विद्युत मंत्रालय

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईइए) के साथ साझेदारी के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

Posted On: 27 JAN 2021 4:56PM by PIB Delhi

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईइए)के सदस्यों के साथ रणनीतिक साझेदारी के लिए बने फ्रेमवर्क पर हस्ताक्षर किया है। 27 जनवरी2021 को हुए इस समझौते के तहत सदस्य देशों के बीच आपसी विश्वास, मजबूत सहयोग और वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा, स्थिरता और टिकाऊपन को बढ़ावा मिलेगा। इस साझेदारी से सदस्य देश एक-दूसरे के बीच ज्ञान का व्यापक आदान-प्रदान कर सकेंगे। साथ ही यह समझौता भारत के लिए आईइएका पूर्ण सदस्य बनने की दिशा में एक और कदम होगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/585ZY8K.jpg

आपसी सहमति पत्र पर भारत की ओर से ऊर्जा सचिव श्री संजीवनंदन सहाय और आईईए की ओर से कार्यकारी निदेशक डॉ. फातिहबाइरोल ने हस्ताक्षर किए।

रणनीतिक साझेदारी की रूपरेखा को भारत और आईईए के सदस्यों द्वारा तय किया जाएगा, जिसमें भारत की भूमिका और साझेदारी से मिलने वाले फायदे धीरे-धीरे बढ़ाए जाएंगे। इसके तहत स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण कार्यक्रम (सीईटीपी) जैसे ऊर्जा सुरक्षा, स्वच्छ और सतत ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, भारत में पेट्रोलियम भंडारण क्षमता को बढ़ाना, भारत में गैस आधारित अर्थव्यवस्था का विस्तार देने से कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

आईइएसचिवालय भारत में आपसी सहयोग बढ़ाने वाली गतिविधियों के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा। इसके अलावा एजेंसीके सदस्यों और भारत के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीतिक साझेदारी तय करने का काम भी आईइए करेगा।

भारत सरकारफ्रेमवर्क समझौते के अनुसार ऊर्जा क्षेत्र में सामरिक और तकनीकी सहयोग को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने वाले आवश्यक कदम उठाएगी।

*****

एमजी/एएम/पीएस



(Release ID: 1692744) Visitor Counter : 252