पर्यटन मंत्रालय

श्री जी. किशन रेड्डी ने आज काशी (वाराणसी) में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक की अध्यक्षता की


"ईयर ऑफ टूरिज्‍म डेवलपमेंट इन द एससीओ स्‍पेस इन 2023 " के लिए कार्य योजना को स्‍वीकार किया गया

Posted On: 17 MAR 2023 4:28PM by PIB Delhi

पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने 17 मार्च 2023 को 'काशी' (वाराणसी) में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में कजाकिस्तान गणराज्य के संस्कृति और खेल उप-मंत्री येरज़ान येरकिनबायेव, चीन के संस्कृति और पर्यटन उप-मंत्री लू यिंग चुआन, किर्गिज़ गणराज्य के संस्कृति, सूचना, खेल और युवा नीति उप-मंत्री सामत बेक्तुरोविच शतमानोव और उज़्बेकिस्तान गणराज्य के पहले संस्कृति और पर्यटन उप-मंत्री महामहिम आज़मोव उलुगबेक एक्समातोविच ने व्यक्तिगत रूप से भाग लिया और ऑनलाइन मोड के माध्यम से रूस के आर्थिक विकास उप-मंत्री व्लादिमीर एवगेनविच इलिचेव, ताजिकिस्तान गणराज्य की पर्यटन विकास समिति के अध्यक्ष मुमिनजोद कमोलिद्दीन तथा इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के पर्यटन और खेल सलाहकार औन चौधरी ने हिस्‍सा लिया। बैठक में एससीओ सदस्य देशों के पर्यटन विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों, शंघाई सहयोग संगठन के सचिवालय, पर्यटन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

एससीओ पर्यटन मंत्रियों ने पर्यटन में सहयोग बढ़ाने पर एससीओ सदस्य देशों की सरकारों के बीच समझौते को लागू करने के लिए तैयार की गई संयुक्त कार्य योजना को अंतिम रूप दिया और अनुमोदित किया। स्वीकृत संयुक्त कार्य योजना में निम्नलिखित प्राथमिकता वाले घटक हैं -

• एससीओ पर्यटन ब्रांड का प्रचार।

• पर्यटन में एससीओ सदस्य देशों की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना।

• पर्यटन में सूचना और डिजिटल प्रौद्योगिकियों को साझा करना तथा आदान-प्रदान करना।

• चिकित्सा और स्वास्थ्य पर्यटन में आपसी सहयोग को बढ़ावा देना।

• सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार।

IMG_256

IMG_256

सहमत संयुक्त कार्य योजना के अनुसार, सदस्य देश एससीओ पर्यटन प्रदर्शनी, एससीओ फूड फेस्टिवल, पर्यटन पर वेबिनार और संगोष्ठी, क्षेत्र में पर्यटन के प्रचार एवं विकास पर सम्मेलन और विशेषज्ञ सत्र जैसे विभिन्न कार्यक्रम करेंगे।

बैठक में "ईयर ऑफ टूरिज्‍म डेवलपमेंट इन द एससीओ स्‍पेस इन 2023" के लिए कार्य योजना को भी अपनाया। इस दस्तावेज़ ने एससीओ सदस्य देशों के पर्यटन उत्पादों को बढ़ावा देने और प्रदर्शित करने के लिए कार्यों और कार्यक्रमों की एक सूची तैयार की।

बैठक के बाद एससीओ सदस्य देशों के पर्यटन प्रशासन के प्रमुख द्वारा एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया था। एससीओ पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक भारत की अध्यक्षता में दो विशेषज्ञ कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की बैठक से पहले हुई थी। ईडब्ल्यूजी बैठक 31.01.2023 को ऑनलाइन आयोजित की गई थी जबकि ईडब्ल्यूजी की दूसरी बैठक 14 -15 मार्च 2023 को 'काशी' (वाराणसी) में आयोजित की गई थी।

'काशी' को एससीओ की पहली पर्यटन और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में घोषित किया गया है। यह मान्यता शहर को वैश्विक पर्यटन मानचित्र में अधिक प्रमुखता प्रदान करेगी। यह पहल काशी की आध्यात्मिकता, रहस्यवाद, शिक्षा को उजागर करके अधिक ध्यान आकर्षित करेगी जो भारतीय सभ्यता का पालना भी है। पर्यटन प्रशासन के एससीओ प्रमुखों की अगली बैठक 2024 में कजाकिस्तान में आयोजित की जाएगी।

चीन, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य और उज्बेकिस्तान के साथ भारत की चार द्विपक्षीय बैठकें भी एससीओ पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक के मौके पर आयोजित की गईं।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) 15 जून 2001 को शंघाई में स्थापित एक स्‍थायी अंतर सरकारी संगठन है। एससीओ में वर्तमान में आठ सदस्य देश (चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान) शामिल हैं।

******

एमजी/एमएस/एआर/केपी/वाईबी



(Release ID: 1908087) Visitor Counter : 407


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Odia , Tamil