स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने अपनी प्रमुख योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) की स्वास्थ्य सुविधा पंजीयन में एक लाख से अधिक सरकारी और निजी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को सफलतापूर्वक शामिल करने की घोषणा की

Posted On: 06 JUL 2022 5:05PM by PIB Delhi

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत स्वास्थ्य सुविधा पंजीयन (एचएफआर) में सरकारी और निजी क्षेत्र में एक लाख से अधिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को सफलतापूर्वक जोड़ा गया है। यह ऐतिहासिक उपलब्धि देश भर में डिजिटल स्वास्थ्य मंचों और सेवाओं का अधिक से अधिक फायदा उठाने का मार्ग प्रशस्त करता है।

एबीडीएम राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा लागू की जा रही सरकार की प्रमुख योजना है। एबीडीएम के तहत बनाई जा रही स्वास्थ्य सुविधा पंजीयन (एचएफआर) आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में देश की स्वास्थ्य सुविधाओं का एक व्यापक भंडार है। इसमें अस्पतालों, क्लीनिकों, नैदानिक ​​प्रयोगशालाओं और इमेजिंग केंद्रों सहित सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं।

एबीडीएम का लक्ष्य एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना है जो डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल परितंत्र में चिकित्सा के एक प्रणाली से दूसरे प्रणाली में उपचार कराना (इंटरऑपेरेबिलिटी) संभव करेगा। एबीडीएम ने सभी हितधारकों - स्वास्थ्य सुविधाओं, मरीजों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए एक सहज डिजिटल स्वास्थ्य सेवा अनुभव प्रदान करने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स और इंटरऑपरेबल एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) विकसित किया है। प्रमुख बिल्डिंग ब्लॉक्स में से एक स्वास्थ्य सुविधा पंजीयन कार्यालय है।

एनएचए के सीईओ डॉ. आर एस शर्मा ने एचएफआर के महत्व पर विस्तार से बताते हुए कहा - "हमारा उद्देश्य एक विश्वसनीय राष्ट्रीय मंच का निर्माण करना है जहां मरीज आसानी से देश भर में पंजीकृत स्वास्थ्य पेशेवरों और स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। हमने सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की स्वास्थ्य सुविधाओं की उत्साहजनक भागीदारी देखी है जो अब इस राष्ट्रीय पंजीयन का हिस्सा बन गई हैं। मरीज आधुनिक चिकित्सा (एलोपैथिक), आयुर्वेद, दंत चिकित्सा, होम्योपैथी, फिजियोथेरेपी, यूनानी, सिद्ध या सोवा रिग्पा जैसी विभिन्न चिकित्सा प्रणालियों में पंजीकृत सुविधाओं के लिए एबीडीएम नेटवर्क में आसानी से तलाश कर सकते हैं। इसी तरह, हमारे पास डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स जैसे पेशेवरों के लिए रोगियों और हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री (एचपीआर) के लिए एबीएचए (आभा) संख्या हैं। ये राष्ट्रीय पंजीकरण सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को सुलभ और किफायती बनाने में मदद करेंगी।

एचएफआर में पंजीकरण एक विश्वसनीय राष्ट्रीय मंच पर स्वास्थ्य सुविधाओं को सूचीबद्ध करने की अनुमति देता है और स्वास्थ्य सुविधाओं को एबीडीएम अनुपालन सॉफ्टवेयर समाधानों के माध्यम से भारत के डिजिटल स्वास्थ्य परितंत्र से जुड़ने में सक्षम बनाता है। यह जल्द ही शुरू होने वाले यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का पता लगाने में सुधार करके स्वास्थ्य सेवाओं की मांग करने वाले नागरिकों की मदद करेगा। इन सुविधाओं के लिए वेबसाइट https://facility.abdm.gov.in/ के माध्यम से या स्वास्थ्य-तकनीक सुविधाओं जैसे विभिन्न इंटीग्रेटर्स के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है।

सत्यापित सुविधाओं में, लगभग 97% सरकारी क्षेत्र से संबंधित हैं। सबसे अधिक सत्यापित स्वास्थ्य सुविधाएं उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम राज्यों में हैं। एचएफआर के तहत सत्यापित/पंजीकृत सुविधाओं के बारे में अधिक जानकारी उनके स्वामित्व (सार्वजनिक या निजी), चिकित्सा प्रणालियों और राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन के आधार पर एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड https://dashboard.abdm.gov.in/abdm/ पर उपलब्ध है। यह चार्ट इस राष्ट्रीय स्तर के पंजीकरण की प्रगति में दैनिक, मासिक और संचयी रुझान दिखाते हैं।

पंजीकरण में प्रत्येक स्वास्थ्य सुविधा का एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है, जिसका उपयोग एबीडीएम परितंत्र में सुविधा का पता लगाने और देश में सभी निजी और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर व्यापक डेटा प्रदान करने के लिए किया जाता है। इस विशिष्ट पहचानकर्ता का उपयोग (सहमति - पहुंच के माध्यम से) एबीडीएम अनुपालन सॉफ्टवेयर समाधान सुविधा जैसी अन्य संस्थाओं द्वारा सुविधा की पहचान करने, अभीष्ट उद्देश्यों के लिए आवश्यक सुविधा डेटा को पुनः प्राप्त करने और उपयोग करने के लिए किया जाता है।

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