राष्ट्रपति सचिवालय

पांच राष्‍ट्रों के राजदूतों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से राष्‍ट्रपति को अपने परिचय पत्र पेश किए

Posted On: 11 FEB 2021 3:56PM by PIB Delhi

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज (11 फरवरी, 2021 को) एक आभासी समारोह में अल सल्वाडोरगणराज्य, पनामा, ट्यूनीशिया, यूनाइटेड किंगडम और अर्जेंटीना गणराज्य के राजदूतों / उच्चायुक्तोंके परिचय पत्रों को स्वीकार किया।जिन लोगों ने अपने परिचय पत्र पेश किए, वे इस प्रकार हैं : -

 

  1. अल सल्वाडोरगणराज्य के राजदूत माननीय श्री गुइलेर्मो रूबियो फनेस
  2. पनामा की राजदूत माननीया श्रीमती यासिल एलिंस बुरिलो रिवेरा
  3. ट्यूनीशिया की राजदूत माननीया श्रीमती हायेत तालबी
  4. यूनाइटेड किंगडम के उच्चायुक्त माननीय श्री एलेक्स एलिस
  5. अर्जेंटीना गणराज्य के राजदूत श्री ह्यूगो जेवियर गोब्बी

 

इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्‍ट्रपति ने इन राजदूतों को उनकी नियुक्ति पर शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने कहा कि भारत के इन पांच देशों के साथ गर्मजोशी भरे मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और हमारे रिश्‍ते शांति एवं समृद्धि के समान दृष्टिकोण पर गहराई से आधारित हैं। उन्‍होंने इन राजनयिकों के संबंधित देशों की सरकारों का वर्ष 2021-22 के कार्यकाल के लिएसंयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अस्‍थायी सीट के लिए भारत की उम्‍मीदवारी का समर्थनकरने के लिए शुक्रिया अदा किया।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हमारे सामूहिक स्वास्थ्य एवं आर्थिक कल्याण को सुनिश्चित करने के उद्देश्य सेकोविड -19 के खिलाफ निर्णायक और समन्वित प्रतिक्रिया देने के वैश्विक प्रयासों में भारत सबसे आगे रहा है। उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार की टीका मैत्री पहल के तहत, भारत में निर्मित अत्यधिक किफायती टीके कई देशों में पहले ही पहुंच चुके हैं, जो "विश्व के औषधालय" के रूप में हमारी प्रतिष्ठा को फिर से मजबूत कर रहे हैं।

अपने संबोधनों में,  इन राजनयिकों ने उन मजबूत साझेदारियों को रेखांकित किया जिसे उनके देशों ने भारत के साथ निभायी हैं। उन्होंने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के अपने नेतृत्व की प्रतिबद्धता को व्यक्त किया। इन राजदूतों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कोविड -19 के टीके उपलब्ध कराने के भारत के प्रयासों की भी सराहना की।

***

एमजी / एएम / आर



(Release ID: 1697164) Visitor Counter : 323