सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

 श्री नितिन गडकरी ने असम में 1450 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Posted On: 05 JUN 2023 3:24PM by PIB Delhi

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी  ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, असम में नगांव बाईपास-तेलियागांव और तेलियागांव- रंगगरा के बीच चार-लेन खंड का उद्घाटन किया और मंगलदाई बाईपास और डबोका-परखुवा के बीच चार-लेन खंड की आधारशिला, मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा, सांसद, श्री दिलीप सैकिया, सांसद, श्री प्रद्युत बोरदोलोई और राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री, श्री चंद्र मोहन पटवारी की उपस्थिति में रखी। ये 1450 करोड़ रुपए की यह चार परियोजनाएं, राज्य के बुनियादी ढांचे में निवेश का महत्वपूर्ण प्रतीक हैं।

नगांव बाईपास-तेलियागांव और तेलियागांव-रंगगरा के बीच 18 किलोमीटर लंबे चार-लेन खंड की लागत 403 करोड़ रुपये है। यह राजमार्ग का चौड़ीकरण उत्तरी असम और ऊपरी असम के बीच आवागमन को बढ़ाएगा तथा आर्थिक विकास और नए अवसरों का मार्ग प्रशस्त करेगा।  

राष्ट्रीय राजमार्ग 15 पर मंगलदाई में 535 करोड़ रुपये की कुल लागत से 15 किलोमीटर के बाईपास के निर्माण से असम, पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश के बीच संबंध मजबूत होंगे, साथ ही निर्बाध परिवहन और क्षेत्रीय एकीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा।  राष्ट्रीय राजमार्ग-29 पर डबोका और परखुवा के बीच 517 करोड़ रुपये के कुल लागत से 13 किलोमीटर लंबे बाईपास के बन जाने के बाद गुवाहाटी-दीमापुर आर्थिक गलियारे को मजबूती मिलेगी, जिससे म्यांमार और थाईलैंड के साथ बेहतर संपर्क स्थापित होगा। साथ ही यह बाईपास असम और नागालैंड के बीच अंतर-क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को भी बढ़ाएगा।

******

एमजी/एमएस/आरपी/पीएस/डीके-



(Release ID: 1930018) Visitor Counter : 449