मंत्रिमण्‍डल

मंत्रिमंडल ने भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच चिकित्सा उत्पाद विनियमन के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

Posted On: 18 JAN 2024 1:01PM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) तथा डोमिनिकन गणराज्य के चिकित्सा, खाद्य और स्वच्छता उत्पाद संगठन महानिदेशालय, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक सहायक मंत्रालय के बीच चिकित्सा उत्पाद विनियमन के क्षेत्र में सहयोग पर हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया। इस समझौता ज्ञापन पर 4 अक्टूबर, 2023 को हस्ताक्षर किए गए थे।

यह समझौता ज्ञापन चिकित्सा उत्पादों और पक्षकारों के अधिकार क्षेत्र के भीतर प्रासंगिक प्रशासनिक और विनियामक मामलों से संबंधित क्षेत्रों में सूचना के आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देगा। अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में चल रही घटिया, नकली दवाओं के मुद्दों से निपटने के लिए, समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के माध्यम से विनियामक एजेंसियों के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान की जाती है।

विनियामक प्रथाओं के संयोजन से भारत से दवाओं का निर्यात बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप शिक्षित पेशेवरों के लिए फार्मास्युटिकल के क्षेत्र में रोजगार के बेहतर अवसरों में मदद मिल सकती है।

यह समझौता ज्ञापन चिकित्सा उत्पादों के निर्यात की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे विदेशी मुद्रा अर्जित होगी। यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम होगा।

******

एमजी/एआर/आरके

 



(Release ID: 1997243) Visitor Counter : 196