सूचना और प्रसारण मंत्रालय

एमआईएफएफ द्वारा राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन (एनएफएचएम) के तहत कुशलतापूर्वक पुनर्स्थापित उत्कृष्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग का उत्‍सव


सत्यजीत रे, ऋत्विक घटक, और अन्‍य: 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सिनेफाइल के लिए नयनाभिराम उपहार

Posted On: 18 JUN 2024 5:18PM by PIB Delhi

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) का 18वां संस्करण सिनेमा प्रेमियों को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) और भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार (एनएफएआई) के संग्रह से लघु, एनिमेशन फिल्मों और वृत्तचित्रों का अनुभव प्राप्‍त करने का एक उल्लेखनीय अवसर प्रदान करने के लिए तैयार है। भारत की समृद्ध सिनेमाई विरासत को रेखांकित करते हुए इन फिल्मों को राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन के तहत डिजिटल रूप से पुनर्स्थापित किया गया है।

मुख्य आकर्षण में 1980 में सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित 'पीकू' है। 26 मिनट की यह बंगाली फिल्म रे की लघु कहानी पिकूर डायरी का सिनेमाई रूपांतरण है। यह युवा पीकू के जीवन के एक दिन को दर्शाता है, जब वह अपने माता-पिता के बिगड़ते संबंधों की जटिलताओं को दर्शाता है। वह अपनी एकान्त दुनिया की मासूमियत को मार्मिक रूप से चित्रित करता है।

 

1981 में बी. आर. शेंडगे द्वारा निर्देशित "द आर्ट ऑफ एनिमेशन", एनिमेशन की श्रमसाध्य प्रक्रिया पर प्रकाश डालती है। 10 मिनट की इस हिंदी फिल्म में कागज पर स्थिर छवियों से लेकर आकर्षक चलित छवियों तक की यात्रा को दिखाया गया है।

1965 में ऋत्विक घटक द्वारा निर्देशित 'फियर' को बहुत कम देखा गया होगा। यह फिल्‍म भविष्य पर आधारित है तथा इसे भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान में अभिनय करने वाले छात्रों के लिए एक अभ्यास के रूप में बनाया गया है। 16 मिनट की यह हिंदी फिल्म एक आसन्न परमाणु हमले का सामना कर रहे एक सैन्य शहर पर आधारित है।

1988 में संतोष सिवन द्वारा निर्देशित 'द स्टोरी ऑफ टिब्लू' अरुणाचल प्रदेश के सुदूर गांव इदु में एक नौ वर्षीय लड़की की प्रेरक यात्रा का चित्रण करती है। 84 मिनट की इस हिंदी फिल्म में शिक्षा के लिए टिब्‍लू के प्रेम और उसके समुदाय पर इसके परिवर्तनकारी प्रभाव को दर्शाया गया है।

2018 में संध्या सूरी द्वारा निर्देशित "अराउंड इंडिया विद ए मूवी कैमरा" में स्वतंत्रता से पहले ब्रिटिश और भारतीय उपमहाद्वीप के साझा इतिहास की पड़ताल करने के लिए  अभिलेखीय छवियों का उपयोग किया गया है, जिसमें साबू और गांधी जैसी हस्तियां हैं। 86 मिनट की यह अंग्रेजी फिल्म एक काव्यात्मक और सम्मोहक कथा प्रस्तुत करती है।

1978 में दीपक हल्दनकर द्वारा निर्देशित "व्हेयर टाइम स्टैंड्स स्टिल", अभुजमाड और बस्तर क्षेत्र के पड़ोसी क्षेत्रों में जनजातीय समुदायों का एक मानवशास्त्रीय चित्र प्रस्तुत करता है। 11 मिनट की यह हिंदी फिल्म उनकी आत्मनिर्भर कृषि प्रथाओं, सामाजिक रीति-रिवाजों और सामुदायिक जुड़ाव पर प्रकाश डालती है।

एमआईएफएफ 2024  के जरिए एक समृद्ध सिनेमाई अनुभव होता है, जो भारतीय फिल्म निर्माण के विभिन्न विषयों और युगों में विस्‍तारित पुनर्स्थापित फिल्‍मी रत्नों को प्रकाश में लाता है। यह प्रदर्शन भारत की सिनेमाई विरासत को संरक्षित करने और उसके महोत्‍सव के प्रति समर्पण को रेखांकित करता है।

एनएफडीसी-एनएफएआई के बारे में

एनएफडीसी-एनएफएआई का मुख्यालय पुणे में है। यह संस्‍था भारत और दुनिया भर से फिल्मों के संग्रह, सूचीकरण और संरक्षण के लिए जिम्मेदार है। मूक क्‍लासिक, वृत्तचित्र, फीचर फिल्म और लघु फिल्मों सहित 30 हजार से अधिक फिल्मों के विशाल संग्रह के साथ, एनएफएआई भारत के सिनेमाई इतिहास के संरक्षक के रूप में कार्य करता है।

फिल्म संरक्षण के लिए एनएफएआई की प्रतिबद्धता की मिसाल इसकी अत्याधुनिक फिल्म भंडारण सुविधाएं, तापमान नियंत्रित भंडारण और विशेषज्ञ कर्मचारी हैं, जो फिल्म रीलों की कुशलतापूर्वक देखभाल के लिए समर्पित हैं।

राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन

राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन 2015 में शुरू किया गया थाजो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में एक सरकारी पहल है। इसका प्राथमिक उद्देश्य भारत की विशाल सिनेमाई विरासत का संरक्षण और डिजिटलीकरण करना है। एनएफएचएम एक विशाल उपक्रम है जिसमें फिल्म संरक्षण के विभिन्न पहलू शामिल हैं। इनमें पुरानी फिल्मों की बहाली, फिल्म प्रिंटों का डिजिटलीकरण, प्रलेखन और निवारक संरक्षण शामिल हैं। ये समस्‍त कार्य एनएफडीसी-एनएफएआई के पुणे परिसर में अत्याधुनिक पुनर्स्थापन  और डिजिटलीकरण सुविधाओं में किए जाते हैं।

एनएफडीसी-एनएफएआई पिछले कई महीनों से पुनर्स्थापना पर काम कर रहा है, जहां प्रत्येक फिल्‍म को कुशलतापूर्वक पुनर्स्थापित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य हमारे सिनेमाई इतिहास और आज हम जिस तरह से सामग्री को देखते हैं, उसे 4के रिज़ॉल्यूशन में संरक्षित करना है।

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