युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय

प्रधानमंत्री 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे


राष्ट्रीय युवा दिवस पर प्रधानमंत्री एक लाख युवा प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

स्वयंसेवक सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रचार-प्रसार करेंगे

Posted On: 11 JAN 2024 8:31PM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और देश के युवाओं को संबोधित करेंगे।

केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी की 161वीं वर्षगांठ के अवसर पर महाराष्ट्र के नासिक में 27वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव मनाया जा रहा है। 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हजारों युवा यहां कुंभ शहर में एकत्र हुए हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन कल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी लगभग एक लाख युवा प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश की युवा शक्ति को प्रदर्शित करेगा और देश के युवा वर्ष 2047 तक भारत को विकसित बनाने का संकल्प लेंगे, जो भारतीय स्वतंत्रता का 100 वां वर्ष होगा।

इस वर्ष, राष्ट्रीय युवा दिवस अनेक सरकारी विभागों के सहयोग से भारत भर के जिलों में युवा कार्य विभाग के सभी क्षेत्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाएगा। एनएसएस इकाइयों, एनवाईकेएस और कई शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से पूरे देश में 'माई भारत' के स्वयंसेवक भारत के लिए स्वयंसेवक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अपनी ऊर्जा का संयोजन करेंगे। युवा क्लब भी उत्सव में अपनी जीवंत ऊर्जा लाएंगे, जिससे वास्तव में समावेशी माहौल सुनिश्चित होगा। अभियान में 88,000 से अधिक स्वयंसेवक भाग लेंगे।

इन आयोजनों के लिए स्वयंसेवकों को माई भारत डिजिटल प्लेटफॉर्म (https://mybharat.gov.in) के माध्यम से पंजीकृत किया जाता है। 12 जनवरी को देश के प्रमुख शहरों और 750 जिला मुख्यालयों पर सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रशिक्षित सड़क सुरक्षा स्वयंसेवकों को केन्द्रीय/राज्य मंत्रियों, स्थानीय सांसदों या विधायकों द्वारा हरी झंडी दिखाई जाएगी, जो एक गहन अभियान के माध्यम से सुरक्षित कल के निर्माण की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इन स्वयंसेवकों को ट्रैफिक चोक पॉइंट्स में यातायात को संभालने में सहायता करने और सड़क सुरक्षा जागरूकता गतिविधियों का संचालन करने के लिए तैनात किया जाएगा।

स्वयंसेवक बच्चों को कहानी सुनाने के सत्र के लिए आंगनवाड़ी केन्‍द्रों का भी दौरा करेंगे और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार करेंगे।

12 जनवरी 2024 को स्वामी विवेकानन्द की जयंती है और इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। युवा कार्य विभाग देश के युवा जनसांख्यिकीय के हर कोने को शामिल करने और सशक्त बनाने के लिए एक अद्वितीय और व्यापक दृष्टिकोण के साथ राष्ट्रीय युवा दिवस की तैयारी कर रहा है।

देश के 763 जिलों में, राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 पर एक जिला स्तरीय मेगा कार्यक्रम स्वामी विवेकानन्द को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ शुरू होगा।

कार्यक्रम के अंत में युवा उत्सव के विजेताओं के साथ-साथ मेजबान संस्थानों की टीमों/व्यक्तियों की भागीदारी के साथ जिले की विविध सांस्कृतिक विरासत और युवाओं की प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।

भागीदार मंत्रालय और उनके जिला स्तरीय कार्यालय 12 जनवरी 2024 को यातायात जागरूकता, पोषण और आहार, केवीआईसी स्टार्टअप के उत्पादों, पीएमईजीपी लाभार्थियों पर ध्यान केंद्रित करने वाले जबरदस्‍त कार्यक्रम के साथ-साथ विभिन्न प्रदर्शनियों/गतिविधियों/नामांकन/जागरूकता अभियान के साथ स्टॉल लगाएंगे। उपरोक्त सभी कार्यक्रम जिला स्तर पर डिजिटल माई भारत प्लेटफॉर्म पर बनाए जा रहे हैं ताकि युवाओं तक पहुंच में सुधार किया जा सके। इस तरह का कार्यक्रम सृजन यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक जिले का अद्वितीय चरित्र और युवा आकांक्षाएं बाहरी गतिविधियों में प्रतिबिंबित हों।

भारत भर के युवा अपने निकटतम गतिविधियों में भाग लेने में रुचि दिखा सकते हैं। वे माय भारत प्लेटफॉर्म पर अपनी भागीदारी की तस्वीरें और मीडिया भी अपलोड कर सकते हैं।

******


एमजी/एआर/केपी/एजे



(Release ID: 1995421) Visitor Counter : 308