेंज एक अभूतपूर्व प्रतियोगिता है जो कला और प्रौद्योगिकी के आपसी जुड़ाव में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कलाकारों, डिजाइनरों, और एआई शौकीन लोगों को एआई का उपयोग करते हुए इमर्सिव और परस्पर संवादात्मक इंस्टॉलेशन बनाने के लिए आमंत्रित करके यह चैलेंज प्रयोग करने, नवाचार करने, और नई कलात्मक सीमाओं की खोज करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अपने कलात्मक महत्व से परे जाकर यह प्रतियोगिता उद्योग के लिए बहुत अधिक महत्व रखती है। यह कला में एआई के अभिनव अनुप्रयोगों को दर्शाने वाले एक प्‍लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है जिससे संभावित निवेशकों, सहयोगियों और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता एवं रुचि बढ़ती है। यह एआई आर्ट इंस्टॉलेशन चैलेंज सही मायनों में कलात्मक नवाचार और एआई-आधारित रचनात्मक क्षेत्र के विकास के लिए उत्प्रेरक है, जो भारत को इस अत्‍यंत रोमांचक और काफी तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में अग्रणी स्थान पर पहुंचा देगा।

6. वेव्स हैकाथॉन: एडवरटाइजिंग एजेंसीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एडस्पेंड ऑप्टिमाइजर प्रतियोगिता का लक्ष्य आरओआई को बढ़ाना, दक्षता बढ़ाना, डेटा-आधारित निर्णय लेने को बढ़ावा देना, नवाचार को बढ़ावा देना, और उपभोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव कराना है। आज के प्रतिस्पर्धी डिजिटल परिदृश्य में विज्ञापनदाताओं को आरओआई को अधिकतम करने के लिए अपने विज्ञापन खर्च को प्रभावकारी ढंग से आवंटित करने की अहम चुनौती का सामना करना पड़ता है।  डेटा का ओवरलोड, चैनल की जटिलता, बाजार की गतिशील स्थिति, और श्रेय लेने की चुनौतियां निर्णय लेने में बाधा डालती हैं। विज्ञापनदाताओं और उद्योग जगत के लिए इन चुनौतियों का समाधान करना अत्‍यंत आवश्‍यक है। विज्ञापन व्यय का सटीक आवंटन न होने से संसाधनों की बर्बादी हो सकती है, ब्रांड की प्रतिष्ठा कम हो सकती है, और महत्‍वपूर्ण अवसर गंवा सकते हैं। इसमें भाग लेकर संबंधित टीमें अधिक निपुण, प्रभावकारी, और उपभोक्ता-केंद्रित डिजिटल विज्ञापन परिवेश विकसित करने में व्‍यापक योगदान कर सकती हैं।

7. सामुदायिक रेडियो एसोसिएशन द्वारा आयोजित सामुदायिक रेडियो कंटेंट चैलेंज  भारत के सामुदायिक रेडियो परिदृश्य में रचनात्मकता और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया एक महत्वपूर्ण चैलेंज है। पूरे भारत में सीआरएस किसी भी प्रारूप या शैली में अपना सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। प्रत्येक प्रस्तुति आधे घंटे का कार्यक्रम या संबंधित सीरीज का एक एपिसोड होना चाहिए, और इसके साथ ही सहायक विषय-वस्तु भी होनी चाहिए। विशेषज्ञों की एक ज्‍यूरी इन प्रस्तुतियों का आकलन करेगी और अंतिम राउंड के लिए शीर्ष 5 प्रविष्टियों को शॉर्टलिस्ट करेगी।

सामुदायिक रेडियो स्टेशनों (सीआरएस) को उनके सबसे अभिनव और प्रभावशाली कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करके यह चैलेंज उनके स्थानीय समुदायों के लिए सामुदायिक रेडियो स्टेशनों के अद्वितीय योगदान को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रभावशाली प्‍लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है। यह पहल नवाचार को बढ़ावा देगी, विविध आवाजों को सामने लाएगी, उत्कृष्टता की पहचान करेगी और समुदाय तैयार करेगी, जिससे अंततः भारत में सामुदायिक रेडियो के भविष्य को सटीक स्वरूप मिलेगा।

8. नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया-एनएफडीसी द्वारा आयोजित फिल्म पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता एक ऐसी अनूठी पहल है, जो कला और सिनेमा के जुड़ाव का उत्सव मनाती है। प्रतिभागियों को उल्लेखनीय फिल्मों के आकर्षक एवं हस्तनिर्मित पोस्टर डिजाइन करने की चुनौती देकर, यह प्रतियोगिता रचनात्मकता, नवीनता और फिल्म पोस्टर डिजाइन के शिल्प के प्रति जबरदस्त सराहना को प्रोत्साहित करती है।

यह प्रतियोगिता कई कारणों से फिल्म उद्योग के लिए उल्लेखनीय महत्व रखती है। पहला, यह उभरते कलाकारों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और फिल्म उद्योग में पहचान हासिल करने के एक मंच के रूप में कार्य करती है। दूसरा, यह प्रतियोगिता विपणन के ऐसे शक्तिशाली उपकरण के रूप में फिल्म पोस्टरों के महत्व पर प्रकाश डालती है, जो फिल्म के सार को प्रतिबिंबित कर सकते हैं और दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं। तीसरा, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता फिल्मों पर ध्यान केन्द्रित करके, यह प्रतियोगिता भारत की समृद्ध सिनेमाई विरासत के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करती है और कलाकारों की नई पीढ़ी को क्लासिक फिल्मों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है।

9. इंडियन डिजिटल गेमिंग सोसाइटी (आईडीजीएस) द्वारा आयोजित हाथ में रखे जाने योग्य शैक्षिक वीडियो गेम के विकास से संबंधित प्रतियोगिता रचनात्मक एवं हाथ में रखे जाने योग्य शैक्षिक वीडियो गेम के विकास को प्रोत्साहित करती है। इसका उद्देश्य ऐसे आकर्षक उपकरण बनाना है जो उपयोगकर्ताओं, विशेषकर बच्चों को गणित सीखने, पहेलियां सुलझाने और उनके संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाने में मदद करें। यह प्रतियोगिता हार्डवेयर के चयन में किफायत और रचनात्मकता पर जोर देती है। प्रतिभागी अवधारणा के प्रमाण प्रस्तुत करने के बाद प्रोटोटाइप डेमो देंगे। यह प्रतियोगिता गेमिंग उद्योग के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शैक्षिक प्रौद्योगिकी के विकास व नवाचार को बढ़ावा देती है और सीखने के उद्देश्य के लिए गेमिंग की क्षमता पर प्रकाश डालती है।

10. इंडियन कॉमिक्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित कॉमिक्स क्रिएटर चैंपियनशिप एक ऐसी प्रतियोगिता है जिसका उद्देश्य भारत में कॉमिक बुक के सृजन एवं संस्कृति को बढ़ावा देना है। शौकिया और पेशेवर, दोनों तरह के कलाकार अपनी पसंदीदा कला शैलियों का उपयोग करके दिए गए विषयों पर कॉमिक्स बनाकर प्रतिस्पर्धा करते हैं। इस प्रतियोगिता में तीन चरण होते हैं, जिसका समापन एक भव्य समापन समारोह में होता है जहां विजेता प्रविष्टियों को प्रकाशित और पुरस्कृत किया जाता है। यह कार्यक्रम कॉमिक्स उद्योग के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रचनाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने, प्रकाशकों के साथ नेटवर्क बनाने और भारत में कॉमिक्स इकोसिस्टम के विकास में योगदान करने का एक मंच प्रदान करता है।

ये प्रतियोगिताएं न केवल रचनाकारों को पहचान हासिल करने का मौका देती हैं, बल्कि जीवंत एवं बढ़ती रचनाकारों की अर्थव्यवस्था में योगदान करने का एक मूल्यवान अवसर भी प्रदान करती हैं। भारतीय कलाकारों को अपने अनूठे दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने का एक मंच प्रदान करके, ये प्रतियोगिताएं वैश्विक एनिमेशन उद्योग में एक अग्रणी देश के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करने में मदद करेंगी। कुल मिलाकर विभिन्न श्रेणियों के प्रतियोगी एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स एवं गेमिंग, कॉमिक्स- और एक्सटेंडेड रियलिटी के लिए प्रस्तावित राष्ट्रीय उत्कृष्टता केन्द्र के लिए एक डेटाबेस बन जायेंगे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय एवीजीसी-एक्सआर के विभिन्न प्रासंगिक कार्यक्षेत्रों में इन्क्यूबेशन सुविधाएं और विभिन्न त्वरक कार्यक्रम प्रदान करने के लिए तत्पर है।

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