रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह 5 और 6 जून 2023 को नई दिल्ली में अपने अमेरिकी और जर्मन समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे


बैठक में दोनों देशों के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा

Posted On: 03 JUN 2023 10:02AM by PIB Delhi

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री श्री लॉयड ऑस्टिन और जर्मनी के रक्षा मंत्री श्री बोरिस पिस्टोरियस का नई दिल्ली में आगमन हो रहा हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 05 जून, 2023 को अमेरिकी रक्षा मंत्री और 06 जून 2023 को जर्मनी के रक्षा मंत्री के साथ बैठक कर बातचीत करेंगे। दोनों बैठकों के दौरान औद्योगिक सहयोग पर ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री 4 जून को सिंगापुर से दो दिवसीय दौरे को पूरा करके भारत आएंगे। यह ऑस्टिन की दूसरी भारत यात्रा होगी। वह पहली बार मार्च 2021 में भारत की यात्रा पर आए थे।

जर्मनी के रक्षा मंत्री 05 जून से भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे। वह इंडोनेशिया से भारत आएंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ अपनी बैठक के अतिरिक्त, श्री बोरिस पिस्टोरियस नई दिल्ली में इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आईडीईएक्स) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कुछ रक्षा स्टार्ट-अप से भी भेंट करेंगे। 07 जून को वह मुंबई की यात्रा करेंगे जहां वह पश्चिमी नौसेना कमान और माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड के मुख्यालयों का दौरा करेंगे।

***

एमजी/एमएस/आरपी/एसएस/एसएस



(Release ID: 1929586) Visitor Counter : 454