सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय

डॉ. वीरेन्द्र कुमार 7 अगस्त को 'पीएम-दक्ष’ पोर्टल और 'पीएम-दक्ष’ मोबाइल ऐप लॉन्च करेंगे

प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता सम्पन्न हितग्राही (पीएम-दक्ष) योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं सफाई कर्मचारियों को उपलब्ध कराये जाने वाले कौशल विकास कार्यक्रमों से संबंधित समस्त जानकारी 'पीएम-दक्ष' पोर्टल पर एक ही जगह उपलब्ध कराई जाएगी

Posted On: 06 AUG 2021 12:29PM by PIB Delhi

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार 7 अगस्त, 2021 को नालंदा सभागार, डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में 'पीएम-दक्ष' पोर्टल और 'पीएम-दक्ष' मोबाइल ऐप लॉन्च करेंगे।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने एनईजीडी के सहयोग से पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों और सफाई कर्मचारियों के लक्षित समूहों के लिए कौशल विकास योजनाओं को आसान बनाने के लिए इस पोर्टल और ऐप को विकसित किया है। इस पहल के माध्यम से लक्षित समूहों के युवा अब अधिक आसानी से कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठा सकेंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020-21 से प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता सम्पन्न हितग्राही (पीएम-दक्ष) योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत पात्र लक्ष्य समूह को कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम (i) कौशल उन्‍नयन/पुन: कौशल (ii) अल्‍पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम (iii) दीर्घकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम और (iv) उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले, श्री ए. नारायणस्वामी और सुश्री प्रतिमा भौमिक उपस्थित रहेंगे। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के सचिव श्री आर. सुब्रह्मण्यम और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी समारोह में भाग लेंगे।
*****

एमजी/एएम/एसकेएस/जीआरएस



(Release ID: 1743205) Visitor Counter : 355