उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
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श्री प्रहलाद जोशी ने चावल मिल मालिकों के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) शिकायत निवारण प्रणाली मोबाइल एप्लीकेशन की शुरूआत की


एफसीआई जीआरएस ऐप पारदर्शिता, जवाबदेही और सुशासन को बढ़ावा देगा

इस ऐप के माध्यम से चावल मिल मालिक अपनी शिकायतें आसानी से दर्ज करा सकेंगे

Posted On: 28 OCT 2024 4:44PM by PIB Delhi

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री प्रहलाद जोशी ने आज नई दिल्ली में चावल मिल मालिकों के लिए भारतीय खाद्य निगम शिकायत निवारण प्रणाली संबंधी (एफसीआईजीआरएस)  मोबाइल एप्लीकेशन की शुरूआत की। यह पारदर्शिता, जवाबदेही और हितधारकों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए गए उपायों में से एक है। मोबाइल एप्लीकेशन चावल मिल मालिकों  को एफसीआई के साथ अपनी शिकायतों को कुशल और पारदर्शी तरीके से संबोधित करने में सुविधा प्रदान करेगा। एफसीआईजीआरएस एप्लीकेशन सुशासन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के सरकार के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

डिजिटल इंडिया पहल के साथ जुड़ी इस मोबाइल एप्लिकेशन का उद्देश्य चावल मिल मालिकों को अपनी शिकायतें दर्ज करने, उसकी स्थिति की निगरानी करने और उनके मोबाइल डिवाइस पर डिजिटल तरीके से जवाब प्राप्त करने के लिए एक सुविधाजनक मंच प्रदान करके जवाबदेही और जवाबदेही में सुधार करना है। ऐप की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

उपयोगकर्ता-अनुकूल शिकायत प्रस्तुतिकरण: चावल मिल मालिक भारतीय खाद्य निगम के साथ सरल संचार के लिए अपने मोबाइल पर उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, इसमें एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद विशिष्ट शिकायत आईडी के साथ कितनी भी शिकायतें दर्ज की जा सकती है।

वास्तविक समय ट्रैकिंग: यह ऐप शिकायत की स्थिति पर वास्तविक समय में अपडेट प्रदान कर चावल मिल मालिकों को सूचित रखता है और पारदर्शिता सुनिश्चित करता है।

स्वचालित असाइनमेंट और तेज़ समाधान: एफसीआई में, एक बार शिकायत प्राप्त होने पर, इसे स्वचालित रूप से आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित नोडल अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। ऐप नोडल अधिकारी या त्वरित कार्रवाई दल द्वारा शिकायत की जांच करवाने या संबंधित प्रभाग से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

त्वरित कार्रवाई दल (क्यूआरटी) के लिए जियो-फेंसिंग: शिकायत निवारण में जहां क्यूआरटी का दौरा शामिल है, वहां मोबाइल एप्लिकेशन जियो-फेंसिंग के माध्यम से दल के सदस्यों के भौतिक दौरे की सत्यापित जानकारी देगा।

यह पहल एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र प्रदान कर जवाबदेही, पारदर्शिता और हितधारकों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह ऐप बेहतर सेवा मानकों के साथ खरीद संचालन को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय खाद्य निगम की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

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