स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय

केंद्र राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से एनटीएजीआई और एनईजीवीएसी की अनुशंसा के आधार पर कोविशील्ड की दो खुराक के बीच अंतराल को 4-8 सप्ताह तक बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है

यदि कोविशील्ड की दूसरी खुराक 6-8 सप्ताह के बीच दी जाए तो सुरक्षा बढ़ जाती है

Posted On: 22 MAR 2021 3:20PM by PIB Delhi

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) और कोविड-19 के लिए टीकाकरण पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (एनईजीवीएसी) ने अपनी 20 वीं बैठक में द्वारा उभरते वैज्ञानिक साक्ष्यों के मद्देनजर, एक विशिष्ट कोविड-19 वैक्सीन यानी कोविशील्ड की दो खुराक के बीच का अंतराल पुनरीक्षित किया गया है। इस बैठक के दौरान पहली खुराक के बाद 4 से 8 सप्ताह के अंतराल पर कोविशील्ड की दूसरी खुराक देने के लिए सिफारिश की गई है| इससे पहले कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक 4 से 6 सप्ताह के अंतराल के बीच दी जाती थी। दो खुराक के बीच संशोधित समय अंतराल का यह निर्णय केवल कोविशील्ड के लिए है और कोवैक्सीन टीके पर लागू नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण ने आज राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने एनटीएजीआई और एनईजीवीएसी की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है और उसके बाद यह सलाह दी गई है| पत्र में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से पहली खुराक के 4-8 सप्ताह के इस निर्धारित समय अंतराल के भीतर लाभार्थियों को कोविशील्ड की दूसरी खुराक देना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

मौजूदा वैज्ञानिक साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, यह प्रतीत होता है कि यदि कोविशील्ड की दूसरी खुराक 6-8 सप्ताह के बीच दिलाई जाती है तो सुरक्षा बढ़ जाती है, लेकिन यह अंतराल 8 सप्ताह से अधिक नहीं होना चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आग्रह किया है कि वे संबंधित अधिकारियों को तदनुसार आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देश दें, ताकि कार्यक्रम प्रबंधकों, टीकाकारों और कोविशील्ड वैक्सीन प्राप्त करने वालों के बीच संशोधित खुराक लेने के अंतराल के संदेश को व्यापक रूप से प्रसारित किया जा सके और संशोधित खुराक अंतराल का पालन सुनिश्चित किया जा सके।

*****

एमजी/एएम/एमकेएस



(Release ID: 1706653) Visitor Counter : 114