सूचना और प्रसारण मंत्रालय
भारत ने वेव्स 2025 में अपनी रचनात्मक और तकनीकी क्षमता का प्रदर्शन किया
एआई, सोशल मीडिया और विज्ञापन पर वेव्स में चर्चा डिजिटल मीडिया क्षेत्र में भारत के बढ़ते प्रभाव को दर्शाती है
Posted On:
01 MAY 2025 9:24PM
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Location:
PIB Delhi
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वेव्स 2025 के उद्घाटन सत्र में भाग लिया। उन्होंने मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में वेव्स शिखर सम्मेलन का आधिकारिक उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत की कहानी कहने की समृद्ध विरासत और कंटेंट निर्माण के लिए वैश्विक केंद्र बनने की इसकी क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने 'ऑरेंज इकोनॉमी' के स्तंभों के रूप में कंटेंट, रचनात्मकता और संस्कृति के सम्मिलन पर प्रकाश डाला, और दुनिया भर के रचनाकारों से "भारत में बनाए, पूरी दुनिया के लिए बनाए" का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने स्मारक डाक टिकट जारी करके भारतीय सिनेमा के दिग्गजों को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने दुनिया भर के रचनाकारों से भारत की विविध कथाओं का पता लगाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत की हर सड़क, पहाड़ और नदी में एक कहानी है जिसे बताया जाना बाकी है। इस सत्र में 100 से अधिक देशों के गणमान्य व्यक्ति, उद्योग जगत के दिग्गज और प्रसिद्ध कलाकार शामिल हुए, जो भारत की रचनात्मक महाशक्ति बनने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
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एआई और रचनात्मकता: एडोब और एनवीडिया ने भविष्य की रूपरेखा तैयार की
एडोब के सीईओ शांतनु नारायण ने डिजिटल टूल्स और जनरेटिव एआई से संचालित रचनात्मकता के वैश्विक केंद्र के रूप में भारत के उभरने पर प्रकाश डाला। नारायण ने 100 मिलियन से अधिक सामाग्री सृजनकर्ता और 500 मिलियन ओटीटी उपभोक्ताओं के साथ "दुनिया की अगली रचनात्मक महाशक्ति" के रूप में भारत का वर्णन किया। उन्होंने एडोब के फायरफ्लाई एआई मॉडल का प्रदर्शन किया और नैतिक एआई, सामाग्री प्रामाणिकता और क्रिएटर की क्षमता को सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया।
फायरसाइड चैट में, एनवीआईडीआईए के रिचर्ड केरिस और विशाल धूपर ने बताया कि कैसे एआई रचनात्मक पाइपलाइन में क्रांति ला रहा है - जिससे कंटेंट को बड़े पैमाने पर तैयार, स्थानीयकृत और वैयक्तिकृत किया जा सकता है। केरिस ने कहा, "भारत ने लंबे समय से प्रतिभा का निर्यात किया है। अब यह संस्कृति का निर्यात कर सकता है।" उन्होंने क्षेत्रीय आवाज़ों को बुलंद करने और भारत को कहानी कहने वाले दिग्गज में बदलने की एआई की क्षमता पर जोर दिया।
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यूट्यूब क्रिएटर इकोनॉमी को बढ़ावा देने में और अधिक सहायता करेगा
यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने भारत की क्रिएटर इकॉनमी को गति देने के लिए 850 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। उन्होंने इसके लिए 10 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर वाले 15,000 से ज़्यादा भारतीय चैनलों का हवाला दिया। वैश्विक क्रिएटर मार्क रॉबर्ट और गौतमी कवले (स्ले पॉइंट) के साथ मिलकर नील मोहन ने भारतीय कहानियों को वैश्विक स्तर पर ले जाने में यूट्यूब की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, "भारत सिर्फ़ संगीत और फ़िल्म में ही अग्रणी नहीं है - यह अब एक सृजनकर्ता राष्ट्र है।" गौतमी कवले ने कहा कि कैसे क्षेत्रीय भारतीय सामग्री में जब संस्कृति शामिल होती है, तो सार्वभौमिक अपील करती है, जबकि रॉबर्ट ने एआई-सक्षम डबिंग और स्थानीयकरण के माध्यम से सीमाओं को पार करने वाली एसटीईएम सामग्री की शक्ति के बारे में बात की।
डब्ल्यूपीपी और विज्ञापन पुनरुत्थान
डब्ल्यूपीपी के सीईओ मार्क रीड ने विज्ञापन उद्योग के एक ट्रिलियन डॉलर की वैश्विक उपस्थिति और एआई-आधारित कहानी कहने की ओर इसके बदलाव का वर्णन किया। उन्होंने डब्ल्यूपीपी के ओपन वीडियो प्रोडक्शन प्लेटफ़ॉर्म का अनावरण किया और मोशन एआई का उपयोग करके हाइपर-पर्सनलाइज़्ड कंटेंट क्रिएशन को प्रदर्शित करने के लिए शाहरुख खान की विशेषता वाला एक अभियान साझा किया। गुणवत्तापूर्ण विज्ञापन तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने में एमएसएमई और डिजिटल उपकरणों की भूमिका को रेखांकित करते हुए मार्क रीड ने कहा "एआई रचनात्मकता की जगह नहीं ले रहा है - यह इसका विस्तार कर रहा है।"
वैश्विक सहयोग: यूके-भारत सांस्कृतिक समझौता
कूटनीति और व्यक्तिगत विरासत से युक्त मुख्य भाषण देते हुए, डीसीएमएस के लिए यूके की सचिव लिसा नंदी ने भारत और यूके के बीच सांस्कृतिक जुड़ाव पर जोर दिया। उन्होंने सिनेमा, संग्रहालयों और प्रदर्शन कलाओं में संबंधों को मजबूत करने के लिए एक द्विपक्षीय सांस्कृतिक संघ समझौते की घोषणा की। उन्होंने सोफिया दुलीप सिंह जैसी हस्तियों और आधुनिक यूके-भारतीय रचनाकारों की विरासत का हवाला देते हुए आग्रह किया, "मैनचेस्टर से मुंबई तक, हमें कहानीकारों की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाना चाहिए।"
पैनल की मुख्य बातें: एआई, संस्कृति और प्रभाव; दो पैनल चर्चाओं ने चर्चा को और गहन बनाया:
“इंडिया एमएंडई @100: मीडिया और मनोरंजन का भविष्य” में इरोस नाउ, जेटसिंथेसिस और ग्रुपएम के दिग्गज शामिल हुए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत विघटन की चौथी लहर में है, जहां एआई-संचालित आईपी निर्माण और जेन जेड उपभोग पैटर्न उद्योग को नया रूप दे रहे हैं।
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यूट्यूब के गौतम आनंद द्वारा संचालित "द बिजनेस ऑफ इन्फ्लुएंस" में शेफ रणवीर बरार, चेसटॉक के जीतेंद्र आडवाणी और जापानी यूट्यूबर मेयो मुरासाकी जैसे क्रिएटर्स ने हिस्सा लिया। उन्होंने दिखाया कि शतरंज से लेकर कृषि तक कैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म सांस्कृतिक प्रामाणिकता को बनाए रखते हुए भारतीय ज्ञान को दुनिया भर में फैला रहे हैं।
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