स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित किया

 “मजबूत नर्सिंग क्षेत्र एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की एक आवश्यक निर्माण कड़ी है। नर्सें देखभाल का प्रमुख हिस्सा हैं”: डॉ भारती प्रवीण पवार

Posted On: 12 MAY 2022 2:22PM by PIB Delhi

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने आज अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय नर्सिंग परिषद ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से किया था। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर मनाया जाने वाला एक वैश्विक कार्यक्रम है, जो नर्सों को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उनके परिश्रम और समाज की सेवा के लिए सम्मान देने के लिए है।

डॉ. भारती प्रवीण पवार ने राष्ट्र के प्रति समर्पित सेवा के लिए पूरी नर्सिंग बिरादरी को बधाई देते हुए कहा कि, “नर्स स्वास्थ्य सेवा उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और एक डॉक्टर और रोगी के बीच सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। नर्सें ही वो हीरो होती हैं जो अपने मरीजों की ज़रूरतों को पूरा करती हैं, चाहे वह दिन हो या रात, उनके चेहरे पर इंकार का कोई भाव नहीं होता हे। वे स्वास्थ्य सेवा उद्योग की रीढ़ हैं, जो रोगियों की सभी आवश्यकताओं का बिना थके ध्यान रखती हैं।"

कोविड महामारी में नर्सिंग बिरादरी की उल्लेखनीय भूमिका की सराहना करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. पवार ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान नर्सों द्वारा किए गए योगदान को धन्यवाद देने के लिए कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं है। यह हमें इस नेक पेशे के लिए कृतज्ञता और सम्मान के गहरे विचार से भर देता है। उन्होंने आगे कहा कि नर्सिंग वर्तमान में स्वास्थ्य क्षेत्र में सबसे बड़ा व्यावसायिक समूह है, जो संख्या के तौर पर कुल स्वास्थ्य पेशेवरों का 59% है और सबसे पहले रोगी का इन्हीं से संपर्क होता है और यह स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली में उनकी भूमिका को और अधिक महत्वपूर्ण बना देता है। उन्होंने कहा कि मजबूत नर्सिंग क्षेत्र एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की एक आवश्यक निर्माण कड़ी है। नर्सें अस्पतालों की नींव होती हैं। वे स्वास्थ्य देखभाल का प्रमुख अंग हैं। नर्सें किसी व्यक्ति और किसी समुदाय के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्होंने कहा कि नर्सिंग में निवेश से बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं और बीमारी की रोकथाम के माध्यम से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के हमारे उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

नर्सिंग क्षेत्र में सरकार की पहल पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. पवार ने एक प्रौद्योगिकी मंच 'नर्स पंजीकरण और ट्रैकिंग सिस्टम' के बारे में बताया जो नर्सों का एक लाइव रजिस्टर है और इसे भारतीय नर्सिंग परिषद और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने विकसित किया है। भारतीय नर्स लाइव रजिस्टर एक ऑनलाइन रजिस्ट्री है जो वर्तमान में कार्यरत नर्सों की नवीनतम जानकारी प्रदान करती है, जिससे सरकार को भारत में नर्सिंग पेशेवरों के लिए बेहतर जनशक्ति योजना और नीति बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, भारतीय नर्सिंग परिषद (आईएनसी) ने नर्सिंग संकाय को अत्याधुनिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए दिल्ली एनसीआर में एक कौशल सिमुलेशन प्रयोगशाला भी स्थापित की है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, आईएनसी ने क्रिटिकल केयर रेजीडेंसी प्रोग्राम में नर्स प्रैक्टिशनर को विकसित किया है और बुजुर्ग (जेरियाट्रिक) और मनोरोग चिकित्सा (साइकियाट्री) नर्सिंग में विशेष पाठ्यक्रम अभी पाइपलाइन में हैं।

 

***

एचएफडब्ल्यू / एमओएस अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस/12मई2022/5

एमजी/एएम/एके/सीएस



(Release ID: 1824809) Visitor Counter : 123