प्रधानमंत्री कार्यालय

जलवायु पर अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत श्री जॉन केरी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की

Posted On: 07 APR 2021 8:34PM by PIB Delhi

जलवायु पर अमेरिका के राष्ट्रपति के विशेष दूत श्री जॉन केरी ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।

श्री केरी ने राष्ट्रपति बाइडन की तरफ से प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने क्वैड नेताओं के शिखर सम्मेलन सहित हाल में राष्ट्रपति बाइडन के साथ हुए संवाद को सप्रेम याद किया और श्री केरी से राष्ट्रपति बाइडन व उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को उनकी तरफ से शुभकामनाएं देने का अनुरोध किया।

श्री केरी ने प्रधानमंत्री को भारत में पिछले दो दिन के दौरान हुई सफल और उत्पादक चर्चाओं के बारे में बताया। उन्होंने भारत की महत्वाकांक्षी नवीनीकरण ऊर्जा योजना सहित जलवायु से संबंधित कदमों को सकारात्मक रूप से लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री को 22-23 अप्रैल, 2021 को होने वाले जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन के बारे में संक्षेप में बताया।

प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत पेरिस समझौते के तहत राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और इन प्रतिबद्धताओं को हासिल करने की दिशा में बढ़ने वाले कुछ ही देश हैं। श्री केरी ने कहा कि अमेरिका अपनी तरफ से भारत की हरित प्रौद्योगिकियों तक किफायती पहुंच और अपेक्षित वित्त को सुगम बनाकर उसकी जलवायु योजनाओं को पूरा समर्थन देगा। प्रधानमंत्री ने इस बात पर सहमति दी कि विशेष रूप से हरित प्रौद्योगिकियों के वित्तीय नवाचार और तेजी से अमल पर भारत और अमेरिका के बीच सहयोग का दूसरे देशों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

***

एमजी/एएम/एमपी/एनके



(Release ID: 1710326) Visitor Counter : 33