वित्‍त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय (एमओएफ) और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) ने सप्ताह भर चलने वाले भव्य समारोह का शुभारंभ किया


वित्त सचिव ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में वित्तीय प्रणाली के गुमनाम नायकों का जश्न मनाते हुए ‘थैंक यू’ (शुक्रिया) गीत जारी किया

Posted On: 30 MAY 2022 2:47PM by PIB Delhi

वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने 6 से 11 जून, 2022 के सप्ताह के दौरान ’आजादी का अमृत महोत्सव’ (एकेएएम) के तहत अपने ’अनुप्रतीकात्मक सप्ताह’ समारोह की आज कर्टन रेजर प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की।

 

IMG_256


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 12 मार्च 2021 को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (एकेएएम) का उद्घाटन किया था, जो 15 अगस्त, 2022 को भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के लिए 75-सप्ताह की उलटी गिनती को चिह्नित करता है। एकेएएम समारोह एक वर्ष तक जारी रहेगा, उसके बाद, 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा।

भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में, एक थैंक यू’ (शुक्रिया) गीत जारी किया गया, जो कोविड-19 महामारी के खिलाफ संघर्ष के गुमनाम नायकों और सबसे चुनौतीपूर्ण समय में वित्तीय प्रणाली को चालू रखने वालों का गुणगान करता है।

 

IMG_256


सप्ताह के दौरान होने वाली घटनाओं का एक स्नैपशॉट प्रदान करने के लिए एक ई-बुकलेट भी प्रस्तुत की गई जिसमें दो मंत्रालय - कॉर्पोरेट कार्य और वित्त, न सिर्फ अपनी उपलब्धियों, नई पहलों को प्रदर्शित करेंगे, बल्कि वर्षों के विकास की अपनी एक दिलचस्प यात्रा के माध्यम से भी आगे बढ़ेंगे। घटनाओं के कार्यक्रम तक पहुंचने के लिए यहां क्लिक करें 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 6 जून 2022 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। 6 जून का समारोह भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने की भावना को ध्यान में रखते हुए पूरे भारत के 75 शहरों में एक साथ लाइव मनाया जाएगा।

आजादी का अमृत महोत्सव के ‘अनुप्रतीकात्मक सप्ताह’ के दौरान, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के प्रत्येक विभाग अपने समृद्ध इतिहास और विरासत के साथ-साथ आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तत्परता का प्रदर्शन करेंगे। उदाहरण के लिए, तीसरे दिन यानी 8 जून 2022 को भारत में प्रतिभूति बाजार के विकास पर एक वृत्तचित्र जारी किया जाएगा और अंतिम दिन, 11 जून 2022 को, राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय, ‘धरोहर’, जो जब्त किए गए सामानों, प्राचीन वस्तुओं और सीमा शुल्क विरासत की एक श्रृंखला को प्रदर्शित करता है, राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के अनुप्रतीकात्मक सप्ताह समारोह के दौरान कुछ अन्य उल्लेखनीय कार्यक्रमों में सार्वजनिक खरीद में डेटा विश्लेषण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शामिल है जो सार्वजनिक खरीद के क्षेत्र में सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय कार्य-प्रणालियों पर विचार करेगा और सार्वजनिक खरीद में पैसे का अधिक मूल्य लाने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करने के लिए आगे बढ़ेगा। सार्वजनिक व्यय प्रबंधन और कराधान, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों में कुछ प्रमुख पहलों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।
वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के अनुप्रतीकात्मक सप्ताह के शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता वित्त एवं सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन ने की। उपस्थित लोगों में श्री तुहीन कांता पांडे, सचिव, डीआईपीएएम, श्री अजय सेठ, सचिव, आर्थिक मामले, श्री राजेश वर्मा, सचिव, कारपोरेट कार्य मंत्रालयय, श्री अली रजा रिजवी, सचिव, डीपीई, श्री संजय मल्होत्रा, सचिव, डीएफएस, श्री विवेक जौहरी, अध्यक्ष, सीबीआईसी और श्रीमती संगीता सिंह, अध्यक्ष (अतिरिक्त प्रभार), सीबीडीटी के अलावा वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों शामिल थे।
आजादी का अमृत महोत्सव के अनुप्रतीकात्मक सप्ताह समारोह के लिए वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के लिए ई-बुकलेट:



पीआईबी, इंडिया पर देखें प्रेस कॉन्फ्रेंस:

नीचे 11 भाषाओं (असमिया, बांग्ला, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु) में थैंक यू संगीत/वीडियो देखें:


असमिया:

बांग्ला:

गुजराती:

हिन्दी:

कन्नड़:

मलयालम:

मराठी:

उड़िया:

पंजाबी:

तमिल:

तेलुगू:

आरएम/एमवी/केएमएन/ पीकेजे



(Release ID: 1829561) Visitor Counter : 415