कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
डीएआरपीजी ने सीपीजीआरएएमएस पर केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के प्रदर्शन से संबंधित 18वीं रिपोर्ट (अक्टूबर, 2023) जारी की
अक्टूबर, 2023 में केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों ने कुल 1,23,491 शिकायतों का निपटारा किया
प्रौद्योगिकी अपनाने और विशेष अभियान 3.0 के परिणामस्वरूप अक्टूबर, 2023 के अंत में केंद्रीय सचिवालय में लंबित मामलों की संख्या 0.57 लाख थी, जो अब तक का सबसे कम आकड़ा है
लगातार 15वें महीने केंद्रीय सचिवालय में लोक शिकायतों से संबंधित मामलों के मासिक निपटारे की संख्या 1 लाख से अधिक दर्ज की गई
अक्टूबर, 2023 में न्याय विभाग व खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने समूह ए के शिकायत निवारण आकलन और सूचकांक में शीर्ष प्रदर्शन किया
अक्टूबर, 2023 में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय व विधि कार्य विभाग ने समूह बी के शिकायत निवारण आकलन और सूचकांक में शीर्ष प्रदर्शन किया
Posted On:
08 NOV 2023 4:48PM by PIB Delhi
प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने अक्टूबर, 2023 के लिए केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की मासिक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में सार्वजनिक शिकायतों के प्रकार व श्रेणियों और निपटान की प्रकृति का विस्तार से विश्लेषण किया गया है। यह विभाग की ओर से प्रकाशित केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों पर 18वीं रिपोर्ट है।
केंद्रीय सचिवालय ने अक्टूबर 2023 में अब तक शिकायतों और अपीलों में लंबित मामलों की सबसे कम संख्या दर्ज की है। यह रिपोर्ट बताती है कि केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों ने अक्टूबर, 2023 में कुल 1,23,491 शिकायतों को निपटारा किया है। वर्ष 2023 के जनवरी से अक्टूबर तक केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों में औसत शिकायत निपटान समय 19 दिन दर्ज किया। ये रिपोर्टें 10-चरणीय सीपीजीआरएएमएस सुधार प्रक्रिया का हिस्सा हैं, जिसे डीएआरपीजी ने शिकायत निपटान की गुणवत्ता में सुधार और समय सीमा को कम करने के लिए अपनाया था।
अक्टूबर, 2023 में बीएसएनएल फीडबैक कॉल सेंटर ने कुल 1,00,815 प्रतिक्रियाएं दर्ज कीं। यह जुलाई, 2022 में इसकी शुरुआत के बाद से एकत्र की गई प्रतिक्रियाओं की सबसे अधिक संख्या है। इन प्रतिक्रियाओं में से लगभग 38 फीसदी नागरिकों ने अपनी-अपनी शिकायतों के समाधान पर संतुष्टि व्यक्त की।
इस रिपोर्ट में यह उल्लेख किया गया है कि सामान्य सेवा केंद्रों ने सीएससी के माध्यम से लोगों के बीच सीपीजीआरएएमएस की पहुंच बढ़ाने के लिए अक्टूबर, 2023 से हर महीने की 20 तारीख को सीएससी-सीपीजीआरएएमएस शिकायत दिवस आयोजित करने की शुरुआत कर दी है। इसके अलावा इसमें यह भी बताया गया कि डीएआरपीजी ने डेटा साझाकरण पर सहयोग के लिए एक बड़ी परियोजना के हिस्से के रूप में 16 अक्टूबर, 2023 को माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक गैर-प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) पर हस्ताक्षर भी किए हैं।
केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों से संबंधित डीएआरपीजी की इस मासिक सीपीजीआरएएमएस रिपोर्ट (अक्टूबर, 2023) की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:
- लोक शिकायत से संबंधित मामले:
- अक्टूबर, 2023 में सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर लोक शिकायत के 1,13,323 मामले प्राप्त हुए। 1,23,491 मामलों का निवारण किया गया। 31 अक्टूबर, 2023 तक लंबित मामलों की कुल संख्या 57,211 थी।
- केंद्रीय सचिवालय में लोक शिकायतों से संबंधित लंबित मामलों की संख्या 66,835 (सितंबर, 2023) से घटकर अक्टूबर, 2023 के अंत में 57,211 रह गई है।
- लोक शिकायत से संबंधित अपील:
- अक्टूबर, 2023 में 23,561 अपीलें प्राप्त हुईं और 27,696 अपीलों का निपटारा किया गया। अक्टूबर, 2023 के अंत में केंद्रीय सचिवालय के पास लंबित अपीलों की कुल संख्या 20,123 है।
- केंद्रीय सचिवालय में लंबित अपीलों की संख्या 24,258 (सितंबर, 2023) से घटकर अक्टूबर, 2023 के अंत में 20,123 रह गई है।
- शिकायत निवारण आकलन और सूचकांक (जीआरएआई) - अगस्त, 2023
- अक्टूबर, 2023 में न्याय विभाग व खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने समूह ए के शिकायत निवारण आकलन और सूचकांक में शीर्ष प्रदर्शन किया है।
- अक्टूबर, 2023 में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय व विधि कार्य विभाग ने समूह बी के शिकायत निवारण आकलन और सूचकांक में शीर्ष प्रदर्शन किया है।
***
एमजी/एआर/एचकेपी/एसएस
(Release ID: 1975735)
Visitor Counter : 247