विधि एवं न्‍याय मंत्रालय

न्याय विभाग ने 8 नवंबर से लेकर 14 नवंबर 2021 तक सप्ताह भर चलने वाले अपने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक अंग के रूप में “टेली-लॉ ऑन व्हील्स” अभियान की शुरुआत की


केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री 13 नवंबर 2021 को टेली लॉ मोबाइल ऐप लॉन्च करेंगे

Posted On: 08 NOV 2021 2:45PM by PIB Delhi

आजादी का अमृत महोत्सव के देशव्यापी समारोह में शामिल होते हुए, न्याय विभाग ने 8 नवंबर से लेकर 14 नवंबर, 2021 तक सप्ताह भर चलने वाले "टेली-लॉ ऑन व्हील्स" अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के एक हिस्से के रूप में, लोगों को उनके अधिकारों के संबंध में सही तरीके से दावा करने और उनकी कठिनाइयों का समय से समाधान के बारे में मुकदमे से पहले दिए जाने वाली सलाह के माध्यम से सशक्त बनाने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों की एक श्रृंखला शुरू की जा रही है।

इस एक सप्ताह को जरूरतमंदों और वंचितों के डिजिटल कानूनी सशक्तिकरण के जरिए सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने के उद्देश्य के लिए समर्पित करना आजादी का अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रमों की श्रृंखला की एक और अहम गतिविधि होगी। आजादी का अमृत महोत्सव को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी द्वारा एकप्रगतिशील एवं नए भारत के सपनों को साकार करने और हमारे लोगों,  हमारी संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

कानूनी सलाह और परामर्श लेने के इच्छुक लोगों को टेली-लॉ सेवाएं प्रदान करने वाले अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर पहुंचने का आग्रह करके और टेली एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कानूनी सलाह एवं परामर्श लेने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पूरे देश में एक विशेष लॉग-इन सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इन कॉमन सर्विस सेंटरों को इस कार्य के लिए कनूनी सलाह सहायक केन्द्रों के रूप में निरूपित किया गया है। टेली-लॉ ऑन व्हील्स अभियान सीएससी ई-गवर्नेंस की सहायता से चलाया जा रहा है, जिसके पास देश भर में डिजिटल रूप से सक्षम चार लाख से अधिक सीएससी का नेटवर्क है।

इस अभियान के संदेश को प्रदर्शित करने वाली विशेष मोबाइल वैन भी चलायी गई हैं। इस किस्म की पहली वैन को न्याय विभाग के सचिव द्वारा न्याय विभाग के परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। ये वैन प्रतिदिन 30-40 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी, टेली-लॉ से संबंधित सूचना - पत्रक वितरित करेंगी, टेली-लॉ सेवाओं के बारे में फिल्मों एवं रेडियो जिंगल आदि का प्रसारण करेंगी। साथ ही, हिंदी और अंग्रेजी में एसएमएस के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करते हुए उन्हें कानूनी सलाह, परामर्श और जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने मामलों या समस्याओं को टेली-लॉ के तहत पंजीकृत कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान का मुख्य आकर्षण 13 नवंबर, 2021 को केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री और विधि एवं न्याय राज्यमंत्री द्वारा नागरिकों के लिए टेली-लॉ मोबाइल ऐप का शुभारंभ होगा। यह ऐप लाभार्थियों को सीधे कानूनी सलाह और परामर्श की पेशकश करने वाले पैनल में शामिल वकीलों के साथ जोड़ेगा। लॉन्च होने के बाद यह मोबाइल ऐप (एंड्रॉइड वर्जन में) गूगल प्लेस्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। इस कार्यक्रम में पैरा लीगल वालंटियर्स, ग्राम स्तर के उद्यमियों, पैनल में शामिल वकीलों और राज्य समन्वयकों सहित 126 अग्रिम मोर्चे के पदाधिकारियों का सम्मान भी किया जाएगा। अग्रिम मोर्चे के ये पदाधिकारी छह अलग-अलग जोन (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम, पूर्वोत्तर और मध्य जोन) से चुने गए हैं। इनके अथक प्रयासों ने कानूनी सहायता प्रदान करने के अभियान को सफलतापूर्वक देश के अंतिम छोर तक पहुंचाया है।

 

***

एमजी/एएम/आर/सीएस

 



(Release ID: 1770094) Visitor Counter : 401