युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आईआईटी, रोपड़, पंजाब से देश भर में युवा उत्सव का शुभारंभ किया


हम दुनिया में सबसे बड़ी युवा-शक्ति हैं और हमें अपनी अपार क्षमता को हासिल करने का प्रयास करना चाहिए: श्री अनुराग ठाकुर

आज देश भर में 12 स्थानों पर युवा उत्सव आयोजित किये गए

पहले चरण में 31 मार्च 2023 तक, युवा शक्ति का उत्सव मनाने के लिए देश भर के 150 जिलों में युवा उत्सव आयोजित किये जायेंगे

Posted On: 04 MAR 2023 1:28PM by PIB Delhi

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल तथा सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज पंजाब में आईआईटी, रोपड़ से अखिल भारतीय युवा उत्सव-भारत@2047 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री अनुराग ठाकुर ने युवा उत्सव के डैशबोर्ड का भी शुभारंभ किया।

युवा उत्सव एक साथ प्रतापगढ़ (यूपी), हरिद्वार (उत्तराखंड), धार और होशंगाबाद (एमपी), हनुमानगढ़ (राजस्थान), सरायकेला (झारखंड), कपूरथला (पंजाब), जलगांव (महाराष्ट्र), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), करीमनगर (तेलंगाना), पलखड़ (केरल) और कुड्डालोर (तमिलनाडु) में आयोजित किया गया। पहले चरण में 31 मार्च 2023 तक युवा शक्ति का उत्सव मनाने के लिए देश भर के 150 जिलों में युवा उत्सव आयोजित किये जायेंगे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001HPNT.jpg 

युवाओं से भरे एक हॉल में श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में बात की और युवाओं से उन्हें गौरवान्वित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "हम दुनिया में सबसे बड़ी युवा-शक्ति हैं और हमें अपनी अपार क्षमता हासिल करने का प्रयास करना चाहिए।" इसके अलावा, उन्होंने छात्रों से यह भी आग्रह किया कि वे एक सामाजिक कारण चुनें, जो उनके दिल के करीब हो और इन मुद्दों के समाधान के लिए काम करें। उन्होंने कहा, युवा भविष्य के निर्माता हैं।"

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002F1U5.jpghttps://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003DX32.jpg

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मोटे अनाज के महत्‍व पर भी बात की। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज से किसानों की आय में बढ़ोतरी की संभावना है और इनसे पानी की बचत होती है तथा मिट्टी की उर्वरकता बहाल हो जाती है। उनके वक्तव्य में फिट-इंडिया का भी उल्लेख आया और पूरा कक्ष फिटनेस का डोज़, आधा घंटा रोज़ के नारे से गुंजायमान हो गया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004T7M4.jpg

श्री ठाकुर ने कहा, आज, भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इको-प्रणाली बन गया है। हमारे यहां 107 यूनीकॉर्न हैं। किसी भी देश में एक दिन में सबसे ज्यादा स्टार्ट-अप हमारे यहां ही होते हैं। हमारी अर्थव्यवस्था फ्रेजाइल-फाइव से बढ़कर फर्स्ट-फाइव में आ गई है। ये सब मोदी जी के प्रयासों तथा स्टार्ट-अप इंडिया और स्टैंड-अप इंडिया जैसी पहलों के कारण संभव हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर आयोजन-स्थल पर लगाये गये स्टॉलों को भी देखा।

*पृष्ठभूमि *

पहले चरण में युवा उत्सव कार्यक्रमों की मेजबानी जिले के स्कूलों और कॉलेजों द्वारा की जा रही है, जिसमें पड़ोस के शिक्षा संस्थानों के अलावा युवा स्वयंसेवी तथा एनवाईकेएस से सम्बद्ध युवा क्लब के सदस्यों ने भागीदारी/शिरकत की।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय अपने प्रमुख युवा संगठन नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) के जरिये देश के सभी जिलों में युवा उत्सव – इंडिया @2047 कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। युवा शक्ति के इस अखिल भारतीय जश्न में तीन स्तरीय प्रारूप हैं, जिसकी शुरुआत एक दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव से होगी, जो मार्च से जून 2023 तक चलेगा। कार्यक्रम का पहला चरण 150 जिलों में होगा, जिसका आयोजन वर्तमान वित्त वर्ष में चार मार्च से 31 मार्च, 2023 तक की अवधि में चलेगा।

जिला स्तर के विजेता राज्य स्तरीय युवा उत्सव में भागीदारी करेंगे, जो दो स्तरीय कार्यक्रम है। इसका आयोजन राज्यों की राजधानियों में अगस्त से सितंबर के दौरान किया जायेगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रमों के सभी विजेता राष्ट्र स्तर युवा उत्सव में भाग लेंगे, जिसका आयोजन दिल्ली में अक्टूबर, 2023 के तीसरे/चौथे सप्ताह में किया जायेगा।

तीन स्तरों पर युवा कलाकार, लेखक, फोटोग्राफर, वक्ता प्रतिस्पर्धा करेंगे तथा पारंपरिक कलाकार देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का प्रदर्शन करेंगे। युवा उत्सव की विषयवस्तु पंच-प्रण होगीः

1. विकसित भारत का लक्ष्य,

2. गुलामी या उपनिवेशी मानसिकता की किसी भी निशानी को मिटाना,

3. अपनी धरोहर और विरासत पर गर्व करना,

4. एकता और एकजुटता, तथा

5. नागरिकों में कर्तव्य-भावना

युवा प्रतिभागी जन-संवाद में अमृतकाल की परिकल्पना को केंद्र में लायेंगे, जो पांच-प्रणों पर आधारित है। युवा शक्ति से जन भागीदारी,भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के क्रम में एक धुरी है, जहां से इंडिया@2047 का मार्ग प्रशस्त होता है।

15 से 29 वर्ष आयुवर्ग के युवा जिला, राज्य और राष्ट्र स्तर पर कार्यक्रमों/प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने के पात्र हैं। एक स्तर पर जो विजय होगा, वह अगले स्तर पर चला जायेगा।

****

एमजी/एमएस/एआर/एकेपी/एसएस



(Release ID: 1904165) Visitor Counter : 450