अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी और उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह कल उत्तर प्रदेश के पटवाई, रामपुर में देश के प्रथम "अमृत सरोवर" का उद्घाटन करेंगे

"अमृत सरोवर" का निर्माण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में किया गया है: श्री नकवी

Posted On: 12 MAY 2022 2:22PM by PIB Delhi

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी और उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह द्वारा 13 मई, 2022 को पटवाई, रामपुर (यूपी) में देश के प्रथम "अमृत सरोवर" का उद्घाटन किया जाएगा।

श्री नकवी ने आज नई दिल्ली में कहा कि इस शानदार "अमृत सरोवर" का निर्माण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस भव्य 'अमृत सरोवर' को बहुत ही कम समय में तैयार करने में आम लोगों, ग्रामीणों की भागीदारी तथा सहयोग एवं ग्राम पंचायत और जिला प्रशासन की तत्परता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

IMG-20220511-WA0071.jpg

श्री नकवी ने कहा कि पिछले महीने 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने रामपुर के पटवाई में इस 'अमृत सरोवर' का जिक्र किया था।

"मन की बात" में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था, "मुझे यह जानकर अच्छा लगता है कि अमृत सरोवर का संकल्प लेने के बाद कई जगहों पर इस पर तीव्र गति से काम शुरू हो गया है। मुझे यूपी के रामपुर की ग्राम पंचायत पटवाई के बारे में पता चला है। ग्राम सभा की जमीन पर एक तालाब था, लेकिन वह गंदगी और कूड़े के ढेर से भरा था। काफी मेहनत से, स्थानीय लोगों की मदद से, स्थानीय स्कूली बच्चों की मदद से, पिछले कुछ हफ्तों में उस गंदे तालाब को बदल दिया गया है। अब उस झील के किनारे रिटेनिंग वॉल, बाउंड्री वॉल, फूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग जैसी कई व्यवस्थाएं की गई हैं। मैं रामपुर की पटवाई ग्राम पंचायत, गांव के लोगों, वहां के बच्चों को इस प्रयास के लिए बधाई देता हूं।

IMG-20220512-WA0012.jpg

 

श्री नकवी ने कहा कि पटवाई का यह "अमृत सरोवर" न केवल पर्यावरण की रक्षा और जल संरक्षण में मदद करेगा, बल्कि आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा। इस "अमृत सरोवर" में विभिन्न मनोरंजन सुविधाओं के साथ-साथ नौका विहार की सुविधा भी उपलब्ध है।

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह औलख, रामपुर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री ख्यालीराम लोधी, मिलक विधायक श्रीमती राजबाला, मुरादाबाद के आयुक्त श्री अंजनेय कुमार सिंह, रामपुर के जिलाधिकारी श्री रवींद्र कुमार मंदार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती गजल भारद्वाज और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

*****

एमजी/एएम/एसकेएस/एसके



(Release ID: 1824743) Visitor Counter : 166