निर्वाचन आयोग

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (ए-वेब) के कार्यकारी बोर्ड की 11वीं बैठक में शामिल हुए


दुनिया भर में चुनावी अखंडता को बाधित करने वाली फर्जी कहानियों जैसी चुनौतियों पर काम करने के लिए ए-वेब जैसे मंच ईएमबी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं-सीईसी राजीव कुमार

Posted On: 12 JUL 2023 1:37PM by PIB Delhi

मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (ए-वेब) के कार्यकारी बोर्ड की 11वीं बैठक में भाग लेने के लिए कोलंबिया के कार्टाजेना में भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। विश्व चुनाव निकायों का संघ दुनिया भर में चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) का सबसे बड़ा संघ है, जिसमें 119 ईएमबी सदस्य और 20 क्षेत्रीय संघ/संगठन सहयोगी सदस्य हैं। 13 जुलाई, 2023 को नेशनल सिविल रजिस्ट्री, कोलंबिया द्वारा "क्षेत्रीय चुनाव 2023 की चुनौतियों पर एक वैश्विक दृष्टिकोण" विषय पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है।
 


 

कैप्शन 1:सीईसी श्री राजीव कुमार ए-वेब के कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों के साथ

 

चर्चा के दौरान, सीईसी श्री कुमार ने कहा कि एक वैश्विक संघ के रूप में ए-वेब ईएमबी के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इस तरह एक-दूसरे के अनुभवों और सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने में सक्षम बनाता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ए-वेब जैसे मंचों के माध्यम से ईएमबी फर्जी कहानियों का मुकाबला करने जैसी गंभीर चुनौतियों पर मिलकर काम कर सकते हैं जो दुनिया भर में चुनावी अखंडता को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं।

 



 

कार्यकारी बोर्ड की बैठक में विचार-विमर्श के दौरान, प्रतिभागियों ने 2023-24 के दौरान ए-वेब द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों और गतिविधियों, ए-वेब की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट और ए-वेब इंडिया सेंटर सहित इसके क्षेत्रीय कार्यालयों, बजट और सदस्यता संबंधी विषयों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक में अन्य एजेंडा विषयों के बीच, सीईसी श्री राजीव कुमार ने इन ईसीआई प्रस्तावों को उठाया - (i) एक ए-वेब पोर्टल स्थापित करना जो चुनावी प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में सदस्य ईएमबी द्वारा की गई चुनावी सर्वोत्तम प्रथाओं और पहलों के भंडार के रूप में काम करेगा। और (ii) लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण योगदान देने और महत्वपूर्ण पहल करने वाले ईएमबी के लिए ए-वेब ग्लोबल अवार्ड्स की स्थापना करना। दोनों प्रस्तावों को कार्यकारी बोर्ड ने मंजूरी दे दी।

 


कैप्शन 2:सीईसी श्री राजीव कुमार के साथ कोलंबिया के नागरिक रजिस्ट्री के राष्ट्रीय रजिस्ट्रार श्री अलेक्जेंडर वेगा रोचा, दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग के अध्यक्ष श्री मोसोथो मोएप्या, डोमिनिकन गणराज्य के केंद्रीय चुनाव बोर्ड की प्रमुख सदस्य सुश्री पेट्रीसिया लोरेंजो पनियागुआ, श्री अल्फ्रेडो जंका वेंडेहेके, पीठासीन मजिस्ट्रेट, पनामा के चुनावी न्यायाधिकरण और श्री फर्नांडो मिनोज़ बेनिटेज़, राष्ट्रपति चुनाव विवाद न्यायाधिकरण, इक्वाडोर

 

ईसीआई प्रतिनिधिमंडल में श्री मनोज साहू, उप चुनाव आयुक्त और श्री अनुज चांडक, संयुक्त निदेशक भी शामिल थे। बैठक के दौरान डीईसी श्री मनोज साहू द्वारा 2022-23 के दौरान भारत ए-वेब केंद्र की गतिविधियों पर एक छोटी प्रस्तुति दी गई।

11वीं ए-वेब कार्यकारी बोर्ड की बैठक के मौके पर, ईसीआई इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलेट सिस्टम पर कोरिया गणराज्य के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी आयोजित की गई। भारत और दक्षिण कोरिया ने चुनाव प्रशासन के क्षेत्र में पारस्परिक रूप से सहयोगात्मक संबंध स्थापित करने के लिए 2012 में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। दोनों ईएमबी में सेमिनारों, सम्मेलनों और पर्यवेक्षक कार्यक्रमों के लिए अधिकारियों की नियमित यात्राओं के माध्यम से सक्रिय द्विपक्षीय आदान-प्रदान और जुड़ाव है। एनईसी ने मार्च 2023 में 'डेमोक्रेसी कॉहोर्ट ऑन इलेक्शन इंटीग्रिटी' के तत्वावधान में ईसीआई द्वारा आयोजित 'समावेशी चुनाव और चुनाव अखंडता' पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भी भाग लिया।

पृष्ठभूमि: ईसीआई और ए-वेब

ए-वेब की स्थापना अक्टूबर, 2013 में सियोल, कोरिया गणराज्य में सदस्य देशों में चुनाव प्रबंधन की प्रक्रियाओं को मजबूत करने के माध्यम से दुनिया भर में स्थायी लोकतंत्र प्राप्त करने के अपने सदस्यों के बीच साझा दृष्टिकोण पर की गई थी। ईसीआई 2011-12 से ए-वेब के गठन की प्रक्रिया से बहुत निकटता से जुड़ा हुआ है और अक्टूबर 2013 में इसकी स्थापना के बाद से लगातार दो कार्यकाल (2013-15 और 2015-17) के लिए इसके कार्यकारी बोर्ड का सदस्य रहा है। ईसीआई  ने 2017-19 अवधि के लिए ए-वेब के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला; 2019-22 कार्यकाल के लिए अध्यक्ष के रूप में और वर्तमान में ए-वेब के तत्काल पूर्व अध्यक्ष के रूप में 2022-24 के लिए इसके कार्यकारी बोर्ड के सदस्य हैं। नवंबर 2022 में केप टाउन में ए-वेब की 5वीं आम सभा की बैठक के दौरान, मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने ईएमबी का कोविड महामारी (2019-2022) के बावजूद सफलतापूर्वक नेतृत्व करने के बाद, ईसीआई से दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग को ए-वेब की अध्यक्षता सौंपी थी।

ए-वेब अपने सदस्य ईएमबी के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करता है और चुनाव प्रबंधन प्रथाओं का अध्ययन करने और अन्य सदस्य ईएमबी के साथ ज्ञान साझा करने के लिए विभिन्न देशों में चुनाव आगंतुक एवं अवलोकन कार्यक्रम चलाता है।

इंडिया ए-वेब सेंटर

सितंबर 2019 में बेंगलुरु में आयोजित ए-वेब कार्यकारी बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, ए-वेब सदस्यों की सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और अधिकारियों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए दस्तावेज़ीकरण और अनुसंधान के लिए नई दिल्ली में एक भारत ए-वेब केंद्र स्थापित किया गया है। केंद्र कई प्रकाशन और दस्तावेज़ ला रहा है, जिसमें 'ए-वेब इंडिया जर्नल ऑफ इलेक्शन' नामक एक विश्व स्तरीय जर्नल भी शामिल है। ईसीआई भारत ए-वेब केंद्र के लिए सभी आवश्यक संसाधन प्रदान कर रहा है।

***

एमजी/एमएस/आरपी/पीकेडी/डीके-



(Release ID: 1938940) Visitor Counter : 450