प्रधानमंत्री कार्यालय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग ने भारत और सिंगापुर के बीच यूपीआई-पेनॉउ लिंकेज के वर्चुअल माध्यम से हुए शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया


यूपीआई-पेनॉउ लिंकेज सीमा पार लेनदेन को सुलभ, सस्ता और रियल टाइम बना देगा

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर और एमएएस के प्रबंध निदेशक ने भारत और सिंगापुर के बीच पहला सीमा पार लेनदेन किया

Posted On: 21 FEB 2023 12:48PM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री श्री ली सिएन लूंग ने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और सिंगापुर के पेनॉउ के बीच रीयल टाइम पेमेंट लिंकेज के वर्चुअल माध्यम से आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक श्री रवि मेनन ने अपने-अपने मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए एक दूसरे के साथ लाइव सीमा पार लेनदेन संपन्न किया।

सिंगापुर पहला देश है जिसके साथ सीमा पार व्यक्ति से व्यक्ति (पी2पी) भुगतान सुविधा शुरू की गई है। यह सिंगापुर में भारतीय समुदाय, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों / विद्यार्थियों की मदद करेगा और सिंगापुर से भारत में और भारत से सिंगापुर में तत्काल तथा कम लागत वाले धन के हस्तांतरण के माध्यम से डिजिटलीकरण और फिनटेक के लाभों को आम आदमी तक पहुंचाएगा। क्यूआर कोड के माध्यम से यूपीआई भुगतान की स्वीकृति सिंगापुर में चुनिंदा मर्चेंट आउटलेट्स में पहले से ही उपलब्ध है।

वर्चुअल माध्यम से आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम से पहले दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई, जिसमें आपसी हित के क्षेत्रों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और सिंगापुर के बीच संबंधों को आगे ले जाने में उनकी साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री ली को धन्यवाद दिया और भारत की जी-20 की अध्यक्षता के अंतर्गत उनके साथ काम करने की इच्‍छा व्यक्त की।

***

एमजी/एएम/एमकेएस/वाईबी



(Release ID: 1901050) Visitor Counter : 401