इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय

“ट्रैफिक इंफ्रा-टेक एक्सपो और स्मार्ट मोबिलिटी” सम्मेलन में यातायात परिदृश्य के लिए स्वदेशी इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम सॉल्यूशंस का शुभारंभ

Posted On: 12 OCT 2023 3:45PM by PIB Delhi

स्वदेशी रूप से विकसित तीन प्रौद्योगिकियों अर्थात औद्योगिक अनुप्रयोग के लिए सीएमओएस सेंसर आधारित कैमरा, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम (टीवीआईटीएस) के लिए थर्मल सेंसर कैमरा और ऑनलाइन सुक्रो क्रिस्टल इमेजिंग सिस्टम (ओएसआईएस) का आज 11वें ट्रैफिक एक्सपो और स्मार्ट मोबिलिटी सम्मेलन में शुभारंभ किया गया है।

इन उत्पादों को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव श्री एस कृष्णन द्वारा ई एंड आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में समूह समन्वयक अनुसंधान एवं विकास श्रीमती सुनीता वर्मा और ट्रैफिक इंफ्रा-टेक एक्सपो की एडिटर-इन चीफ श्रीमती मंगला चंद्रन तथा सरकार एवं उद्योग के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में शुभारंभ लॉन्च किया गया। इन प्रौद्योगिकियों को मंत्रालय की भारतीय शहरों के लिए इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रयास पहल के तहत विकसित किया गया है।

इन प्रौद्योगिकियों के कुछ विवरण इस प्रकार हैं-

  1. औद्योगिक विजन अनुप्रयोगों के लिए सीएमओएस सेंसर आधारित कैमरा (आईवीआईएस): विभिन्न वस्तुओं के स्वचालित निरीक्षण और पहचान के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी। यह प्रौद्योगिकी लर्निंग और डीप लर्निंग तकनीकों को नियोजित करने वाले एआई आधारित अनुप्रयोगों में मदद करती है।
  2. थर्मल सेंसर आधारित कैमरा (टीवीआईटीएस): सड़क यातायात अनुप्रयोगों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) युक्त थर्मल सेंसर आधारित स्मार्ट विज़न कैमरा। यह मौसम की सभी स्थितियों में, यहां तक कि पूरी तरह अंधेरे के वातावरण में भी, उच्च सटीकता के साथ स्थिर और गतिशील वस्तुओं का डेटा प्रदान कर सकता है। इसका मॉड्यूलर डिज़ाइन संचालन में आसानी और आवश्यकता के अनुसार लेंसों को बदलने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है।
  3. ऑनलाइन सुक्रो क्रिस्टल इमेजिंग सिस्टम (ओएसआईएस): यह एक प्रणाली है, जिसे चीनी उद्योगों में क्रिस्टल का आकार मापने के लिए औद्योगिक कैमरे का उपयोग करके विकसित किया गया है। यह एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता मानदंड है जो चीनी उद्योगों के लिए बहुत आवश्यक है।

***

एमजी/एमएस/एआरएम/आरपी/आईपीएस/एसके/डीके



(Release ID: 1967125) Visitor Counter : 200