स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के लिए ऑनलाइन सार्वजनिक डैशबोर्ड लॉन्च किया


एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड, राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर मिशन की प्रगति के बारे में जानकारी के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन है

Posted On: 30 MAY 2022 1:33PM by PIB Delhi

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) की अपनी प्रमुख योजना के तहत योजना को लेकर वास्तविक समय में जानकारी के लिए एक सार्वजनिक डैशबोर्ड लॉन्च किया है। एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड मिशन के तहत मुख्य रजिस्ट्रियों-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (एबीएचए) संख्या, हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री (एचपीआर) और स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री (एचएफआर) पर विस्तृत जानकारी प्रदर्शित करता है।

डैशबोर्ड के अनुसार, 30 मई 2022 तक सृजित किए गए एबीएचए (जिसे पहले स्वास्थ्य आईडी के रूप में जाना जाता था) की कुल संख्या 22.1 करोड़ है, 16.6 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों ने एचपीआर में पंजीकृत किया है, 69.4 हजार से अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं को एचएफआर में पंजीकृत किया गया है, 1.8 लाख से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड पहले से ही उपयोगकर्ताओं द्वारा जुड़े हुए हैं और हाल ही में संशोधित एबीएचए ऐप को 5.1 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है।

सभी हितधारक एबीडीएम वेबसाइट या सीधे यहां https://dashboard.abdm.gov.in/abdm/ से एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड तक आसानी से पहुंच सकते हैं। डैशबोर्ड एबीएचए की संख्या, डॉक्टरों, नर्सों आदि जैसे पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या, एबीएचए से जुड़े डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड से संबंधित आंकड़ों को तुरंत दिखाता है। डैशबोर्ड में दैनिक आधार पर अस्पतालों, प्रयोगशालाओं आदि जैसी पंजीकृत स्वास्थ्य सुविधाओं की संख्या के साथ-साथ आज तक का संचयी विवरण भी उपलब्ध है। साथ ही, एबीएचए जनरेशन और इसके साथ लिंक किए गए डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड्स को एक साथ वास्तविक समय में डैशबोर्ड पर उपलब्ध कराया जाता है। यह डेटा आगे कई प्रमुख घटकों में खंडित होता है जो विशिष्ट क्षेत्रों में योजना की प्रगति पर अद्यतन जानकारी देता है।

एनएचए के सीईओ डॉ. आर. एस. शर्मा ने सार्वजनिक डैशबोर्ड लाने के पीछे की सोच पर विस्तार से बताते हुए कहा- "एबीडीएम सुगमता के साथ पहुंच, पारदर्शिता, समावेशिता और अंतर-संचालन के सिद्धांतों पर बनाया गया है। एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड योजना से संबंधित अद्यतन जानकारी को पब्लिक डोमेन में रखता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी हितधारकों के पास पारदर्शी तरीके से डेटा तक पहुंच हो। यह एबीडीएम इकोसिस्टम के भागीदारों द्वारा की गई प्रगति की एक स्पष्ट तस्वीर भी देता है क्योंकि हमने विभिन्न भागीदारों द्वारा बनाए गए एबीएचए की संख्या के साथ-साथ मंच-वार जुड़े स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या से संबंधित डेटा शामिल किया है।

एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड राष्ट्रीय और साथ ही राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर सृजित एबीएचए की संख्या के बारे में पारदर्शी जानकारी उपलब्ध कराता है। लिंग और उम्र के आधार पर संख्याओं को और अलग किया जाता है। एबीएचए संख्या सृजन सुविधा कई लोकप्रिय डिजिटल स्वास्थ्य अनुप्रयोगों जैसे कोविन, पीएमजेएवाई, आरोग्य सेतु, आंध्र प्रदेश सरकार, ई-सुश्रुत रेलवे अस्पताल आदि के माध्यम से भी उपलब्ध है। एबीडीएम डैशबोर्ड प्रत्येक भागीदार के प्रदर्शन और प्रत्येक भागीदार ऐप द्वारा जुड़े स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या को भी प्रदर्शित करता है।

स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री के लिए, डैशबोर्ड डेटा को स्वामित्व (सरकारी या निजी), चिकित्सा प्रणाली (आधुनिक चिकित्सा- एलोपैथी, आयुर्वेद, सोवा-रिग्पा, फिजियोथेरेपी, यूनानी, दंत चिकित्सा, सिद्ध, होम्योपैथी आदि) और एबीडीएम के तहत पंजीकृत राज्यवार सुविधाओं के आधार पर इन्फोग्राफिक्स प्रारूप में प्रस्तुत करता है। इसी तरह, एचपीआर के लिए, डैशबोर्ड उनके रोजगार के प्रकार-सरकारी या निजी क्षेत्र, चिकित्सा प्रणाली और उन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के आधार पर, जहां से आवेदन प्राप्त हुए हैं, अलग-अलग डेटा दिखाता है।

एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड पर उपलब्ध विस्तृत जानकारी के अलावा, मुख्य एबीडीएम वेबसाइट (https://abdm.gov.in/) में संक्षिप्त तरीके से सभी नंबरों के साथ एक अनुभाग है। साथ ही, एबीडीएम सैंडबॉक्स पोर्टल में एक डैशबोर्ड अनुभाग (https://sandbox.abdm.gov.in/applications/Integrators) है जो उन इंटीग्रेटर्स/स्वास्थ्य तकनीक सेवा प्रदाताओं/ऐप्स का विवरण साझा करता है जो पहले से ही एबीडीएम से जुड़े हैं और एबीडीएम भागीदार के रूप में पंजीकृत हैं।

***

 

एमजी/एमए/एके/एसके



(Release ID: 1829475) Visitor Counter : 602