रक्षा मंत्रालय

दो डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के बीच क्वांटम संचार

Posted On: 09 DEC 2020 3:55PM by PIB Delhi

रक्षा और सामरिक एजेंसियों के लिए सुरक्षित संचार दुनिया भर में महत्वपूर्ण है और समय-समय पर एन्क्रिप्शन कुंजी का वितरण इस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। हवा या वायर्ड लिंक पर कुंजियों को साझा करने के लिए एन्क्रिप्शन की आवश्यकता होती है, जिसके लिए एन्क्रिप्शन कुंजी को पूर्व-साझा करने की आवश्यकता होती है। क्वांटम आधारित संचार कुंजी को सुरक्षित रूप से साझा करने के लिए एक मजबूत समाधान प्रदान करता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इस प्रौद्योगिकी के विकास के लिए परियोजना शुरू की है।

इस परियोजना का एक लक्ष्‍य आज इस समय हासिल किया गया जब डीआरडीओ ने सुरक्षित संचार दिखाने के लिए दो डीआरडीओ प्रयोगशालाओं, डीआरडीएल और आरसीआई के बीच हैदराबाद में क्वांटम कुंजी वितरण (क्यूकेडी) तकनीक का परीक्षण किया। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने क्‍यूकेडीसंचार के सफल प्रदर्शन के लिए डीआरडीओटीम को बधाई दी।

यह तकनीक सीएआईआर, बेंगलुरु और डीवाईएसएल-क्यूटी, मुंबई द्वारा विकसित की गई है। क्वांटम कम्युनिकेशन टाइम-बिन क्वांटम कुंजी वितरण (क्‍यूकेडी) योजना का उपयोग करके यथार्थ परिस्थितियों में किया गया था। सेटअप ने संचार की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे एक तीसरे पक्ष का पता लगाने की पद्धति का भी प्रदर्शन किया। जासूसी गतिविधियों के खिलाफ क्वांटम आधारित सुरक्षा 12 किलोमीटररेंज में तैनात की गई और इसे सिस्टम और फाइबर ऑप्टिक चैनल पर 10डीबीक्षीणता के लिए मान्य किया गया।

सतत तरंग लेजर स्रोत का उपयोग चुम्‍बकत्‍व प्रभाव (डीपोलराइजेशन इफैक्‍ट) के बिना फोटोन उत्पन्न करने के लिए किया गया था। सेटअप में नियत समय सटीकता पिकोसेकंड की थी। सिंगल फोटॉन एवलांच डिटेक्टर (एसपीएडी) ने फोटॉनों के आने को दर्ज किया और कम क्वांटम त्रुटि दर के साथ केपीएस की श्रेणी में कुंजी दर हासिल की गई। सॉफ्टवेयर को डाटा अधिग्रहण, टाइम सिंक्रोनाइज़ेशन, पोस्ट-प्रोसेसिंग, क्वांटम बिट त्रुटि दर निर्धारित करने और अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों को निकालने के लिए विकसित किया गया था।

डीआरडीओ में किए जा रहे काम का उपयोग क्वांटम सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्टार्ट-अप और एसएमई को सक्षम करने के लिए किया जाएगा। यह मानकों और क्रिप्टो नीतियों को परिभाषित करने के लिए भी काम करेगा,जोकिवर्तमान और भविष्य के सैन्य क्रिप्टोग्राफिक सिस्टम के लिए एकीकृत संकेताक्षर नीति समिति (सीपीसी) ढांचे में क्यूकेडी प्रणाली का लाभ उठाकरअधिक सुरक्षित और व्यावहारिक कुंजी प्रबंधन प्रदान करेगा।

*****

एमजी/एएम/एसएम/जीआरएस



(Release ID: 1679422) Visitor Counter : 431