पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय
संसद ने भारत की तटीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए तटीय नौवहन विधेयक, 2025 को मंजूरी दी
तटीय नौवहन विधेयक, 2025 का लक्ष्य 2030 तक तटीय कार्गो को 230 मिलियन मीट्रिक टन तक बढ़ाना है: सर्बानंद सोनोवाल
राष्ट्रीय तटीय और अंतर्देशीय नौवहन रणनीतिक योजना नए अधिनियम के तहत भविष्य की नीति और बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाएगी: सर्बानंद सोनोवाल
Posted On:
07 AUG 2025 7:04PM by PIB Delhi
देश की तटीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के एक ऐतिहासिक क्षण में, तटीय नौवहन विधेयक, 2025 आज राज्यसभा में पारित हो गया। यह ऐतिहासिक अधिनियम भारत के नौ तटीय राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 11,098 किलोमीटर लंबे रणनीतिक समुद्र तट की अपार और विशाल क्षमता को उजागर करेगा। केंद्रीय पत्तन, नौवहन और जलमार्ग मंत्री (एमओपीएसडब्लू), सर्बानंद सोनोवाल द्वारा इस विधेयक को पारित करने का प्रस्ताव रखा गया था ।
यह विधेयक जो 3 अप्रैल, 2025 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया था, तटीय नौवहन को नियंत्रित करने वाले कानूनी ढांचे को सरल और आधुनिक बनाने का प्रयास है, तथा मर्चेंट शिपिंग अधिनियम, 1958 के भाग XIV को वैश्विक कैबोटेज मानदंडों के अनुरूप नए युग के प्रगतिशील कानून से प्रतिस्थापित करता है।
राज्यसभा में विधेयक पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि यह कानून भारत की " आत्मनिर्भर भारत और विकसित भारत में समुद्री क्षेत्र के योगदान को मजबूत करने के लिए 2030 तक तटीय कार्गो हिस्सेदारी को 230 मिलियन मीट्रिक टन तक बढ़ाने की महत्वाकांक्षा के लिए महत्वपूर्ण है । "
केंद्रीय मंत्री ने कहा, " यह केवल एक कानूनी सुधार नहीं है, बल्कि आर्थिक विकास, रोज़गार और रसद दक्षता का एक रणनीतिक प्रवर्तक है। यह विधेयक नियामक बोझ को कम करता है, भारतीय जहाजों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाता है और भारत को एक वैश्विक समुद्री केंद्र बनाने के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण के अनुरूप है । "
तटीय नौवहन विधेयक, 2025 में छह अध्याय और 42 खंड शामिल हैं। यह तटीय नौवहन के लिए एक सरलीकृत लाइसेंसिंग प्रणाली प्रस्तुत करता है और तटीय व्यापार में लगे विदेशी जहाजों के विनियमन हेतु रूपरेखा तैयार करता है। इसके अतिरिक्त, यह विधेयक भविष्य के बुनियादी ढाँचे के विकास और नीतिगत दिशा को निर्देशित करने के लिए एक राष्ट्रीय तटीय और अंतर्देशीय नौवहन रणनीतिक योजना तैयार करने का भी प्रावधान करता है।
यह विधेयक तटीय नौवहन के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने का भी प्रावधान करता है , जिससे प्रामाणिक और नियमित रूप से अद्यतन किए गए डेटा तक रीयल-टाइम पहुँच संभव होगी। यह डेटाबेस संभावित निवेशकों को इस क्षेत्र में सरकार की विकास योजनाओं और नीतिगत प्राथमिकताओं के बारे में सूचित रखेगा, जिससे पारदर्शिता और विश्वास को बढ़ावा मिलेगा।
एक बार लागू होने के बाद, इस विधेयक से घरेलू माल ढुलाई में भारतीय जहाजों की भागीदारी बढ़ाकर आपूर्ति-श्रृंखला सुरक्षा में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है । सर्बानंद सोनोवाल ने आगे कहा, "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में एक मिशन मोड पर काम कर रहे हैं। इसी भावना के अनुरूप, इस विधेयक का उद्देश्य विदेशी जहाजों पर भारत की निर्भरता को कम करना है, जिससे विदेशी मुद्रा का प्रवाह रोका जा सके। ऐसा करने से, यह स्थानीय आर्थिक विकास को गति देगा, तटीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करेगा और भारतीय शिपिंग ऑपरेटरों के लिए आसन व्यापार को मजबूत करेगा । "
" तटीय नौवहन विधेयक, 2025 के पारित होने के साथ, भारत एक निर्बाध, कुशल और विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी तटीय और अंतर्देशीय नौवहन पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की दिशा में एक निर्णायक कदम उठा रहा है। यह ऐतिहासिक सुधार हमारे समुद्र तट की अपार संभावनाओं को उजागर करेगा, आपूर्ति श्रृंखला कि सुदृढ़ता को बढ़ाएगा और विकसित भारत के हमारे सोच के अनुरूप आर्थिक विकास को गति देगा, " केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा।
तटीय नौवहन अधिनियम, 2025 के पारित होने के साथ, बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने तीनों महत्वपूर्ण समुद्री कानूनों - मर्चेंट शिपिंग विधेयक, 2025, समुद्र द्वारा माल ढुलाई विधेयक, 2025 और तटीय नौवहन अधिनियम - के लिए संसदीय अनुमोदन सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है, जिससे विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप एक आधुनिक, कुशल और आत्मनिर्भर समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र का मार्ग प्रशस्त हो गया है ।
" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, हमारे मंत्रालय ने भारत के समुद्री क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए ऐतिहासिक विधायी सुधार किए हैं। तीनों ऐतिहासिक विधेयकों - मर्चेंट शिपिंग विधेयक, समुद्र द्वारा माल ढुलाई विधेयक और तटीय नौवहन अधिनियम - के पारित होने के साथ, हम भविष्य के लिए तैयार समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र की एक मज़बूत नींव रख रहे हैं जो आत्मनिर्भर भारत का समर्थन करता है और हमें विकसित भारत के लक्ष्य के और करीब ले जाता है, " केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा
इस ऐतिहासिक कानून के पारित होने से भारत एक एकीकृत, कुशल और वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी तटीय और अंतर्देशीय शिपिंग पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है।

****
पीके/केसी/पीएस/ डीके
(Release ID: 2153881)