भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

सीसीआई ने अमेज़न एशिया-पैसिफिक रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रियन बिजनेस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण को मंजूरी दी

Posted On: 10 MAR 2022 11:14AM by PIB Delhi

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अमेज़न एशिया-पैसिफिक रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रियन बिजनेस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण को मंजूरी दी है।

प्रस्तावित संयोजन, अमेज़न एशिया-पैसिफिक रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड (अधिग्रहणकर्ता) द्वारा प्रियन बिजनेस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (लक्ष्य) के 76 प्रतिशत इक्विटी शेयरों के प्रस्तावित अधिग्रहण से संबंधित है।

अधिग्रहणकर्ता कंपनी, अमेज़न.कॉम, इंक (एसीआई) की एक अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एसीआई, अमेज़न समूह की मूल कंपनी है। अधिग्रहणकर्ता कंपनी भारत में कोई व्यावसायिक गतिविधि नहीं करती है। हालांकि, अधिग्रहणकर्ता की मूल कंपनी एसीआई की कुछ अप्रत्यक्ष सहायक कंपनियां हैं, जो या तो भारत में पंजीकृत हैं या भारत में व्यवसाय कर रही हैं।

लक्ष्य कंपनी, एक भारतीय के स्वामित्व और नियंत्रण वाली कंपनी है और होबर मल्लो ट्रस्ट (होबर मल्लो) द्वारा नियंत्रित है। लक्ष्य की 76 प्रतिशत शेयर पूंजी, होबर मल्लो के पास है। अधिग्रहणकर्ता कंपनी के पास पहले से ही लक्ष्य कंपनी की शेयर पूंजी का 23 प्रतिशत हिस्सा है, और अमेज़ॅन यूरेशिया होल्डिंग्स एस.ए.आर.एल. के पास लक्ष्य कंपनी की शेयर पूंजी का 1 प्रतिशत हिस्सा है। लक्ष्य कंपनी, छोटे और मध्यम व्यवसायों ("एसएमबी") द्वारा अपने ऑनलाइन कारोबार को कुशलतापूर्वक चलाने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है, जिनमें अन्य बातों के साथ शामिल हैं, डिजिटल सूची तैयार करना, विज्ञापन, प्रशिक्षण और परामर्श, सलाहकार और मूल्य वर्धित सेवाएं, डिजिटल भुगतान को अपनाना और अन्य क्षमता प्रदान करने वाली सेवाएं।

क्लाउडटेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (सीटी), लक्ष्य कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। सीटी, भारत में बी2सी खुदरा व्यापार करती है और वर्तमान में अमेज़न सेलर  सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (अमेज़न मार्केटप्लेस) द्वारा संचालित ऑनलाइन मार्केटप्लेस www.amazon.in पर ग्राहकों को बिक्री के लिए उत्पादों की पेशकश करती है। सीटी ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों के माध्यम से उत्पादों का थोक (बी2बी) व्यापार भी करती  है।

सीसीआई का विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जायेगा।              

****

एमजी/एएम/जेके                             



(Release ID: 1804691) Visitor Counter : 306