रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

भारतीय तटरक्षक बल ने मुंबई के निकट समुद्री यात्रा के दौरान एक चीनी नागरिक को चिकित्‍सा सहायता के लिए सुरक्षित निकाला

Posted On: 17 AUG 2023 10:07AM by PIB Delhi

भारतीय तटरक्षक बल ने 16-17 अगस्त, 2023  की मध्यरात्रि को मुंबई से लगभग 200 किलोमीटर दूर अरब सागर में पनामा ध्वज वाले अनुसंधान पोत, एमवी डोंग फैंग कान टैन नंबर 2 से एक चीनी नागरिक को चिकित्‍सा सहायता के लिए सुरक्षित निकाला। मौसम संबंधी चुनौतियों के बीच और अंधेरी रात में उन्‍हें सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया पूरी की गई।

मुंबई में समुद्री बचाव समन्वय केंद्र को यह सूचना मिली कि रिसर्च पोत में सवार चालक दल में शामिल यिन वेइगयांग नाम व्‍यक्ति को दिल का दौरा पड़ा है और उसे तत्काल चिकित्सा सहायता देने की आवश्यकता है। चीन से संयुक्‍त अरब अमीरात जा रहे जहाज के साथ तुरंत संवाद कायम किया गया और आवश्यक टेलीमेडिसिन सलाह प्रदान की गई।

उन्‍हें तत्‍काल सुरक्षित निकाले जाने और बाद में चिकित्सा सहायता के लिए सर्वोत्तम संभव विकल्पों पर विचार करते हुए, मरीज को सीजी एएलएच एमके-III द्वारा एयरलिफ्ट किया गया, और प्राथमिक उपचार दिया गया। बाद में उन्हें आगे के चिकित्सा प्रबंधन के लिए जहाज के एजेंट के पास स्थानांतरित कर दिया गया।

रात के अंधेरे में सीजी एएलएच और सीजीएएस दमन द्वारा किए गए त्वरित ऑपरेशन ने समुद्र में एक विदेशी नागरिक के बहुमूल्य जीवन को बचाने में सक्षम बनाया, जिससे भारतीय तटरक्षक बल की "वी प्रोटेक्ट" के आदर्श वाक्य के रूप में संकल्‍प की पुष्टि हुई।

**********

एमजी/एमएस/एसकेएस/एसके



(Release ID: 1949768) Visitor Counter : 294