सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

खादी उत्कृष्टता केंद्र बेंगलुरु में 16 और 17 सितंबर, 2022 को दो दिवसीय कार्यक्रम 'आवर्तन' प्रस्तुत करेगा

Posted On: 15 SEP 2022 10:52AM by PIB Delhi

"खादी में कला पहले दिल को और फिर आंखों को आकर्षित करती है" - एम. के. गांधी

लोगों से जुड़ने के प्रयास के रूप में खादी उत्कृष्टता केंद्र 16 और 17 सितंबर 2022 को बैंगलोर इंटरनेशनल सेंटर (बीआईसी), बेंगलुरु में दो दिवसीय कार्यक्रम 'आवर्तन' प्रस्तुत करेगा।

खादी उत्कृष्टता केंद्र (सीओईके) की कल्पना एमएसएमई मंत्रालय द्वारा खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से युवा दर्शकों और वैश्विक बाजार तक पहुंचाने के इरादे से की गई थी। इस केंद्र को एक 'हब एंड स्पोक मॉडल' के रूप में स्थापित किया गया है जिसमें दिल्ली 'हब' और बेंगलुरु, गांधीनगर, कोलकाता और शिलॉन्ग 'स्पोक्स' हैं।

ये आयोजन खादी उत्कृष्टता केंद्र के डिजाइनरों द्वारा पैन-जेनरेशनल दर्शकों के लिए डिज़ाइन किए गए घरेलू और परिधान संग्रह का प्रदर्शन करेगा। खादी संस्थानों को यहां अपने कपड़े और साड़ियों की मार्केटिंग करने के लिए आमंत्रित किया गया है। सीओईके की टीम द्वारा खादी और इसकी बारीकियों पर इंटरएक्टिव सत्रों की योजना बनाई गई है, जिनके लिए 16 सितंबर को बेंगलुरु के डिजाइन कॉलेजों के छात्रों को आमंत्रित किया गया है। इसके तीन सत्र: खादी को फिर से जोड़ना, नई पीढ़ी के लिए खादी और खादी के लिए डीएनए- ये खादी के टिकाऊपन और विरासत पर बातचीत को प्रोत्साहित करेंगे।

सीओईके की एक और पहल 'खादी और कला', विभिन्न कला रूपों के प्रेमियों तक पहुंचने और ये स्वीकार करने का जरिया है कि कैसे कला खादी के साथ जुड़ी हुई है। सीओईके ने बेंगलुरु स्थित एक युवा समकालीन डांसर और कोरियोग्राफर कल्याणी शारदा के साथ गठजोड़ किया है। वे 17 सितंबर 2022 को शाम 6 बजे बैंगलोर इंटरनेशनल सेंटर में एक विशेष रूप से कोरियोग्राफ किए गए नृत्य 'आवर्तन' को प्रस्तुत करेंगी। उनकी इस नृत्य प्रस्तुति का मकसद खादी की अनूठी प्रक्रिया को चित्रित करना है। ये कलाकार सीओईके की टीम द्वारा खासतौर पर डिजाइन किए गए खादी के परिधान पहने होंगे।

इस आयोजन का उद्देश्य खादी को अन्य कला रूपों के साथ एकीकृत करना है ताकि 'खादी की भावना' को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाया जा सके और खादी को नए अर्थों के साथ व्याख्यायित किया जा सके। ये आयोजन, प्रदर्शनी और सत्रों के माध्यम से खादी को युवाओं से जोड़ने पर केंद्रित होगा और खादी संस्थानों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

********

एमजी/एएम/जीबी/एसएस



(Release ID: 1859613) Visitor Counter : 238