PIB Headquarters

कोविड-19 पर पीआईबी का दैनिक बुलेटिन

Posted On: 25 APR 2020 6:48PM by PIB Delhi

(बीते 24 घंटों में कोविड-19 से संबंधित प्रेस विज्ञप्तियां, फील्ड कार्यालयों से इनपुट और पीआईबी द्वारा की गई तथ्यों की पड़ताल शामिल)

 

·        देश में अब तक कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 24,506 पहुंच गई है, जिसमें से 5062 लोग ठीक हो गए हैं। कल से 1429 नए केस सामने आए हैं।

·        एमएचए ने चुनिंदा श्रेणियों की दुकानों, मॉल्स में मौजूद दुकानों को छोड़कर, को खोलने की अनुमति दे दी है।

·        स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से निगरानी, घर-घर सक्रिय मामलों का पता लगाने, केस की जल्द पहचान और उचित चिकित्सकीय प्रबंधन पर ध्यान देने का आग्रह किया है।

·        आईआईटी दिल्ली ने कोविड-19 का पता लगाने के लिए सस्ती जांच पद्धति विकसित की है।

·        7.5 करोड़ लोगों ने अपने मोबाइल में आरोग्यसेतु ऐप डाउनलोड कर लिया है।

·        डाक विभाग लंबी दूरी तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए अपनी गाड़ियों के काफिले का इस्तेमाल करेगा।

 

मंत्रियों के समूह ने कोविड-19 के मौजूदा हालात और उससे निपटने के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा की

 

कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह ने बचाव, नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिए केंद्र एवं विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा आज की तिथि तक किए गए उपायों पर विस्तार से चर्चा की। जीओएम को सूचित किया गया कि सभी जिलों को कोविड-19 से लड़ने के लिए उनकी आकस्मिक योजनाओं का अनुसरण करने और उन्हें और सुदृढ़ बनाने को कहा गया है। जीओएम को राज्यवार समर्पित कोविड-19 अस्पतालों के विवरण के साथ-साथ आइसोलेशन बेडों/वार्ड, पीपीई, एन95 मास्क, दवाओं, वेंटिलेटरों, ऑक्सीजन सिलेंडरों आदि की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी गई। जीओएम को यह भी सूचित किया गया कि अभी तक 20.66 प्रतिशत की रिकवरी दर से 5,062 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कल से, 1429 नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। साथ ही, कुल 24,506 लोगों की कोविड-19 के लिए पॉजिटिव होने की पुष्टि हो चुकी है।

 

विस्तार से यहां पढ़ें- https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1618263

 

गृह मंत्रालय ने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को एकल और बहु-ब्रांड मॉलों की दुकानों को छोड़कर कुछ श्रेणियों की दुकानें खोलने का आदेश जारी किया

 

वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठानों की श्रेणी में छूट देते हुए, गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एक आदेश जारी करते हुए संबंधित राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत आवासीय परिसरों, पड़ोस और एकांत में चलने वाली सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। नगर निगमों और नगर पालिकाओं की सीमाओं को छोड़कर, बाजार परिसरों की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। एकल और बहु-ब्रांड मॉल की दुकानों को कहीं भी खोलने की अनुमति नहीं होगी।

 

विस्तार से यहां पढ़ें- https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1618063

 

दुकानें खोलने की अनुमति देने वाले गृह मंत्रालय के आदेश पर स्पष्टीकरण

 

इस आदेश का तात्पर्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में, सभी दुकानों को खोलने की अनुमति है। हालांकि, शॉपिंग मॉल में स्थित दुकानें इनमें शामिल नहीं हैं। शहरी क्षेत्रों में, सभी एकल दुकानों, आस-पड़ोस की दुकानों और आवासीय परिसरों में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति है। हालांकि, बाजारों/बाजार परिसरों और शॉपिंग मॉल में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है। यह स्पष्ट किया जाता है कि -कॉमर्स कंपनियों को केवल आवश्यक वस्तुओं की ही बिक्री करने की अनुमति है।

 

विस्तार से यहां पढ़ें- https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1618086

 

डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 के संबंध में उठाए गए कदमों के बारे में चर्चा के लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ् मंत्रियों के