रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

रक्षा पेंशनभोगियों से 25 जून, 2022 तक अपनी वार्षिक पहचान की प्रक्रिया को पूरा करने का अनुरोध किया गया गया

Posted On: 26 MAY 2022 2:00PM by PIB Delhi

रक्षा मंत्रालय ने उन रक्षा पेंशनभोगियों के वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन की प्रक्रिया को पूरा करने की समय- सीमा 25 जून, 2022 तक बढ़ा दी है, जिन्होंने अब तक इसे पूरा नहीं किया है।

25 मई, 2022 तक प्राप्त आंकड़ों का सत्यापन करने पर यह पाया गया कि स्पर्श में प्रवासित किए गए 34,636 पेंशनभोगियों ने नवंबर, 2021 तक न तो ऑनलाइन और न ही अपने संबंधित बैंकों के जरिए अपनी वार्षिक पहचान पूरी की है। अप्रैल, 2022 के मासिक पेंशन को 58,275 पेंशनभोगियों (स्पर्श पर 4.47 लाख प्रवासित पेंशनभोगियों में से) के लिए एक विशेष एकमुश्त छूट के जरिए जमा किया गया था, क्योंकि उनके वार्षिक पहचान विवरण को उनके संबंधित बैंकों की ओर से महीने की समाप्ति तक सत्यापित नहीं किया जा सका था।

मासिक पेंशन के निरंतर और समय पर क्रेडिट के लिए वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन की यह प्रक्रिया एक वैधानिक जरूरत है। रक्षा मंत्रालय ने वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन के अभाव में शुरुआती छूट 25 मई 2022 तक दी गई थी और इसे अब 25 जून, 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन की प्रक्रिया को निम्नलिखित माध्यमों से पूरा किया जा सकता है:

  1. एंड्रायड उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण ऑनलाइन/जीवन प्रमाण फेस एप के जरिए

(i) स्थापना और उपयोग का विवरण https://jeevanpramaan.gov.in/package/documentdowload/JeevanPramaan_FaceApp_3.6_Installation

पर प्राप्त किया जा सकता है।

(ii) स्पर्श पेंशनभोगी: कृपया स्वीकृति प्राधिकरण के रूप में "रक्षा - पीसीडीए (पी) इलाहाबाद" और संवितरण प्राधिकरण को "स्पर्श - पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद" के रूप में चुनें।

(iii) वसीयत पेंशनभोगी (2016 से पहले के सेवानिवृत्त) :  कृपया अपने संबंधित स्वीकृति प्राधिकरण को "रक्षा - संयुक्त सीडीए (एएफ) सुब्रतो पार्क" या रक्षा - पीसीडीए (पी) इलाहाबाद" या "रक्षा - पीसीडीए (नौसेना) मुंबई और संवितरण प्राधिकरण के रूप में अपने संबंधित पेंशन वितरण बैंक/डीपीडीओ आदि को चुनें।

  1. पेंशनभोगी वार्षिक पहचान को पूरा करने के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर भी जा सकते हैं। अपने निकटतम सीएससी को https://findmycsc.nic.in/ पर खोजें।
  2. पेंशनभोगी जीवन प्रमाणन को अद्यतन करने के लिए अपने निकटतम डीपीडीओ से भी मिल सकते हैं। वसीयत पेंशनभोगी अपने संबंधित बैंकों के साथ अपने जीवन प्रमाणन को अपडेट करना जारी रख सकते हैं।

***

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस



(Release ID: 1828501) Visitor Counter : 688