रक्षा मंत्रालय

रक्षा सचिव ने डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत की

Posted On: 24 DEC 2020 3:02PM by PIB Delhi

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने आज नई दिल्‍ली में डीजीएनसीसी डिजिटल फोरम की शुरुआत की। डीजीएनसीसी वेबसाइट पर स्‍थापित यह डिजिटल फोरम देशभर के राष्‍ट्रीय कैडेट कोरों के लिए एनसीसी से जुड़ी विभिन्‍न गतिविधियों के बारे में उनके अनुभवों को साझा करने हेतु एक मंच प्रदान करेगा।

इस अवसर पर रक्षा सचिव ने कहा कि यह फोरम एनसीसी कैडेटों को एनसीसी के प्रशिक्षण, समाज सेवा तथा सामुदायिक विकास और खेल एवं साहसिक गतिविधियों के साथ-साथ राष्‍ट्रीय सुरक्षा, राष्‍ट्रीय एकता तथा राष्‍ट्र निर्माण से संबंधित अन्‍य मुद्दों पर अपने अनुभवों, विचारों एवं सुझावों को साझा करने में मदद करेगा।

डॉ. अजय कुमार ने ‘योगदान अभियान’के दौरान महामारी के विरुद्ध लड़ाई में विभिन्‍न कार्यों को पूरा करके अग्रणी कोरोना योद्धाओं के रूप में एक लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों के योगदान की भी सराहना की। उन्‍होंने कहा कि एनसीसी अपने कैडेटों को आत्‍मानुशासन, धर्मनिरपेक्ष विचारों, भाई-चारे तथा नि:स्‍वार्थ सेवा की सोच से ओतप्रोत करता है, जो इन कैडेटों को जीवन के सभी क्षेत्रों में विशिष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए प्रेरित करता है।

http://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/PIC(3)BFCV.JPG

एनसीसी का यह डिजिटल फोरम प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के अनुसार एनसीसी के डिजिटलीकरण की दिशा में एक सकारात्‍मक कदम है। एनसीसी कैडेटों के लिए अन्‍य कैडेटों तथा आम लोगों के साथ उनके अनुभवों और सुझावों को साझा करने तथा प्रचारित करने में यह डिजिटल फोरम काफी उपयोगी साबित होगा।

इस अवसर पर एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा और डीजीएनसीसी मुख्‍यालय के अन्‍य वरिष्‍ठ असैन्‍य एवं सैन्‍य अधिकारी भी उपस्थित थे।

***

एमजी/एएम/एसकेएस/वाईबी/एसके

 



(Release ID: 1683376) Visitor Counter : 168