कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

जून, 2024 के प्रथम 15 दिनों में 69,166 जन शिकायतों का निवारण किया गया



ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 21,614 शिकायतों का निवारण किया, श्रम और रोजगार मंत्रालय (7324), वित्तीय सेवा विभाग (6206) और आयकर विभाग (2890) ने शिकायतों का निवारण किया

Posted On: 30 JUN 2024 10:33AM by PIB Delhi

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह 1 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली में पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए विशेष अभियान का शुभारंभ करेंगे। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने अपनी 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत 1-31 जुलाई, 2024 के दौरान पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए एक महीने का विशेष अभियान चलाया है, जिसमें 46 मंत्रालय/विभाग भाग ले रहे हैं। इस विशेष अभियान का उद्देश्य लंबित पारिवारिक पेंशन शिकायतों में पर्याप्त कमी लाना है। इस कार्यक्रम में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभागों के सचिव, पूर्व सैनिक कल्याण, डीजी बीएसएफ, लेखा महानियंत्रक, उप प्रबंध निदेशक, भारतीय स्टेट बैंक के साथ-साथ 46 मंत्रालयों/विभागों के नोडल लोक शिकायत अधिकारी, सभी पेंशन वितरण बैंकों के प्रतिनिधि और पेंशनभोगी कल्याण संघों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

वर्तमान में, केंद्रीकृत पेंशन शिकायत और निवारण प्रणाली (सीपीई एनजीआरएएमएस) पर प्रति वर्ष लगभग 90,000 मामले दर्ज किए जा रहे हैं। पोर्टल (URL: www.pgportal.gov.in/PENSION/) पर आवेदक द्वारा सीधे या डीओपीपीडब्ल्यू द्वारा ई-मेल, डाक या टोल फ्री नंबर 1800-11-1960 के माध्यम से विवरण प्राप्त होने पर, शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। कुल शिकायतों में से, पारिवारिक पेंशन शिकायत के मामले लगभग 20-25 प्रतिशत हैं। पारिवारिक पेंशनभोगियों की ज्यादा शिकायतें  महिला पेंशनभोगियों द्वारा की गई हैं । विशेष अभियान में निपटाए जाने वाले पारिवारिक पेंशन संबंधी शिकायतों को सीपीई एनजीआरएएमएस पोर्टल पर दर्ज शिकायतों में से चुना गया है। अभियान के दौरान निवारण के लिए 46 मंत्रालयों/विभागों/संगठनों से संबंधित कुल 1891 (15.06.2024 तक) पारिवारिक पेंशन संबंधी शिकायतों की पहचान की गई है। अधिकांश शिकायतें रक्षा पेंशनभोगियों, रेलवे पेंशनभोगियों और गृह मंत्रालय के तहत सीएपीएफ पेंशनभोगियों से संबंधित हैं। बैंक से संबंधित मामले भी बड़ी संख्या में हैं। डीओपीपीडब्ल्यू, संबंधित प्रशासनिक मंत्रालय/विभाग/संगठन की निगरानी कर और उन्हें मिशन मोड पर शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए सभी सहायता प्रदान करेगा। मंत्रालय/विभाग ट्वीट और पीआईबी वक्तव्यों के माध्यम से सफल कहानियों को बताएंगे। डीओपीपीडब्ल्यू ने अभियान की सफलता के लिए एक हैशटैग यानी #स्पेशलकैंपेनफैमिलीपेंशन बनाया है।

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