पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय

कैबिनेट ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत निर्माण, संचालन और हस्तांतरण आधार पर कांडला में कच्छ की खाड़ी में टूना टेकरा के निकट बहुउद्देशीय कार्गो बर्थ (कंटेनर/तरल के अलावा) के विकास कार्य को मंजूरी दी

Posted On: 12 OCT 2022 4:18PM by PIB Delhi

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के मोड के तहत निर्माण, संचालन एवं हस्तांतरण आधार पर कांडला में कच्छ की खाड़ी में टूना टेकरा के निकट बहुउद्देशीय कार्गो बर्थ (कंटेनर/तरल के अलावा) के विकास को मंजूरी दी है।

आम उपयोगकर्ता सुविधाओं के विकास और आम उपयोगकर्ता मार्ग के निर्माण की अनुमानित लागत 2,250.64 करोड़ रुपये है। [कंसेसियनार द्वारा बहुउद्देशीय कार्गो बर्थ (बर्थ, टर्निंग सर्कल और एप्रोच चैनल के साथ ड्रेजिंग कार्यों सहित) के विकास के लिए 1719.22 करोड़ रुपये की लागत वहन की जाएगी और कन्सेशनिंग अथॉरिटी (दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी) द्वारा 531.42 करोड़ रुपये का वहन किया जाएगा)।]

परियोजना के चालू होने पर, यह बहुउद्देशीय कार्गो (कंटेनर/तरल के अलावा) यातायात में भविष्य के विकास संबंधी जरूरतों पूरा करेगा। वर्ष 2026 तक अनुमानित यातायात का अंतर 2.85 एमएमटीपीए और 2030 तक 27.49 एमएमटीपीए होगा। कांडला में कच्छ की खाड़ी में टूना टेकरा के निकट बहुउद्देशीय कार्गो बर्थ (कंटेनर/तरल के अलावा)  का विकास इसे एक रणनीतिक लाभ देगा क्योंकि यह भारत के उत्तरी भाग (जम्मू- कश्मीर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान राज्यों) के विशाल भीतरी इलाकों की जरूरत पूरी करने वाला निकटतम कंटेनर टर्मिनल होगा। कांडला की व्यावसायिक क्षमता को बढ़ाने के अलावा, इस परियोजना से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

परियोजना को चयनित कंसेसियनार द्वारा बीओटी आधार पर विकसित किया जाएगा। हालांकि, दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी आम उपयोगकर्ता सुविधाओं का विकास करेगी।

विवरण:

i. प्रस्तावित परियोजना को एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए एक निजी डेवलपर/बिल्ड ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) ऑपरेटर द्वारा बीओटी आधार पर विकसित करने का प्रस्ताव है। कंसेसियनार (बीओटी ऑपरेटर) और कंसेशनिंग अथॉरिटी (दीनदयाल पोर्ट) द्वारा निष्पादित किए जाने वाले 30 (तीस) वर्ष की अवधि के लिए निर्धारित कार्गो की आवाजाही के लिए रियायत समझौते (सीए) के तहत परियोजना के डिजाइन, इंजीनियरिंग, वित्तपोषण, खरीद, कार्यान्वयन कमीशन, संचालन, प्रबंधन और रख-रखाव के लिए कंसेसियनार जिम्मेदार होगा। कन्सेशनिंग अथॉरिटी कॉमन सपोर्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे कॉमन एक्सेस चैनल और कॉमन रोड के लिए जिम्मेदार होगी।

ii. इस परियोजना में 1,719.22 करोड़ रुपये की लागत से संबद्ध सुविधाओं के साथ एक समय में चार जहाजों को संभालने के लिए एक अपतटीय बर्थिंग संरचना का निर्माण शामिल है और प्रति वर्ष 18.33 मिलियन टन की हैंडलिंग क्षमता है।

iii. प्रारंभ में, परियोजना 1,00,000 डेडवेट टनेज (डीडब्ल्यूटी) के 15 मीटर ड्राफ्ट जहाजों को पूरा करेगी और तदनुसार, चैनल को ड्रेज किया जाएगा व 15 मीटर ड्राफ्ट के साथ कन्सेशनिंग अथॉरिटी द्वारा रख-रखाव किया जाएगा। रियायत अवधि के दौरान, कंसेसियनार को बर्थ पॉकेट्स एवं टर्निंग सर्कल में गहरा और चौड़ा करके 18 मीटर ड्राफ्ट तक जहाजों को संभालने की स्वतंत्रता है; और तद्नुसार, एक्सेस चैनल के मसौदे को लागत बंटवारे पर कन्सेशनिंग अथॉरिटी और कंसेसियनार के बीच आपसी समझौते के आधार पर बढ़ाया जा सकता है और किसी भी अन्य पहलुओं के अधीन ऐसी लागत को साझा करने के तंत्र के अधीन हो सकता है जैसा कि मसौदे में वृद्धि के प्रस्ताव के समय निर्धारित किया जाता है। कंसेसियनार को उपलब्ध कराए जाने वाले एक्सेस चैनल के ड्राफ्ट को हाई टाइड के औसत उतार-चढ़ाव के अनुसार अधिकतम ड्राफ्ट माना जाएगा।

पृष्ठभूमि:

दीनदयाल बंदरगाह भारत के बारह प्रमुख बंदरगाहों में से एक है और गुजरात राज्य में कच्छ की खाड़ी में भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है। यह मुख्य रूप से उत्तरी भारत की सेवा करता है, जिसमें जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के भूमि से घिरे राज्य शामिल हैं।

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