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वेव्स सहकर्मियों और विषय वस्तु तैयार करने वालों के लिए एक शक्तिशाली मंच है: हिमेश रेशमिया


वेव्स 2025 "भारतीय संगीत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने" पर प्रकाश डालता है 

 Posted On: 04 MAY 2025 5:46PM |   Location: PIB Delhi

वेव्स 2025 शिखर सम्मेलन के तीसरे दिन “भारतीय संगीत को नई ऊंचाइयों पर ले जाना” शीर्षक से एक ऐतिहासिक सत्र आयोजित किया गया, जिसमें उद्योग के दूरदर्शी और परिवर्तनकर्ताओं का एक उच्चस्तरीय पैनल शामिल था, जो भारतीय संगीत के वैश्विक उदय और आगे के अवसरों पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए थे।

इस दमदार सत्र में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय संगीत उद्योगों के कुछ सर्वाधिक प्रतिष्ठित नाम एक साथ आए, जिन्होंने कलाकारों का कौशल बढ़ाने, संगीत प्रकाशन, डिजिटल विकास, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और उद्योग नवाचार पर अपने विचार साझा किए।

प्रसिद्ध बॉलीवुड संगीतकार और गायक हिमेश रेशमिया ने वेव्स 2025 को सहकर्मियों और विषय वस्तु तैयार करने वालों के लिए एक शक्तिशाली मंच बताया। उन्होंने नए लोगों के लिए तैयारी के महत्व पर जोर दिया और उन्हें सलाह दी कि वे अपना संगीत पोर्टफोलियो हमेशा तैयार और परिष्कृत रखें। अपने जीवन के अनुभवों को दर्शाते हुए, उन्होंने स्वीकार किया कि जबकि अतीत में सीमित अवसर थे, आज के महत्वाकांक्षी कलाकार अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए स्वतंत्र मंच और सोशल मीडिया का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि सबसे महत्वपूर्ण कारक संगीत की गुणवत्ता है - दर्शकों से सही मायने में जुड़ने और उद्योग में अपनी पहचान बनाने के लिए यह आकर्षक और मधुर होना चाहिए।

यूनिवर्सल म्यूज़िक के उपाध्यक्ष क्वे तियांग ने एशियाई और वैश्विक संगीत बाज़ारों की उभरती गतिशीलता पर व्यावहारिक दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने भारतीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और उनकी सफलता के लिए वैश्विक मार्ग बनाने के लिए यूनिवर्सल म्यूज़िक की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, साथ ही भारत में अधिक टिकाऊ और मूल्य-संचालित संगीत उपभोग संस्कृति की आवश्यकता पर जोर दिया।

संगीत प्रौद्योगिकी और कॉपीराइट संरक्षण के क्षेत्र में अग्रणी, आईएफपीआई (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फोनोग्राफिक इंडस्ट्री) के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी डॉ. रिचर्ड गूच ने अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारतीय संगीत को सुरक्षित रखने और बढ़ावा देने में डेटा-संचालित रणनीतियों और वैश्विक मानकों की भूमिका पर जोर दिया।

दुनिया की सबसे बड़ी संगीत प्रकाशन संस्थाओं में से एक का प्रतिनिधित्व करते हुए, सोनी म्यूजिक पब्लिशिंग के कार्यकारी, दिनराज शेट्टी ने संगीत अधिकार प्रबंधन पर जानकारी साझा की और बताया कि कैसे भारतीय गीतकार और संगीतकार स्ट्रीमिंग युग में अपने काम से बेहतर कमाई कर सकते हैं।

सारेगामा के प्रबंध निदेशक विक्रम मेहरा ने कलाकारों और संगीत लेबल के बीच सहजीवी संबंध पर जोर देते हुए कहा कि उद्योग के विकास के लिए दोनों को सम्मान मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि कलाकारों को उनकी रचनात्मकता के लिए महत्व दिया जाना चाहिए, जबकि लेबल को संगीत में उनके वित्तीय निवेश के लिए मान्यता दी जानी चाहिए। मेहरा ने एक मजबूत सदस्यता-आधारित बाजार, सुचारू सरकारी नीतियों और पाइरेसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला, जिसने संगीत उद्योग को काफी नुकसान पहुंचाया है।

वार्नर म्यूजिक इंडिया के प्रबंध निदेशक जय मेहता ने भारतीय संगीत उद्योग के भविष्य के लिए अपनी कल्पना साझा की, जिसमें देश की तेजी से बढ़ती जीडीपी और इसके संगीत क्षेत्र की अपेक्षाकृत स्थिर वृद्धि के बीच अंतर को उजागर किया गया। उन्होंने बताया कि आर्थिक विस्तार के बावजूद, संगीत उद्योग ने गति नहीं बनाए रखी है, मुख्य रूप से मुद्रीकरण और उपभोक्ता व्यवहार में चुनौतियों के कारण। हालांकि, मेहता ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीय उपभोक्ता भुगतान करने को तैयार हैं, लेकिन केवल तभी जब सामग्री वास्तव में आकर्षक और उच्च गुणवत्ता वाली हो। उन्होंने उद्योग की पूरी क्षमता को निकालने के लिए नई प्रतिभाओं की खोज, शैली विविधता को बढ़ावा देने और भारतीय और वैश्विक संगीत दृश्यों के बीच मजबूत संबंध बनाने के महत्व पर जोर दिया।

नीति और विनियामक क्षेत्र में एक प्रमुख आवाज, फर्नांडीस ने भारत के संगीत उद्योग का एक व्यापक आर्थिक अवलोकन प्रदान किया और मजबूत ढांचे, अधिकार संरक्षण और डिजिटल नवाचार की वकालत की।

इस सत्र का संचालन स्कॉट डी मर्काडो ने किया, जो एक सम्मानित संगीत उद्यमी और वैश्विक सलाहकार हैं। वह व्यावहारिक प्रश्नों के माध्यम से प्रत्येक वक्ता के विशिष्ट दृष्टिकोण और दूरदर्शी विचारों को सामने लाए। रचनाकारों की मुख्य भूमिका पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कलाकार ही उद्योग के सच्चे नायक हैं और उन्हें सहयोग प्रदान करने और सशक्त बनाने के लिए इकोसिस्टम बनाया जाना चाहिए।

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