रेल मंत्रालय

आरपीएफ ने सितम्बर 2023 के दौरान, ऑपरेशन 'नन्हे फरिश्ते' के तहत 895 बच्चों (लड़के-573 और लड़की-322) को बचाया


14 तस्करों की गिरफ्तारी के साथ 29 लोगों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया गया

'ऑपरेशन जीवनरक्षा' के तहत आरपीएफ कर्मियों ने प्लेटफॉर्म और रेलवे ट्रैक पर 265 यात्रियों की जान बचाई

405 दलाल गिरफ्तार और 36.43 लाख रुपये मूल्य के भविष्य के टिकट 'ऑपरेशन उपलब्ध' के अंतर्गत जब्त

'ऑपरेशन नारकोस' के अंतर्गत 2.65 करोड़ रुपये मूल्य की एनडीपीएस जब्ती के साथ 70 लोग गिरफ्तार

Posted On: 18 OCT 2023 2:37PM by PIB Delhi

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के पास रेलवे संपत्ति, यात्री क्षेत्रों और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। यात्रियों को सुरक्षित, संरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए बल चौबीसों घंटे काम कर रहा है। यह भारतीय रेलवे को अपने ग्राहकों को सुरक्षित माल परिवहन सेवा प्रदान करने में मदद करता है। आरपीएफ ने निवारक सुरक्षा उपाय करके और रेलवे संपत्ति के खिलाफ अपराध होने पर उनका पता लगाने के प्रयास करके देश भर में फैली रेलवे की विशाल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया है।

सितम्बर 2023 माह के दौरान आरपीएफ की उपलब्धियों का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है -

बच्चों का बचाव और ऑपरेशन नन्हें फरिश्ते:- अनेक कारणों से अपने परिवार से बिछुड़े/गुमशुदा बच्‍चों को उनके परिवार से मिलाने में आरपीएफ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस संबंध में, भारतीय रेलवे पर ऑपरेशन 'नन्हे फरिश्ते' शुरू किया गया था और इस अभियान के तहत सितम्बर महीने में भारतीय रेलवे के संपर्क में आए 895 से अधिक बच्चों (लड़के-573 और लड़की-322) को देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता थी जो सितम्‍बर 2023 में भारतीय रेलवे के सम्‍पर्क में आए। उन्हें छुड़ाया गया और उनके परिवारों को सौंपने से पहले संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया गया।

मानव तस्करी और ऑपरेशन एएएचटी:- मानव तस्करों की हानिकर योजनाओं का प्रभावी मुकाबला करने के लिए, आरपीएफ की मानव तस्करी विरोधी इकाइयां भारतीय रेलवे पर पोस्ट स्तर (थाना स्तर) पर कार्यरत हैं। ये एएचटीयू मानव तस्करी को रोकने में शामिल एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों के साथ नियमित संपर्क में हैं और तस्करी के शिकार बच्चों को बचाने में उनकी सहायता कर रहे हैं। सितम्‍बर 2023 के दौरान 14 तस्करों की गिरफ्तारी के साथ 29 लोगों को तस्करों के चंगुल से बचाया गया।

ऑपरेशन "जीवन रक्षा": - आरपीएफ की सतर्कता और त्वरित कार्रवाई के कारण, ऑपरेशन 'जीवन रक्षा' के अंतर्गत सितम्‍बर 2023 के महीने में टीम आरपीएफ ने 265 यात्रियों की प्लेटफार्मों और रेलवे ट्रैक पर ट्रेन से कटने से जान बचाई।

महिला सुरक्षा:- महिला यात्रियों की रक्षा और सुरक्षा भारतीय रेलवे की एक महत्वपूर्ण चिंता रही है। इस संबंध में, लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों, विशेषकर अकेले यात्रा करने वाली या अपराध की चपेट में आने वाली महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए "मेरी सहेली" पहल शुरू की गई है। इस पहल के तहत, 231 मेरी सहेली टीमों ने सितम्बर 2023 के महीने के दौरान 13071 ट्रेनों में सफर किया और 421198 महिला यात्रियों को सुरक्षा आश्वासन प्रदान किया।

इसके अलावा, आरपीएफ ने सितम्बर 2023 के दौरान महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले 6033 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की।

दलालों के विरुद्ध कार्रवाई एवं ऑपरेशन "उपलब्ध" :- इस संबंध में माह सितम्बर 2023 के दौरान 405 दलालों को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके खिलाफ कानून के अनुसार कानूनी कार्रवाई की गई और 36.43 लाख रुपये मूल्य के भविष्य के टिकट जब्त किये गये।

ऑपरेशन "नार्कोस":- सितम्‍बर 2023 महीने के दौरान, 2.65 करोड़ रुपये मूल्य की एनडीपीएस की जब्ती के साथ 70 लोगों को गिरफ्तार किया गया और गिरफ्तार अपराधियों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए सशक्त एजेंसियों को सौंप दिया गया है।

आपातकालीन प्रतिक्रिया और ऑपरेशन 'यात्री सुरक्षा': - संकट में फंसे यात्रियों की सुरक्षा संबंधी शिकायतों के निवारण और तत्काल सहायता के लिए, यात्री रेल मदद पोर्टल पर या हेल्पलाइन नंबर 139 (आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली संख्या 112 के साथ एकीकृत) के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। सितम्बर-2023 माह के दौरान 28000 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुईं और उनके समाधान के लिए उचित आवश्यक कार्रवाई की गई।

*****


एमजी/एआरएम/आरपी/केपी/एनजे



(Release ID: 1968823) Visitor Counter : 246