शिक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

शिक्षा मंत्रालय ने ‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ अभियान का शुभारंभ किया

Posted On: 25 FEB 2022 4:51PM by PIB Delhi

शिक्षा मंत्रालय ने सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहित करने, बहुभाषावाद को बढ़ावा देने और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना का प्रसार करने के लिए 'भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी' अभियान का शुभारंभ किया।

‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ की इस पहल का उद्देश्य शिक्षा मंत्रालय और माईगव इंडिया द्वारा विकसित भाषा संगम मोबाइल ऐप को बढ़ावा देना है। लोग इस ऐप का उपयोग करके 22 अधिसूचित भारतीय भाषाओं में दैनिक उपयोग के 100 से अधिक वाक्य सीख सकते हैं। ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के तत्वावधान में शुरू किए गए इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोग भारतीय भाषाओं में बुनियादी संवाद कौशल हासिल कर सकें। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए 75 लाख लोगों द्वारा बुनियादी संवाद कौशल हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

‘भाषा सर्टिफिकेट सेल्फी’ की यह पहल लोगों को अपने सोशल मीडिया एकाउंट से हैशटैग #BhashaCertificateSelfie का उपयोग करके सर्टिफिकेट के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा अधिकृत इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए, एक उपयोगकर्ता को एंड्रॉइड और आईओएस संस्करणों में उपलब्ध इस मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा और  22 अधिसूचित भारतीय भाषाओं में से किसी भी भाषा का चयन करना होगा, उससे संबंधित सभी स्तरों को पूरा करना होगा और फिर एक परीक्षा देना होगा। इस परीक्षा के बाद उसे एक सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

भाषा संगम मोबाइल ऐप का शुभारंभ केन्द्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस, जोकि हर साल 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मनाया जाता है, के उपलक्ष्य में किया गया था।

भाषा संगम मोबाइल एप के शुभारंभ करते हुए केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 भारतीय भाषाओं के प्रोत्साहन पर जोर देने के दृष्टिकोण को रेखांकित करती है। उन्होंने कहा कि आगे चलकर, एक औपचारिक ऋण-अर्जन प्रणाली के साथ भाषा सीखने को एक कौशल के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा।

एंड्रॉइड लिंक:

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.multibhashi.mygov.mygov_app

आईओएस लिंक: https://apps.apple.com/in/app/bhasha-sangam/id1580432719

*****

एमजी/एएम/आर/डीए

 



(Release ID: 1801166) Visitor Counter : 480