कोयला मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

लिग्नाइट कंपनी नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (एनएलसी) इंडिया लिमिटेड की हरित शाखा ने व्यावसायिक गतिविधियाँ प्रारंभ की

Posted On: 22 OCT 2023 12:26PM by PIB Delhi

कोयला मंत्रालय के अंर्तगत एक नवरत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (एनएलसी) इंडिया लिमिटेड ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी एनएलसी इंडिया ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनआईजीईएल) को अपने साथ शामिल किया है, जो विशेष रूप से सभी नवीकरणीय ऊर्जा पहलों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001I0Y2.jpg

कंपनी की पहली आयोजित बोर्ड मीटिंग में प्रमुख प्रबंधकीय पदों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई और साथ ही, कंपनी के प्रतीक चिन्ह (लोगो) को अपना लिया गया। एनआईजीईएल के अध्यक्ष श्री प्रसन्ना कुमार मोटुपल्ली ने कंपनी का लोगो जारी करते हुए कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने वाली नई कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) बिजली उत्पादन क्षमता को तेजी से बढ़ाने में मदद करेगी। औद्योगिक अति-आशावादी वातावरण होने के फलस्वरुप, नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) के विकास साथ ही इसमें सम्मिलित पंप्ड हाइड्रो सिस्टम और बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम जैसी भंडारण प्रणालियों का विकास भी साथ-साथ होगा।

उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए), विद्युत मंत्रालय की ऑप्टिमल एनर्जी मिक्स रिपोर्ट 2030 के अनुसार, ग्रिड पर परिकल्पित बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (बीईएसएस) लगभग 41.65 गीगावॉट है और यह भंडारण प्रणाली के विकास के लिए श्रेष्ठ अवसर प्रदान करता है।

इस सहायक कंपनी द्वारा 2030 तक 6 गीगावॉट की क्षमता वाली नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) परियोजनाएं स्थापित करने की उम्मीद है। देश के विभिन्न हिस्सों में 2 गीगावॉट की क्षमता की परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं।

****

एमजी/एआर/पीकेए/आर



(Release ID: 1969903) Visitor Counter : 278